scriptकोविड पॉजिटिव पाए गए दो जनों को मय ब्याज के दे 50-50 हजार की बीमा राशि | Give an insurance amount of 50-50 thousand with interest to two people | Patrika News
नागौर

कोविड पॉजिटिव पाए गए दो जनों को मय ब्याज के दे 50-50 हजार की बीमा राशि

-स्थायी लोक अदालत के आदेश
– चोला मंडलम एम.एस जनरल इंश्योरेंस कंपनी की ओर से क्लेम खारिज कर दिए जाने के बाद अदालत में दायर की थी याचिका
 

नागौरDec 07, 2022 / 11:19 pm

Ravindra Mishra

शिक्षक की बर्खास्तगी पर राजस्थान हाईकोर्ट ने लगाई रोक

शिक्षक की बर्खास्तगी पर राजस्थान हाईकोर्ट ने लगाई रोक

मेड़ता सिटी (नागौर) एक निजी कंपनी की ओर से कोरोना संक्रमित होने पर जारी की गई बीमा पॉलिसी को खारिज करने पर नागौर निवासी प्रार्थी की ओर से दायर याचिका पर स्थायी लोक अदालत ने फैसला देते हुए कम्पनी को बीमा राशि मय ब्याज के देने के आदेश दिए हैं।
प्रार्थियां के एडवोकेट रमेशचंद परिहार ने बताया कि कोरोना काल के समय चोला मंडलम एम.एस जनरल इंश्योरेंस कंपनी की बैंक ऑफ बड़ौदा के मार्फत से कवर पॉलिसी थी कि अगर कोरोना हुआ तो 50 हजार रुपए की राशि मिलेगी। पॉलिसी लेने वाली नागौर निवासी सलमा पत्नी शौकत खान और आदिल पुत्र शौकत खान कोविड पॉजिटिव पाए गए। लेकिन कंपनी ने यह क्लेम खारिज कर दिया। इस पर सलमा ने स्थायी लोक अदालत में याचिका दायर की।
स्थायी लोक अदालत मेड़ता के पूर्णकालिक अध्यक्ष सतीश कुमार व्यास ने चोला मंडलम एम.एस जनरल इंश्योरेंस कंपनी को प्रार्थिया सलमा खान पत्नी शौकत खान की ओर से दायर याचिका पर धारा अंतर्गत 22-बी विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 के अंतर्गत आदेश देते हुए इंश्योरेंस कंपनी को प्रार्थिया और उसके पुत्र के कोरोना संक्रमित होने पर पॉलिसी पर 50 हजार रुपए की बीमा राशि व 6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज देय करने के आदेश जारी किए।
अदालत ने आदेश दिए कि कम्पनी की पॉलिसी कोविड पॉजिटिव आने पर क्लेम देने की है तो प्रार्थी पॉजिटिव आए हैं, जिन्हें बीमा क्लेम के 50 हजार रुपए मय 6 प्रतिशत ब्याज के देने होंग।
यह था मामला

दरअसल, प्रार्थी की ओर से बैंक ऑफ बडौदा के जरिए चोला मण्डलम एम. एस. इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड चैन्नई द्वारा जारी बीमा पॉलिसी अनुसार कोविड 19 की स्थिति में पॉजिटिव आने पर 50 हजार की क्लम राशि के लिए चिकित्सालय में मरीज के भर्ती होने की शर्त नहीं थी। नागौर निवासी सलमा 7 दिसंबर 2020 को आरटीपीसीआर टेस्ट में कोविड पॉजिटिव आई। इसी प्रकार पॉलिसी धारक आदिल खान भी 17 नवंबर को पॉजिटिव आया। जिस पर चोला मंडलम इंश्योरेंस कंपनी को ईमेल कर समय पर दोनों के बीमा क्लेम को लेकर दस्तावेज बैंक ऑफ बड़ौदा से भिजवाए गए, लेकिन चोलामंडलम कंपनी ने भुगतान से इनकार करके सूचना समय पर नहीं भिजवाने एवं अधूरी जानकारी देने के आक्षेप लगाते हुए क्लेम खारिज कर दिए थे।

Home / Nagaur / कोविड पॉजिटिव पाए गए दो जनों को मय ब्याज के दे 50-50 हजार की बीमा राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो