scriptकोरोना से लड़ रहे प्रदेश के 26 जिलों को मिलेगी संजीवनी | 26 districts of the state fighting with Corona will get Sanjeevani | Patrika News
नागौर

कोरोना से लड़ रहे प्रदेश के 26 जिलों को मिलेगी संजीवनी

लम्बे समय से अनुपस्थित चल रहे चिकित्सकों को कार्य ग्रहण की अनुमति, विभाग ने 62 चिकित्सा अधिकारी व रोग विशेषज्ञों के लिए जारी किया आदेश

नागौरApr 13, 2020 / 12:49 pm

Jitesh kumar Rawal

कोरोना से लड़ रहे प्रदेश के 26 जिलों को मिलेगी संजीवनी

कोरोना से लड़ रहे प्रदेश के 26 जिलों को मिलेगी संजीवनी

– जीतेश रावल

नागौर. लम्बे समय से नदारद चल रहे चिकित्सकों को डयूटी पर आने का अवसर प्रदान किया गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के 62 चिकित्सकों कार्यग्रहण करने की अनुमति प्रदान की है। इसमें चिकित्सा अधिकारी, रोग विशेषज्ञ एवं उप निदेशक स्तर के अधिकारी भी शामिल है। कोरोना संक्रमण से लड़ रहे जिलों को इस पदस्थापन से भारी राहत मिलने की उम्मीद है।
आदेश के तहत किसी जिले को एक तो किसी जिले में चार से पांच अधिकारी पदस्थापित किए गए हैं। कार्य ग्रहण के बाद इन जिलों की चिकित्सकीय व्यवस्था और सुदृढ़ होने की उम्मीद है। कुछ जिले ऐसे भी हैं, जो कोरोना पॉजिटिव केसेज से जूझ रहे हैं, लेकिन चिकित्सकों की संख्या कम है। ऐसे में उनके लिए यह आदेश संजीवनी का काम करेगा।
अधिकतर को अस्पताल आवंटित

विभाग की ओर से जारी आदेश में इन अधिकारियों को तीन दिन में ज्वाइनिंग देने के निर्देश दिए गए हैं। इनमें से अधिकतर चिकित्सकों को अस्पताल आवंटित कर सीधे ही स्वास्थ्य केंद्र के लिए पदस्थापित किया है। जबकि, कुछ अधिकारियों को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अधीन पदभार ग्रहण करने के आदेश हैं, ताकि जरूरत के लिहाज से वे अपने जिले में किसी भी स्वास्थ्य केंद्र पर उनकी सेवाएं ले सके।
प्रदेश के 26 जिलों को मिलेगा सम्बल

कार्य ग्रहण की अनुमति प्रदान करने वाले इस आदेश से प्रदेश के 26 जिलों को सम्बल मिलेगा। इसमें नागौर समेत जालोर, अजमेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, झुंझुनूं, अलवर, बांसवाड़ा, करौली, बाड़मेर, सिरोही, पाली, बूंदी, भीलवाड़ा, उदयपुर, जोधपुर, टोंक, बारां, राजसमंद, धौलपुर, हनुमानगढ़, भरतपुर, चूरू, डूंगरपुर व दौसा शामिल है। इनमें से कई जिले अभी कोरोना संकट से भी जूझ रहे हैं।
और सुदृढ़ हो जाएंगी स्वास्थ्य सेवाएं

लम्बे समय से गैर हाजिर चल रहे चिकित्सकों को लापरवाह मानते हुए आमतौर पर विभागीय जांच एवं विभिन्न स्तर पर नोटिस जारी किए जाते हैं, लेकिन कोरोना संकट में प्रदेश को चिकित्सकों की आवश्यकता है। ऐसे में इनको तत्काल ही कार्य ग्रहण कर जन स्वास्थ्य निदेशक को अवगत कराने के आदेश दिए हैं। माना जा रहा है कि संकट की घड़ी में इनका साथ मिलेगा तो स्वास्थ्य सेवाएं और सुदृढ़ हो जाएंगी।

Home / Nagaur / कोरोना से लड़ रहे प्रदेश के 26 जिलों को मिलेगी संजीवनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो