fake notes in nagaur : बैंक कर्मचारी भी नहीं पकड़ पाए, 1.39 लाख के नकली नोट हो गए जमा

fake notes in nagaur : बैंक कर्मचारी भी नहीं पकड़ पाए, 1.39 लाख के नकली नोट हो गए जमा

abdul bari | Publish: Jun, 20 2019 07:20:00 AM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

fake notes in nagaur : नासिक मुद्रणालय में हुई जाली नोटों की पहचान, कोतवाली थाना पुलिस को दिए दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

नागौर.
नागौर जिले की विभिन्न बैंकों में बैंक कर्मचारियों की लापरवाही से अप्रेल 2017 से मार्च 2018 के बीच एक लाख 39 हजार 500 रुपए के जाली नोट ( fake notes in nagaur ) जमा कर लिए गए। इसका खुलासा तब हुआ, जब नोटों को जयपुर स्थित भारतीय रिजर्व बैंक कार्यालय भेजा गया और वहां संदेह होने पर संदिग्ध नोटों को नासिक मुद्रणालय भेजा गया, जहां इन नोटों को जाली नोटों ( fake notes in rajasthan ) के रूप में प्रमाणित किया गया।

जयपुर के नोडल पुलिस थाना गांधी नगर (पूर्व ) के थानाधिकारी ने नागौर जिले के नोडल पुलिस थाना कोतवाली को रिपोर्ट भेजकर बताया कि बैंक के सहायक महाप्रबंधक ओपी कविया की ओर से पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार अप्रेल 2017 से मार्च 2018 के दरम्यान नागौर जिले में संचालित विभिन्न बैंकों में जाली (नकली) नोट जमा करवाए गए। जयपुर के नोडल थानाधिकारी ने बैंक प्रबंधन की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज कर जिले की विभिन्न बैंकों में जाली नोट जमा कराने वाले दोषी व्यक्तियों की खोज कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए नागौर जिले की विभिन्न बैंकों की मुद्रा तिजोरियों द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक कार्यालय जयपुर को भेजे गए गंदे नोटों के परीक्षण में पकड़े जाली नोटों का सम्पूर्ण विवरण भी कोतवाली पुलिस को भेजा गया है। जांच अधिकारी हैड कांस्टेबल सायरसिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई है।

 

मुद्रणालय ने नकली नोटो पर लगाई सील
पुलिस को रिपोर्ट के साथ सौंपे गए नोटों पर परीक्षण के बाद नासिक मुद्रणालय ने इन्हें जाली नोटों के रूप में प्रमाणित कर इस आशय की सील प्रत्येक नोट पर लगा दी है। मुद्रणालय द्वारा प्रस्तुत की गई विशेषज्ञ की राय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 292 के अंतर्गत साक्ष्य के रूप में न्यायालय में प्रस्तुत की जा सकती है। गौरतलब है कि भारतीय मुद्रा नोटों को जाली छापना और उन्हें परिचालित करना भारतीय दण्ड संहिता की धारा 489ए से 489ई के अंतर्गत एक अपराध है।

 

कहां कितने जाली नोट हुए जमा

जयपुर नोडल थाने की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक लाडनूं शाखा में 500 रुपए के 10 नोट व 1000 रुपए के 47 नोट जमा कराए गए। इसी प्रकार स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर जेल में 500 के 17 व 1000 के 6 नोट, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर की डेगाना शाखा में 500 के 14 व 1000 के 19 नोट, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर की नावां शाखा में 1000 के 14 नोट, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर की परबतसर शाखा में 1000 रुपए के 20 नोट, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर की मुंडा शाखा में 1000 रुपए के 13 नोट जमा करवाए गए। कुल 500 रुपए के 41 नोट तथा 1000 रुपए के 119 जाली नोट पकड़ में आए हैं। इन पर बैंक प्रबंधन ने पकड़े जाने की तिथि, संदर्भ संख्या, जाली नोटों की सीरीज व पेनल नम्बर, मूल्य वर्ग, प्रस्तुत कर्ता का नाम व पता सूची में दर्शाया है। प्रतीकात्मक तस्वीर

 

Rajasthan University Cut off List 2019 : संघटक कॉलेजों की पहली सूची हुई जारी, देखें लिस्ट

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned