script80 को ही प्रोत्साहन राशि तो कैसे हुई ओडीएफ पंचायत | 80 how did the indebtedness amount ODF panchayat | Patrika News
नागौर

80 को ही प्रोत्साहन राशि तो कैसे हुई ओडीएफ पंचायत

ग्राम पंचायत बिरलोका में रात्रि चौपाल का आयोजन, विकास अधिकारी को घर-घर जाकर शौचालय सर्वे करने के निर्देश

नागौरFeb 09, 2018 / 06:58 pm

Dharmendra gaur

Khimsar News

खींवसर. रात्रि चौपाल में समस्या सुनते जिला कलक्टर एवं अधिकारी।

खींवसर. ग्राम पंचायत में 80 लोगों को ही प्रोत्साहन राशि मिली है और आपने ग्राम पंचायत को ओडीएफ घोषित कर दिया। इससे बड़ी लापरवाही क्या होगी। बेसलाइन में 500 से अधिक व्यक्ति है। आपने सभी को शौचालय निर्माण के साथ भुगतान भी नहीं किया और ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया। इस तरह के संवाद जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने गुरुवार को ग्राम पंचायत बिरलोका में आयोजित रात्रि चौपाल में खींवसर विकास अधिकारी अर्जुन मोरवाल से किए। कलक्टर ने ग्राम पंचायत के कनिष्ठ लिपिक से ओडीएफ के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि उन्हें भी ग्राम पंचायत को ओडीएफ करने के बारे में जानकारी नहीं दी है। इस पर जिला कलक्टर दंग रह गए, उन्होंने विकास अधिकारी से कहा कि आप कल पूरी ग्राम पंचायत में ढाणी-ढाणी जाकर पता करेंगे कि कहां शौचालय बना है और कहां नहीं। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरती जाएगी। लापरवाही मिलने पर आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को लताड़ पिलाते हुए कहा कि उन्हें विभागीय योजनाओं के बारे में भी जानकारी नहीं है। इस दौरान कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी ली।
कल शाम तक मिले राहत
रात्रि चौपाल में ग्रामीण किशनाराम ने कलक्टर को बताया कि उसके घर पर विद्युत निगम ने मीटर ही नहीं लगाया है और बिल थमाया जा रहा है। इस पर कलक्टर ने सहायक अभियन्ता मनोज बंसल को शुक्रवार शाम 5 बजे तक हर हाल में मामले की जांच कर राहत दिलाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने गांवों में घरेलू विद्युत आपूर्ति नहीं होने सहित अनेक विद्युत समस्याएं कलक्टर के समक्ष रखी। इस दौरान पूर्व पंचायत समिति सदस्य नानकराम हुड्डा ने पापासनी की राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करवाने की मांग रखी।
यह रहे मौजूद
रात्रि चौपाल में जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश चन्द्र भार्गव, उपखण्ड अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत यादव, तहसीलदार रामस्वरूप जौहर, सरपंच डिम्पल हुड्डा, सीएमएचओ सुकुमार कश्यप, खींवसर थानाधिकारी रमेशसिंह बि_ु, पूर्व पंचायत समिति सदस्य नानकराम हुड्डा, कनिष्ठ लिपिक सीता, घेवरसिंह सारण, जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता रणजीत शर्मा, सहायक अभियन्ता तुलछीराम फरड़ौदा, उप निदेशक कृषि अणदाराम, उप निदेशक बाल विकास दुर्गासिंह उदावत, वन विभाग के पोकरराम, समाज सेवी प्रदीप हुड्डा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

Home / Nagaur / 80 को ही प्रोत्साहन राशि तो कैसे हुई ओडीएफ पंचायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो