डिस्कॉम बिजली बचत अभियान में आम को जोडऩे में जुटा

Nagaur. कोयले की भारी कमी को देखते हुए डिस्कॉम की ओर से बिजली बचत अभियान में आमजन को जोडऩे को भी जोडऩे में लग गया है

By: Sharad Shukla

Published: 08 Oct 2021, 10:50 PM IST

नागौर. कोयले की भारी कमी को देखते हुए डिस्कॉम की ओर से बिजली बचत अभियान में आमजन को जोडऩे को भी जोडऩे में लग गया है। खुद के दफ्तरों में एयरकंडीशन आदि के संचालन पर रोक लगाने के बाद लोगों के मोबाइल पर भी इसके एसएमएस भेजे जा रहे हैं। ताकी बिजली की बचत कर इस संकट से बचा जा सके। अजमेर डिस्कॉम अपने 55 लाख उपभोक्ता परिवार से डिस्कॉम के कॉल सेन्टर एवं एसएमएस के माध्यम से बिजली बचत का आग्रह करने में लग गया है। उन्होंने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी निर्देश दिए कि वे अपने आस-पास रह रहे लोगो से भी इस संकट के बीच विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल के लिए जागरूक करें। उन्होंने उपभोक्ताओं से आग्रह किया कि जिन उपकरणों का इस्तेमाल वे सुबह या शाम की जगह दिन में कर सकते है तो उन्हें दिन में ही करने की कोशिश करे। इसके अलावा उन्होंने उन उद्योगपतियों से भी आग्रह किया कि जो अपना उद्योग सुबह या शाम की जगह दिन में चला सकते है। उन्होंने बताया कि दिन के समय हमारे पास पर्याप्त मात्र में बिजली मौजूद है।
इस पर भी उपभोक्ता दें ध्यान
डिस्कॉम के अनुसार उपभोक्ताओं से आग्रह किया जा रहा है। इस आशय का एसएमएस भी उपभोक्ताओं के मोबाइल पर भेजे रहे हैं कि वह जरूरत ना होने पर उपकरणों को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ कर दें। घरों में बल्ब की जगह सीएफएल/एल.ई.डी. का उपयोग करें। दिन के समय खिड़कियां दरवाजे खुले रखें और पर्दे लगे हो तो उन्हें हटा दें ताकि सूरज की रोशनी भीतर आ सके। स्क्रीन सेवर कंप्यूटर की स्क्रीन को सेव करते हैं, बिजली की बचत नहीं करते। इसलिए स्क्रीन सेवर की जगह ब्लैंक पर सेट करें इससे बिजली की बचत होती है। एयर कंडीशनर का उपयोग नहीं करें। कपड़े वाशिंग मशीन में न सुखाकर बाहर खुली धूप में सुखाएं। नए उपकरण जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, पंप, गीजर, टीवी आदि स्टार रेटिंग देख कर ही खरीदें। जितने ज्यादा स्टार रेटिंग होगी बिजली की बचत भी उतनी ज्यादा होगी। सोलर उपकरणों का अधिक से अधिक उपयोग करें। इन उपायों को अपनाने से बिजली बिल भी कम आएगा जिससे उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ भी कम पड़ेगा।
इनका कहना है...
बिजली की कमी को देखते हुए शिड्यूल तो निर्धारित कर दिया गया है, लेकिन आवश्यकतानुसार इसमें आंशिक परिवर्तन हो सकता है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कटौतियां शनिवार से शुरू कर दी जाएंगी। प्रयास रहेगा कि हालात जल्द ही सामान्य हो। इसके लिए हरसभंव उपाय विभाग की ओर से करने के साथ ही आमजन को भी इसमें सहयोग करना होगा।
आरबीसिंह सिंह, अधीक्षण अभियंता अजमेर-नागौर डिस्कॉम

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned