scriptसुकन्या समृद्धि योजना में नियमो का बदलाव, अब मिलेगा ज्यादा लाभ | Changes in the rules in the Sukanya Samrudhi Yojna, get more benefit | Patrika News
नागौर

सुकन्या समृद्धि योजना में नियमो का बदलाव, अब मिलेगा ज्यादा लाभ

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

नागौरOct 04, 2018 / 11:18 am

Jyoti Patel

rajasthan news

सुकन्या समृद्धि योजना में नियमो का बदलाव, अब मिलेगा ज्यादा लाभ

कुचामनसिटी. डाक विभाग की सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बदलाव किया गया है। ऐसे में लाभार्थी अब पहले से ज्यादा योजना का लाभ ले सकेंगे। जानकारी के मुताबिक पहले योजना का खाता खुलवाने में कम से कम एक हजार रुपए से शुरुआत होती थी, लेकिन अब सिर्फ 250 रुपए में खाता खुल सकेगा। इसके अलावा सरकार ने सालाना जमा राशि की सीमा भी घटा दी है। पहले वर्ष में एक हजार रुपए की राशि जमा कराना अनिवार्य था, लेकिन अब इसे कम कर दिया गया है। योजना का खाता किसी भी बैंक व पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार सरकार ने अभी हाल ही में सुकन्या समृद्धि खाता नियम में संशोधन किया है।
सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज दरों को अन्य लघु बचत योजनाओं और पीपीएफ की तरह प्रत्येक तिमाही में संशोधित किया जाता है। जुलाई-सितंबर की तिमाही के लिए ब्याज दर 8.10 प्रतिशत रखी गई है। खाता खोलने की तारीख से 14 साल तक की आयु तक खाते में राशि जमा करवाई जा सकती है। योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की लडक़ी के माता-पिता या कानूनी अभिभावक डाकघर शाखा या सरकारी बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं तथा अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इस खाते में जमा और परिपक्वता राशि पर आयकर कानून की धारा 80 सी के तहत छूट मिलती है।
अब इस खाते में न्यूनतम 250 रुपए जमा कराने की आवश्यकता होगी। खाते में एक वर्ष में डेढ़ लाख रुपए तक जमा करवाए जा सकते हैं। एक माह या वित्त वर्ष में कितनी बार भी इस खाते में राशि जमा कराई जा सकती है। गौरतलब है कि योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी। कुचामन डाकघर में अब तक योजना के कई खाते खुल चुके हैं। पोस्टमास्टर कल्याणमल ने बताया कि योजना के नियमों में बदलाव हुआ है। ऐसे में अब लाभार्थी ज्यादा लाभ ले सकेंगे। पहले एक हजार रुपए में खाता खुलता था, अब 250 रुपए में भी खाता खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने के लिए बालिका की आयु दस वर्ष से कम होना जरूरी है।

Home / Nagaur / सुकन्या समृद्धि योजना में नियमो का बदलाव, अब मिलेगा ज्यादा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो