scriptतनख्वाह सरकारी की, फिर भी नहीं मानेंगे आदेश…! | Employees of the paycheck, will not accept the order ... | Patrika News
नागौर

तनख्वाह सरकारी की, फिर भी नहीं मानेंगे आदेश…!

जिले की करीब साढ़े तीन सौ से ज्यादा स्कूलों के संस्था प्रधानों ने नामांकन अभियान के संदर्भ में मिले शिक्षा विभाग के निर्देश को सैद्धांतिक रूप से मानने से इंकार कर दिया है।

नागौरJul 16, 2018 / 11:39 am

Sharad Shukla

nagaur hindi news

nagaur news

नागौर. जिले की करीब साढ़े तीन सौ से ज्यादा स्कूलों के संस्था प्रधानों के स्कूलों के नामांकन आंकड़े भी शून्य हैं। शिक्षा के अधिकारियों का कहना है कि कई बार कहने के बाद भी ऐसे संस्था प्रधानों ने विभाग की ओर से निर्धारित नामांकन प्रपत्र में न तो आंकड़े भरे, और न ही इस संबंध में कोई जवाब दिया। इस पर जिलाशिक्षाधिकारी की ओर से 31 जुलाई तक स्थिति में सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। जिले में माध्यमिक शिक्षा के 185 स्कूलें, माध्यमिक द्वितीय एवं प्रारंभिक शिक्षा में करीब 200 स्कूलों में नामांकन की स्थिति शून्य है। विभाग की ओर से निर्धारित नामांकन प्रपत्र में इन स्कूलों के आंकड़े शून्य हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे संस्था प्रधानों की ओर से प्रवेशोत्सव के लिए दिए निदेशालय के निर्देश की पालना नहीं की गई। पालना नहीं करने वालों में संस्था प्रधान एवं शिक्षक, दोनों ही शामिल हैं। इन संस्था प्रधानों एवं उनके शिक्षकों को कई बार कहने के बाद भी अभियान
में रुचि नहीं लेने से स्पष्ट है कि उन्हें विभाग के निदेशक के निर्देश की कोई परवाह नहीं है। इनकी जिला स्तर पर सूची बनाकर जिला जिला शिक्षाधिकारी ने पत्र भेजकर चेतावनी दी है। संस्था प्रधानों को स्पष्ट तौर पर समझा दिया गया है कि 31 जुलाई तक यदि निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हुई तो फिर उनके खिलाफ चार्जशीट बीकानेर निदेशालय को भेज दी जाएगी। इसके लिए संबंधित स्कूलों के संस्था प्रधान खुद जिम्मेदार होंगे।
इसलिए नहीं बढ़ पाया नामांकन
नामांकन अभियान में शिक्षा विभाग को निर्धारित समयावधि में कई संस्था प्रधानों की ओर से रचि नहीं लेने से अब तक अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। जानकारों का कहना है कि जिले में माध्यमिक प्रथम, द्वितीय एवं प्रारंभिक स्तर के विद्यालयों में अभियान की दो बार तिथि बढऩे के बाद भी कई संस्था प्रधानों की नामांकन अभियान से बढ़ती दूरी ने लक्ष्य को मुश्किल कर दिया है। इनकी विभाग की ओर से स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी नवरतन भाटी का कहना है कि ऐसे संस्था प्रधानों के खिलाफ अभियान अवधि के समाप्त होने के पश्चात कार्रवाई होना तय है।
यहां-इतने नामांकन हुए
शिक्षा विभाग के अनुसार नागौर, मेड़ता, जायल, रिया, खींवसर, डेगाना एवं मूण्डवा आदि क्षेत्र के स्कूलों में कुल 14756 बच्चों के प्रवेश हुए। इनमें छात्रों की संख्या 7931 एवं छात्राओं की 6825 है।
नागौर 2843
मेड़ता 2700
जायल 1981
रियां 1974
खींवसर 1958
डेगाना 1897
मूण्डवा 1403
कार्रवाई करेंगे
&नामांकन अभियान में शून्य की स्थिति होना शर्मनाक है। ऐसे संस्था प्रधानों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
रामदेव पूनिया,
एडीपीसी, रमसा

Home / Nagaur / तनख्वाह सरकारी की, फिर भी नहीं मानेंगे आदेश…!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो