नगर परिषद को डेढ़ माह में केवल 25 लोग ही मिले बिना मास्क

बगैर मास्क घूम रहे लोगों को नजरंदाज कर रही नगर परिषद, मास्क नहीं पहनने पर चालान काटने का है प्रावधान, ढिलाई बरत रही परिषद, गत डेढ़ माह में पच्चीस लोगों पर ही कार्रवाई, शिथिलता से बेखौफ हो रहे लोग

By: Jitesh kumar Rawal

Updated: 20 Nov 2020, 10:24 AM IST

नागौर. जहां भी नजर दौड़ाओ वहीं बिना मास्क लोग नजर आ जाएंगे, लेकिन नगर परिषद को यह नहीं दिख रहा। यह हम नहीं बल्कि नगर परिषद में हुई कार्रवाइयों का आंकड़ा बयान कर रहा है। गत डेढ़ माह में इन्हें केवल पच्चीस लोग ही मिले हैं, जो बिना मास्क घूम रहे थे। जी हां, नगर परिषद ने इस तरह की कार्रवाई की तो है, लेकिन अभी तक पच्चीस ही चालान कटे हैं। कार्रवाई का खौफ नहीं रहने से लोग बेपरवाही से घूम रहे हैं। नगर परिषद कार्मिक केवल मास्क वितरण के आंकड़े बढ़ाने पर ही जोर दे रहे हैं। कार्रवाई में शिथिलता बरतने से लोग बिना मास्क घूमते नजर आ रहे हैं। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का भी अंदेशा बना हुआ है।

नहीं लगा पा रहे रोक
अभी दीपावली त्योहारी सीजन में बाजार से लेकर सार्वजनिक स्थलों पर अच्छी भीड़ रही। इनमें कई लोग मास्क पहने रहे तो कई लोग बगैर मास्क ही घूमते रहे। इस तरह के लोगों पर रोक लगाने के उद्देश्य से कोई खास काम नहीं हो पाया। ऐसे में भीड़ भरे स्थानों पर भी लोग बिना मास्क ही भ्रमण करते नजर आए।

आंकड़ों से परे हैं हकीकत
बिना मास्क घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई के निर्देश भी है, लेकिन नगर परिषद की ओर से सख्ती नहीं बरती जा रही। पिछले डेढ़ माह में इस तरह के केवल पच्चीस चालान ही कटे हैं। कार्रवाई के आंकड़े देखे जाए तो सारी व्यवस्था चाक-चौबंद ही नजर आती है। डेढ़ माह में केवल पच्चीस मामले मिलना यही दर्शाता है कि ऐसा कुछ है ही नहीं। जबकि, हकीकत कुछ और ही है। यहां हर पांचवां व्यक्ति बिना मास्क घूमते नजर आ रहा है।

चेतावनी दी पर नतीजा नहीं निकला
नगर परिषद आयुक्त की ओर से हाल ही में सफाई निरीक्षकों को भी इस सम्बंध में निर्देश जारी किए गए थे। आयुक्त ने चालान काटने में ढिलाई पर नोटिस जारी करने की भी चेतावनी दी थी। कार्रवाई करते हुए चालान की संख्या बढ़ाने को निर्देशित किया गया, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात ही रहा। वैसे आयुक्त ने भी इस तरह के निर्देश ही जारी किए, इस पर न तो सख्त मॉनिटरिंग रखी और न चालान की संख्या बढ़ पाई।

चालान काटे हैं...
कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। गत डेढ़ माह में बिना मास्क घूमते मिले 25 लोगों के चालान काटे गए हैंं। मास्क बांटने का काम भी चल रहा है।
- जयसिंह राठौड़, अभियान प्रभारी, नगर परिषद, नागौर

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned