navratra2020: या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता ...

शक्ति आराधना का महोत्सव शुरू, घर-घर स्थापित किए घट, दिनभर जारी रहा पूजा-अर्चना का दौर, मंदिरों में किए विशेष अनुष्ठान, अनवरत नौ दिन चलेंगे धार्मिक आयोजन

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 17 Oct 2020, 09:50 PM IST

नागौर. शक्ति आराधना का महोत्सव शनिवार से शुरू हुआ। श्रद्धालुओं में सुबह से ही उत्साह बना रहा। शुभ मुहूत्र्त में घट स्थापना की गई। दिनभर पूजा-अर्चना का दौर जारी रहा। शक्ति मंदिरों में जाकर श्रद्धालुओं ने दर्शन-वंदन किया। नवरात्र के साथ ही साधकों की नौ दिवसीय आराधना शुरू हो गई है। कई जगह दुर्गा सप्तशती के पाठ किए गए। महोत्सव के दौरान नौ दिन तक विभिन्न धार्मिक आयोजन होंगे।
शहर के प्राचीन ब्राह्मणी माता मंदिर में सुबह विशेष पूजा-अर्चना की गई। पुजारी परिवार ने देवी मां का शृंगार किया। इसके बाद घट स्थापना की गई। नियमित रूप से मंदिर के अनुष्ठानों में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं ने महाआरती में शिरकत की। इस दौरान मां चामुंडा के जयकारे गुंजायमान रहे। मानासर स्थित योगमाया मंदिर में भी धार्मिक अनुष्ठान किए गए।

नहीं होंगे सामूहिक नृत्य कार्यक्रम
कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सामूहिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी। ऐसे में नवरात्र के उपलक्ष्य में होने वाले गरबा व डांडिया कार्यक्रम भी स्थगित रहेंगे। शहर में विभिन्न जगह चौक में होने वाले सामूहिक नृत्य के कार्यक्रम नहीं होने से युवाओं में कुछ मायूसी दिखी, लेकिन संक्रमण से बचाव को इसे अच्छा भी बताया। कुछ पांडाल सजे हैं, लेकिन सामूहिक नृत्य के कार्यक्रम नहीं होंगे। वहां केवल मां की आरती एवं दैनिक पूजा-अर्चना ही की जाएगी।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned