scriptदंपतियों को घर बैठे ही मिल जाएगी जानकारियां…! | Couples will get home only after the information ... | Patrika News
नागौर

दंपतियों को घर बैठे ही मिल जाएगी जानकारियां…!

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार कल्याण कार्यक्रम के लिए दो चरणों में अभियान चलाया जाएगा।

नागौरJun 27, 2018 / 11:53 am

Sharad Shukla

sikar news

Couples will get home only after the information …

नागौर. पहला चरण बुधवार से 10 जुलाई तक एवं दूसरा चरण 11 से 24 जुलाई तक चलेगा। इसमें दंपतियों को परिवार कल्याण के स्थाई एवं अस्थाई साधनों की जानकारी देने के साथ ही नसबंदी के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर इसकी जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार कल्याण कार्यक्रम में दंपती संपर्क पखवाड़े की तैयारियां कर ली गई है। पहले चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनियों की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में सघन दपंती संपर्क अभियान चलेगा। कार्यकर्ता संभावित जोड़ों की ग्रामवार सूची तैयार करेंगे। यह सूची संबंधित आशाओं एवं कार्यकर्ताओं को दी जाएगी। सूची के आधार पर दंपतियों से संपर्क कर उन्हें कार्यक्रमों की महत्ता बताई जाएगी। परिवार कल्याण से संबंधित आवश्यक दवा आदि का वितरण भी करेंगे।
दूसरे चरण में जिला व ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम
दूसरे चरण में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा। इसमें जिला एवं ब्लॉक स्तर पर जनजागरूकता के कार्यक्रमों के साथ ही परिवार विकास मेले लगाए जाएंगे। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को शामिल करते हुए कार्यक्रमों के आयोजन होंगे। योग्य दंपतियों को सीमित परिवार रखने के लाभ सहित विवाह की सही आयु, विवाह पश्चात कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा, पहले एवं दूसरे बच्चें में कम से कम तीन साल का अंतर, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाएं, पुरुषों की परिवार कल्याण में सहभागिता, गर्भपात पश्चात परिवार कल्याण सेवाओं की जानकारियां दी जाएंगी।
&परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत दपंती संपर्क पखवाड़े का पहला चरण बुधवार से 10 जुलाई तक चलेगा। इसकी तैयारियां हो चुकी है। इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
डॉ. शीशराम चौधरी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नागौर
मासिक नहीं, साप्ताहिक होगी वीडियो कांफ्रेसिंग से समीक्षा
नागौर. ब्लॉक स्तर के ब्लॉक सीएमएचओ, सीएमएची व पीएचसी के चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी से वीडियो कांफ्रेसिंग में प्रगति रिपोर्ट ली जाएगी। इसके तहत नियमित टीकाकरण, प्रसूति नियोजन दिवस, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षाएं होंगी। इसके बाद जिला स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेसिंग भी होगी। इसमें भी ब्लॉक सीएमएचओ, सीएमएची व पीएचसी के चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी से प्रगति रिपोर्ट ली जाएगी। बैठक की अध्यक्षता सीएमएचओ करेंगे। विभागीय जानकारों के अनुसार योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलतओं की शिकायतें मिलने के बाद उच्च स्तर पर इसका निर्णय किया गया। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक अहमद ने बताया कि बैठक में शामिल होने की अनिवार्यता से संबंधित अधिकरियों को अवगत करा दिया गया है।

Home / Nagaur / दंपतियों को घर बैठे ही मिल जाएगी जानकारियां…!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो