scriptshiksha samachar-नामांकन अभियान या कागजी आंकड़ों की खानापूर्ति | Education News-Enrollment campaign or paperwork | Patrika News
नागौर

shiksha samachar-नामांकन अभियान या कागजी आंकड़ों की खानापूर्ति

Nagaur.शिक्षकों एवं संस्था प्रधानोंं का ग्रीष्मावकाश समाप्त हो गया। २४ जून से नामांकन अभियान का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। फिर से बच्चों को स्कूलों में लाने के लिए अध्यापकों का दल सक्रिय होगा। इस तरह के दावे करते समय शिक्षा विभाग के अधिकारी पहले चरण के परिणाम का हश्र भूल गए। शिक्षा विभाग के जानकारों का कहना है कि पहले चरण में किसी भी शिक्षण संस्थान ने निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति नहीं की, और न ही शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में कोई ठोस कदम उठाया गया। नतीजतन, अब दूसरा अभियान सफल होगा, कि नहीं, इसे लेकर खुद शिक्षा विभाग के अधिकारी भी अब पूरी तरह से सफलता मिलने का दावा करने से बचने लगे हैं। Nagaur

नागौरJun 24, 2019 / 10:22 pm

Sharad Shukla

Nagaur patrika

Everyone was stunned by this miracle

नागौर. शिक्षकों एवं संस्था प्रधानोंं का ग्रीष्मावकाश समाप्त हो गया। २४ जून से नामांकन अभियान का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। फिर से बच्चों को स्कूलों में लाने के लिए अध्यापकों का दल सक्रिय होगा। इस तरह के दावे करते समय शिक्षा विभाग के अधिकारी पहले चरण के परिणाम का हश्र भूल गए। शिक्षा विभाग के जानकारों का कहना है कि पहले चरण में किसी भी शिक्षण संस्थान ने निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति नहीं की, और न ही शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में कोई ठोस कदम उठाया गया। नतीजतन, अब दूसरा अभियान सफल होगा, कि नहीं, इसे लेकर खुद शिक्षा विभाग के अधिकारी भी अब पूरी तरह से सफलता मिलने का दावा करने से बचने लगे हैं।
जिले में प्रारंभिक एवं माध्यमिक-उच्च माध्यमिक सहित कुल तीन हजार से अधिक स्कूलों में बच्चों को लाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को नामांकन महाभियान के दूसरे चरण का आगाज कर दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारी नामांकन अभियान की समीक्षा केवल कागजों में करेंगे या फिर भौतिक सत्यापन के लिए स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे, सरीखे सवालों का जवाब देने से जिला मुख्यालय पर कार्यरत अधिकारी भी बचते नजर आने लगे हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार ही पहले चरण में किसी भी शिक्षण संस्थान को निर्धारित लक्ष्य नामांकन का नहीं मिल पाया था। लक्ष्य नहीं मिलने के बाद भी न तो इन स्कूलों के गुरुजनों के कार्यशैली की समीक्षा की गई, और न ही कोई कदम उठाया गया। इस संबंध में जिले के मुख्य शिक्षाधिकारी हरिराम भाटी से बातचीत की गई तो यह भी पहले चरण में नामांकन अभियान में लक्ष्य नहीं मिलने वाले के संदर्भ में हुई कार्रवाइयों का ब्योरा देने से जरूर कतराते रहे।
इस संबंध में शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि पहले चरण में नामांकन अभियान में लक्ष्य पूर्ति नहीं कर पाने वाले विद्यालयों के संस्था प्रधानों को दूसरे चरण में पूर्व में प्राप्त लक्ष्य की पूर्ति भी इस चरण में करनी पड़ेगी, लेकिन कैसे…? इसका जवाब शिक्षाधिकारियों के पास नहीं मिल पाया। हालांकि पूर्व में शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से ही निर्देश जारी हुए थे कि अधिकारी केवल चेंबरों में बैठकर ही नामांकन अभियान की समीक्षा नहीं करेंगे, बल्कि वह स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे। इसकी पालना भी कितने अधिकारियों ने की, का जवाब देने की जगह अधिकारी चुप्पी साध लेते हैं। जिला मुख्यालय पर तैनात शिक्षा विभाग के अधिकारियों की भारी-भरकम फौज ने नामांकन अभियान के पहले चरण में किन-किन जगहों का स्थलीय निरीक्षण किया, और कहां पर इन्होंने जांच की, जांच की तो, क्या दिशा-निर्देश दिए, आदि बिंदुओं पर भी शिक्षा विभाग के अधिकारी जवाब देने की जगह कन्नी काट गए। दूसरे चरण में भी यही हुआ तो फिर निश्चित रूप से नामांकन अभियान एक बार फिर से कागजी आंकड़ों के खानापूर्ति की भेंट चढ़ जाएगा।
बालसभाएं होंगी, पीले चावल बाटेंगे
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार दूसरे चरण में सोमवार से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नामांकन अभियान के लिए निर्धारित कार्यक्रमों के तहत काम किए जाने का दावा शिक्षा विभाग के अधिकारी करने में लगे हुए हैं। अधिकारियों का कहना है कि बच्चों एवं अध्यापकों की बुलावा टोली न केवल बच्चों के पास पहुंचेगी, बल्कि उनका स्कूलों में स्वागत भी शानदार तरीके से होगा।
अधिकारी कहिन…
जिला मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिराम भाटी का कहना है कि दूसरे चरण का नामांकन अभियान सोमवार से शुरू हो जाएगा। इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देश दिए जाने के बाद अधिकारी कितनी जगहों का निरीक्षण करेंगे, सवाल का जवाब नहीं मिल पाया।

Home / Nagaur / shiksha samachar-नामांकन अभियान या कागजी आंकड़ों की खानापूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो