scriptसोने की परख करने वालों पर शिकंजा कसा | Crack down on gold testers | Patrika News
नागौर

सोने की परख करने वालों पर शिकंजा कसा

-नकली सोना गिरवी रखकर ऋण देने का मामला

नागौरMar 12, 2023 / 09:12 pm

Sandeep Pandey

gold_silver_price_dropped.jpg

Gold prices today: Gold rate drop brings cheers among buyers

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नागौर. नकली सोना गिरवी रख करीब डेढ़ दर्जन लोगों के करीब सत्तर लाख का ऋण उठाने के मामले में पुलिस मुश्किल में फंस गई है। असल में इन सभी ने सोने के लेप वाले जेवर गिरवी रखे, इस पर संशय खड़ा हो गया। कंपनी के तीन कर्मचारियों पर शक की सुई घूम रही है। प्रारंभिक तौर पर इन कर्मचारियों पर पुलिस के साथ कम्पनी भी जांच करने में जुटी है।
सूत्रों के अनुसार आईआईएफएल कंपनी के मैनेजर सीकर निवासी महेंद्र को कोतवाली थाने में इस धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराए करीब बीस दिन गुजर चुके हैं। वल्लभ चौक स्थित आईआईएफएल कंपनी सोने पर लोन देने का काम करती है। करीब पांच महीने पहले तकरीब डेढ़ दर्जन महिलाओं ने सोना गिरवी रख लोन उठाया। किसी ने दो लाख तो किसी ने पांच लाख। ऑडिट हुई पता पता चला कि माल ही नकली है, आभूषण पर सिर्फ लेप ही सोने का हैं। धोखाधड़ी करने वाले सभी खाताधारक कुम्हारी दरवाजे के रहने वाले हैं। महेंद्र ने अपनी रिपोर्ट में कांता देवी, गोमती राव, विजय राव, सुखाराम, चंद्रा, सुमन, शैनू, मो जिलानी, निर्मला सोनी आदि को नामजद कराया गया। इन सभी ने करीब सत्तर लाख का लोन उठा रखा है। किसी ने हार/नेकलेस/बाजू बंद रखा तो किसी ने अन्य जेवर। इन सभी पर सोने का लेप था, इन नकली जेवरों को गिरवी रखकर लोन देने का काम ब्रांच मैनेजर साक्षी ङ्क्षसघल के साथ कार्मिक मोहित पुरी व श्रवण बेनीवाल ने किया था। अब सोने की परख में गड़बड़ी कर लोन जारी करने वाले इन कार्मिकों पर कम्पनी के साथ पुलिस जांच में जुटी है।
पहले भी ऐसी ही गड़बड़

करीब दस महीने पहले नागौर में नग, चिड़े, धागा, मिना – मोती आदि का वजन भी सोने के जेवरात के साथ तोलकर ग्राहकों को लाभ पहुंचाया गया। उसमें भी लाखों रुपए की कंपनी को चपत लगी थी। इस कंपनी के आधा दर्जन कर्मचारी भी संदेह के दायरे में आए थे। मामला ग्राहक को फायदा पहुंचाने के लिए कंपनी के अधिकारी सहित कई कर्मचारियों के खिलाफ कोतवाली थाने में मामला दर्ज हुआ था। इसमें कर्मचारियों पर निर्धारित नियम और शर्तों के विपरीत जाकर अपने ग्राहकों को नाजायज लाभ पहुंचाया गया। इसमें भी लाखों का घपला था।

Home / Nagaur / सोने की परख करने वालों पर शिकंजा कसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो