scriptचिंकारा का गोली मारकर शिकार, वन्य प्रेमियों में आक्रोश, सलमान खान भी रह चुके हैं विवादों में | Chinkara Poaching Case : Chinkara Hunting in Rajasthan | Patrika News

चिंकारा का गोली मारकर शिकार, वन्य प्रेमियों में आक्रोश, सलमान खान भी रह चुके हैं विवादों में

locationनागौरPublished: Jul 17, 2019 03:03:46 pm

Submitted by:

dinesh

Chinkara Poaching Case : नागौर जिले के पांचौड़ी थाना क्षेत्र के चावण्डिया गांव की सरहद में बीती रात शिकारियों ने बन्दूक की गोली से एक चिंकारा हिरण ( Chinkara Poaching Case ) का शिकार कर लिया…

Chinkara Poaching Case

नागौर। जिले के पांचौड़ी थाना क्षेत्र के चावण्डिया गांव की सरहद में बीती रात शिकारियों ने बन्दूक की गोली से एक चिंकारा हिरण ( Chinkara poaching case ) का शिकार कर लिया। पुलिस ने वन्य जीव प्रेमियों की मदद से एक शिकारी को गिरफ्तार कर लिया। बन्दूक की आवाज सुनकर पास ही रास्ते में चल रहे श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीव रक्षा प्रदेश संस्था के खींवसर तहसील अध्यक्ष कालूराम सियाग व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश बिश्नोई को शिकार होने का सन्देह हुआ तो उन्होंने वन्यजीव प्रेमियों, वन विभाग रेंजर नागौर व पुलिस कंट्रोल रूम नागौर को शिकार की घटना की सूचना दी। जिस पर श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीव रक्षा प्रदेश संस्था के पदाधिकारी तेजाराम सियाग, हनुमानराम लेगा, सुभाष, ओमप्रकाश, अशोक, राजु, रामदेव, रामरतन सियाग, अनिल, सुनिल लेगा मौके पर पहुंच गए। सभी वन्यजीव प्रेमियों ने प्रशासन आने तक गुप्त रूप से शिकारियों के उपर नजऱ रखी। कुछ समय बाद वन विभाग रेंजर नागौर सहित पूरी टीम व पांचौड़ी पुलिस मौके पर पहुंची। गौरतलब है कि बॉलीवुड के दबंग सलमान खान ( Salman Khan ) भी काले हिरण, चिंकारा के शिकार के मामले में सजा काट चुके हैं।

 

खेजड़ी से लटका कर उतार रहे थे चमड़ी
शिकारी हिरण को खेजड़ी से लटका कर उसकी चमड़ी उतार रहे थे। प्रशासन की गाडिय़ा व वन्यजीव प्रेमियों को देखकर दोनों शिकारी भागने लगे। वन्य जीव प्रेमियों ने शिकार के आरोपी ईश्वरसिंह पुत्र हरनाथसिंह राजपूत निवासी चावण्डिया को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया जबकि दूसरा शिकारी छोटूराम मेघवाल निवासी पोटलिया मांझरा अंधेरे का फायदा उठाते हुए भाग गया।

 

यह भी पढ़ें

हे राम ! खून से लथपथ सड़क पर पड़ी रही गरीब सुनीता, बिलखती रही बेटियां और गुजरते रहे लोग

 

मौके से एक शिकारी के कब्जे से एक मृत चिंकारा हिरण और एक टोपीदार बन्दूक बरामद की। पास ही स्थित शिकारी के घर की तलाशी ली गई तो एक टोपीदार लोडेड बन्दूक और बरामद हुई। क्षेत्र में बढ़ रही शिकार की घटना व क्षेत्र में पुलिस व वन विभाग की गस्त नहीं होने के कारण शिकारियों के होंसले बुलन्द हो रहे हैं। क्षेत्र में आए दिन शिकार की घटना होने के कारण वन्यजीव प्रेमियों मे भारी आक्रोश है। सप्ताह भर में क्षेत्र में शिकार की यह तीसरी घटना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो