कोरोना वैक्सीनेशन का काम प्रगति पर, आमजन को किया जा जागरूक

अतिरिक्त जिला कलक्टर व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताई प्रगति रिपोर्ट
- एक मार्च से शुरू हुए तीसरे चरण में अब तक 56 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण

By: shyam choudhary

Published: 05 Mar 2021, 10:18 PM IST

नागौर. जिले में राज्य सरकार के निर्देशानुसार गत 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है। इसमें सबसे पहले चिकित्सा विभाग के कार्मिक, आईसीडीएस, आयुर्वेद के लिए उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर का टीकाकरण प्रारम्भ किया गया है। यह बात नागौर के अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए कही।
एडीएम ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय व राज्य सरकार की गाइडलाइन व जिला कलक्टर डॉ. के निर्देशानुसार कोरोना वैक्सीनेशन के अब तक हुए चरणों में सबसे पहले राजस्व विभाग, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, सोशियल जस्टिस, पुलिस एवं होम गार्ड, आरपीएफ आदि को कवर किया गया है, जिनको 28 दिन की अवधि पूर्ण होने पर द्वितीय खुराक भी दी जा रही है। उपर्युक्त केटेगरी का निम्नानुसार टीकाकरण किया गया है।
इसके बाद अगले चरण में राज्य सरकार के निर्देशानुसार 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा 45 से 59 वर्ष तक के बीमारीग्रस्त लोगों का भी टीकाकरण 1 मार्च से प्रारम्भ किया गया है, जिसके लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जा रही है। इसके लिए जिले को 3 लाख, 89 हजार, 816 का लक्ष्य प्राप्त हुआ। इस कैटेगरी में आने वाले सभी लोगों का टीकाकरण जिले के विभिन्न संस्थानों पर प्रतिदिन सेशन लगाकर किया जा रहा है, इसके लिए प्रशासन द्वारा सभी उपखण्ड अधिकारियों को प्रभारी बनाया जाकर क्षेत्र में सभी सम्बन्धित विभागों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाकर आम जनता में जागरुकता लाई जा रही है। इस कार्य में बीएलओं तथा आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहयोगिनी, शिक्षा विभाग के कार्मिकों प्रशिक्षण प्रदान कर लोगों को सेशन साइट पर मोबिलाइज करने के लिए निर्देशित किया गया है।

पांच दिन में टीकाकरण का आंकड़ा 56 हजार के पार
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण में नई गाइडलाइन के अनुसार समुदाय स्तर पर पांचवें दिन भी निर्धारित चिकित्सा संस्थानों पर वैक्सीनेशन हुआ। इस चरण में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीन दिशा-निर्देशानुसार 60 वर्ष से अधिक आयु तथा 45 से 59 वर्ष तक की आयु के ऐसे व्यक्ति, जो कि गाइडलाइन में उल्लेखित बीमारियों से ग्रस्त हैं, उन सभी का चयनित टीकाकरण अभियान में चयनित चिकित्सा संस्थानों में टीकाकरण किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. महिया ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण के पांचवें दिन शुक्रवार को 70 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए, जहां 12 हजार 665 व्यक्तियों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। अभियान के तीसरे चरण में कुल मिलाकर पांच दिनों में 56 हजार से अधिक लोगों के कोरोना से बचाव के टीके लगाए जा चुके हैं।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned