scriptDeath hovering over 40 schools and sports grounds in the district | video : जिले के 40 स्कूलों व खेल मैदानों पर मंडरा रही मौत | Patrika News

video : जिले के 40 स्कूलों व खेल मैदानों पर मंडरा रही मौत

जिले के 22 स्कूलों व खेल मैदानों के ऊपर से गुजर रही है 33 केवी की बिजली लाइनें, 15 के ऊपर 11 केवी की लाइनें
- न कलक्टर के आदेश की परवाह न सांसद के निर्देश मान रहे डिस्कॉम के अधिकारी

नागौर

Updated: July 06, 2022 02:23:57 pm

नागौर. जिले के तीन दर्जन से अधिक विद्यालयों एवं खेल मैदानों के ऊपर मौत मंडरा रही है। अधिकारी हर सप्ताह जिला कलक्टर की बैठक में चर्चा करके इतिश्री कर रहे हैं। समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। जिले में सालभर पहले तक 33 केवी की कुल 25 लाइनें स्कूलों व खेल मैदानों के ऊपर से गुजर रही थीं, जिनमें से अब तक मात्र तीन लाइनों को शिफ्ट कराया जा सका है व एक लाइन को शिफ्ट करने की अनुमति अब मिली है। अब भी 21 स्कूलें ऐसी हैं, जिनके ऊपर 24 घंटे 33 केवी का करंट दौड़ता है, ऐसे में हादसा कब हो जाए, कुछ नहीं कहा जा सकता। 11 केवी की लाइनों की संख्या इससे भी अधिक है। खुद डिस्कॉम अधिकारियों के अनुसार जिले में 24 लाइनों का काम प्रगति पर है, लेकिन 15 लाइनें ऐसी हैं, जिनके रूट का विवाद होने से शिफि्टंग का कार्य नहीं हो पा रहा है। इसी प्रकार एलटी की 3 लाइनों का रूट विवाद होने से काम नहीं हो पा रहा है।
Death hovering over 40 schools and sports grounds in the district
Death hovering over 40 schools and sports grounds in the district
गौरतलब है कि ग्रामीणों की शिकायतों व फीडबैक के बाद गत वर्ष 26 नवम्बर 2021 को आयोजित दिशा की बैठक में सांसद हनुमान बेनीवाल ने स्कूलों व खेल मैदानों के ऊपर से गुजर रही बिजली लाइनों को शिफ्ट कराने के निर्देश दिए थे। इस पर डिस्कॉम अधिकारियों ने गत 9 मई को आयोजित दिशा की बैठक में उपरोक्त जानकारी देकर इतिश्री कर ली। उधर, जिला कलक्टर पीयूष समारिया हर सोमवार को होने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डिस्कॉम एसई को इस सम्बन्ध में निर्देश देते हैं, लेकिन प्रगति आशानुरूप नहीं है।
जनप्रतिनिधियों ने जताई थी चिंता

करीब दो माह पूर्व हुई दिशा की बैठक में सदस्य जगदीश सिंह ने रायधना में बिजली लाइन स्कूल के ऊपर से गुजर के कारण हादसा होने की आशंका जताई थी। इसे लेकर डिस्कॉम एसई ने रूट नहीं होने की बात कही। इस पर सांसद बेनीवाल ने कहा कि रूट नहीं है तो लाइन को अंडरग्राउण्ड करवा दो, जितना खर्च आएगा, वे सांसद कोष से दे देंगे, इसके बावजूद अधिकारी गंभीर नहीं है।
1060 सड़कों पर मंडरा रहा खतरा

जिले में डिस्कॉम द्वारा सहायक अभियंताओं से करवाए गए सर्वे के अनुसार 5458 स्थानों पर विद्युत लाइनें रोड क्रॉसिंग कर रही हैं। इसमें से 4398 स्थानों पर रोड क्रॉसिंग के नीचे ग्रार्डिंग करवाई गई है, जबकि 1060 स्थानों पर खतरा मंडरा रहा है। इसमें सबसे अधिक 363 लाइनें गोटन क्षेत्र की है, जबकि मकराना ग्रामीण में 217, परबतसर में 113, मूण्डवा में 99, रियां बड़ी में 60, खींवसर में 21, भैरूंदा में 17 तथा डम्बोई में 145 लाइनें रोड क्रॉस कर रही हैं।
एक लाइन की स्वीकृति मिली है
जिले के विद्यालयों एवं खेल मैदानों से निकलने वाली विद्युत लाइनों को निगम द्वारा नियमानुसार रास्ते की उपलब्धता के आधार पर शिफ्ट करवाया जा रहा है। 33 केवी की 22 लाइनों में से एक लाम्बा जाटान की लाइन शिफ्ट करने की स्वीकृति मिली है, जिसका काम जल्द ही करवा देंगे। कई जगह शिफ्ट करने के लिए रास्ते नहीं मिल रहे हैं तो कई जगह लाइनें बाउंड्री से निकल रही हैं। बाउंड्री से निकलने वाली लाइनों की ग्रार्डिंग करवाने की योजना है।
- जीएस मीणा, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम, नागौर वृत्त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार में पलटी बाजी, बीजेपी के सभी मंत्री देंगे इस्तीफा, RJD के साथ सरकार बनाने की तैयारी में नीतीश कुमारBihar Political Crisis Live Updates: CM नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मांगा समय, BJP के सभी 16 मंत्री आज देंगे इस्तीफाबिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारMaharashtra Cabinet Expansion Live Updates: महाराष्ट्र कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह खत्म, शिवसेना और बीजेपी के 18 विधायकों ने ली शपथताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़े18 से 22 अक्टूबर तक गुजरात के गांधीनगर में दिखाई जाएगी भारत की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी, गुजरात चुनाव से पहले बदली तारीखहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.