scriptप्रभारी मंत्री चौधरी बोले – प्रशासन और जनता साथ मिलकर लड़े तो कोविड को हरा देंगे | If administration and public fight together, they will defeat covid-19 | Patrika News
नागौर

प्रभारी मंत्री चौधरी बोले – प्रशासन और जनता साथ मिलकर लड़े तो कोविड को हरा देंगे

जिला प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से ली जिले के अधिकारियों की कोरोना बैठक

नागौरMay 04, 2021 / 10:30 pm

shyam choudhary

District In-Charge Minister Harish Chaudhary took video conference

District In-Charge Minister Harish Chaudhary took video conference

नागौर. जिले के प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री चौधरी ने जिले में कोरोना रोगियों के लिए ऑक्सीजन व्यवस्था, बेड की संख्या, डोर टू डोर सर्वे और महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन की पालना संबंधी जानकारी ली।
जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने प्रभारी मंत्री को बताया कि जिला अब ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर होने की ओर अग्रसर हो रहा है। अगले एक महीने में जेएलएन परिसर स्थित ऑक्सीजन प्लांटों से प्रतिदिन लगभग 400 ऑक्सीजन सिलेण्डर का उत्पादन शुरू हो जाएगा। डॉ. सोनी ने बताया कि शुरुआती स्तर पर ही कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे के अन्तर्गत 6 लाख घरों का सर्वे का कार्य आशा, एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा किया जा चुका है। इनके द्वारा थर्मल स्कैनर से फीवर तथा ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल जांच की जा रही है। सर्वे के दौरान संभावित कोरोना लक्षण दिखाई देने पर ऐसे व्यक्ति को चिह्नित कर उन्हें मेडिसिन किट भी उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिससे समय पर मरीज का इलाज शुरू हो जाए। अब तक 14 हजार संभावितों को मेडिसिन किट दिए गए हैं।
प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि अक्षय तृतीया का अबूझ सावा होने के कारण शादियों की संख्या अधिक होने की संभावना को देखते हुए कोरोना संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों सरपंच, समाजसेवी एवं गण्यमान्य लोगों का सहयोग लेकर इस महामारी काल में होने वाली शादियों को कुछ समय के लिए टालने का आग्रह करें। जिला प्रभारी मंत्री ने वीसी से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन नियमों की पालना सुनिश्चित कर बेवजह बाहर घूमने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। एएसपी मीणा ने बताया कि कोविड-19 की नई गाइडलाइन व महामारी आपदा एक्ट के नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों, दुकानदारों और शादी-समारोह आयोजकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। कोरोना प्रोटोकॉल के अन्तर्गत मास्क न लगाने वालों, सोशल डिस्टेंसिग का पालन न करने पर चालान व जुर्माना लगाया जा रहा है।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि जिले के कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है और इन अस्पतालों में प्रतिदिन अतिरिक्त ऑक्सजीन सिलेण्डर उपलब्ध करवाकर हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों का स्थानीय स्तर पर इलाज शुरू कर दिया गया है।
जिला प्रभारी मंत्री चौधरी ने अधिकारियों को कहा कि कोविड से संक्रमित मरीजों को समय पर बेहतर इलाज मिले तथा आवश्यकता के अनुसार दवाइयां, ऑक्सीजन सिलेण्डर और ऑक्सजीनयुक्त बेड्स की पर्याप्त में मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें।

Home / Nagaur / प्रभारी मंत्री चौधरी बोले – प्रशासन और जनता साथ मिलकर लड़े तो कोविड को हरा देंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो