scriptNagaur patrika news. शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन कक्षा से जुड़े विद्यार्थियों की करेगा समीक्षा | Education Department will review students associated with online class | Patrika News
नागौर

Nagaur patrika news. शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन कक्षा से जुड़े विद्यार्थियों की करेगा समीक्षा

Nagaur-विशेषकर 10वीं व 12वीं के कक्षाओं की होगी जांच कि कितने बच्चे जुड़े हुए हैं ऑनलाइन कक्षाओं से-संस्था प्रधानों को सौंपा बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई से अपडेट कराने का जिम्मा- शिक्षाधिकारियों से मांगी ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़े विद्यार्थियों की जानकारी

नागौरNov 16, 2020 / 09:27 pm

Sharad Shukla

Education Department will review students associated with online class

Education Department will review students associated with online class

नागौर. शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की समीक्षा शुरू कर दी है। विशेषकर 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की। विभागीय सूत्रों के अनुसार कक्षाओं के स्कूलों में संचालन को लेकर विभागीय स्तर पर जरूर असमंजस की स्थिति बनी हुई है, लेकिन इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय की ओर से जिलों के शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वह ऑनलाइन पढ़ाई की गंभीरता से समीक्षा करे, विशेषकर बोर्ड में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की। बताते हैं कि सरकार की ओर से बोर्ड इन परीक्षार्थियों के बिना परीक्षा के क्रमोन्नत नहीं किए जाने के संकेत मिले हैं। इसकेा देखते हुए विभागीय सूत्रों के अनुसार अब तक ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से जुड़े विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग करने के लिए कहा गया है। बताया जाता है कि जल्द ही इन विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लासेज भी शुरू की जा सकती है। इसके तहत विद्यार्थी कभी भी संबंधित विषय विशेषज्ञ के अध्यापक को फोन कर जटिल प्रश्नों का जवाब भी पा सकेंगे।
बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक आने के साथ ही शिक्षा विभाग में हलचल बढ़ गई है। शिक्षाधिकारियों की टीम ऑनलाइन पढा़ई से जुड़े विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग करने में जुट गई है। जिले के नागौर, मकराना, कुचामन, डीडवाना, मेड़ता, रियाबड़ी, खींवसर, डेगाना, जायल एवं कुचेरा आदि ब्लॉकों से तकरीबन एक से डेढ़ लाख तक विद्यार्थी दसवीं एवं बाहरवी की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इस बार भी बोर्ड परीक्षाओं की लगभग यही अनुमानित संख्या बताई जा रही है। इसमें से राजकीय शिक्षण संस्थानों एवं निजी शिक्षण संस्थानों में साठ से चालीस प्रतिशत का औसत बोर्ड परीक्षार्थियों का हर बार रहता है। जिला मुख्य शिक्षाधिकारी की ओर से भी जिले के ब्लॉकवार शिक्षाधिकारियों को ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़े बच्चों की शैक्षिक प्रगति की जानकारी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया है। ताकी आवश्यकतानुसार निदेशालय को यथासमय जानकारी मांगे जाने पर उपलब्ध कराई जा सके। संस्था प्रधानों को भी कहा गया है कि इस बार दौरान-ए-कोरोना हालात प्रतिकूल हैं, इसलिए वह अपने-अपने स्कूलों के बोर्ड परीक्षार्थियों की सूची तैयार कर लें। इनमें से ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले एवं ऑफलाइन विद्यार्थियों की सूची बनेगी। तत्पश्चात अब तक शिक्षकों की ओर से इन विद्यार्थियों को पढ़ाई गई शैक्षिक प्रगति की जानकारी भी लेनी पड़ेगी।
इनका कहना है…
ऑनलाइन पढाइ के लिए विभाग की ओर से आवश्यक कदम उठाए गए हैं। कई बच्चों के इससे जोड़ा गया है। जो विद्यार्थी नहीं जुड़ सके हैं। इनको भी जोड़े जाने एवं इनकी पढ़ाई कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
संपतराम, सीडीईओ, समसा नागौर

Home / Nagaur / Nagaur patrika news. शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन कक्षा से जुड़े विद्यार्थियों की करेगा समीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो