scriptरोडवेज बसों में बढऩे लगा यात्री भार, एक ही दिन में यात्रियों की संख्या दो से चार | increase passenger load in Roadways, double passenger on a single day | Patrika News
नागौर

रोडवेज बसों में बढऩे लगा यात्री भार, एक ही दिन में यात्रियों की संख्या दो से चार

सफर के लिए पसंदीदा साधन है रोडवेज बस, पहले दिन की अपेक्षा दोगुना हुए यात्री, दो महीने बाद खुले हैं प्रदेश के कई रूट्स, विभिन्न मार्गों पर चलाई जा रही बसें

नागौरJun 07, 2020 / 12:33 pm

Jitesh kumar Rawal

रोडवेज बसों में बढऩे लगा यात्री भार, एक ही दिन में यात्रियों की संख्या दो से चार

रोडवेज बसों में बढऩे लगा यात्री भार, एक ही दिन में यात्रियों की संख्या दो से चार

नागौर. सुगम सफर के लिए रोडवेज बसें लोगों के लिए पसंदीदा साधन है। यही कारण है कि बसों का संचालन शुरू होते ही यात्री भार भी लगातार बढ़ रहा है। लॉक डाउन के दौरान गैराज में बंद रही बसों का संचालन जैसे ही शुरू किया गया, लोगों की भीड़ भी बढऩे लगी। पहले दिन जहां साढ़े सात हजार यात्री भार मिला, वहीं दूसरे दिन यात्रियों की संख्या दोगुना से भी ज्यादा हो गई। दो ही दिन में यात्रियों का आंकड़ा 16 हजार की संख्या को पार कर गया। हालांकि अभी कई रूट बंद ही है, लेकिन जिन मार्गों पर भी बसें चलाई जा रही हैं, वहां लोगों को आवागमन की सुविधा मिलने लगी है। अधिकारी बताते हैं कि रोडवेज का नए रूट्स पर 3 जून से बसों के संचालन का निर्णय किया गया था। पहले दिन सौ रूट्स पर बसें चलाई गई, जिनमें 7642 लोगों ने यात्रा की। वहीं 4 जून को यात्रियों का आंकड़ा 16000 को पार कर गया।
बसों के प्रतिदिन फेरे बढ़ाए
करीब दो माह से बंद पड़ी बसों का संचालन शुरू होते ही यात्री भार मिलने से अधिकारी उत्साहित है। लिहाजा रोडवेज अधिकारियों ने बसों के प्रतिदिन फेरे भी बढ़ा दिए हैं, ताकि लोगों को सुविधा मिले और रोडवेज की आय में बढ़ोतरी हो सके। अन्य रूट्स पर भी बसें शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।
यात्री भेज सकते हैं प्रस्ताव
रोडवेज प्रबंधन ने बसें शुरू करने के लिए यात्रियों से ही सुझाव मांगे हैं। इसके तहत किसी रूट पर यात्रियों की पर्याप्त संख्या हो तो लिखित में प्रबंधन को बात पहुंचा सकते है। नए रूट व अतिरिक्त बस संचालन के सम्बंध में प्रस्ताव सीधे ही भेजे जा सकते हैं। इन पर जानकारी जुटाने के बाद नया रूट शुरू करने या प्रतिदिन का फेरा बढ़ाने को लेकर निर्णय किया जा सकेगा।
यात्रा से पहले सतर्कता व सुरक्षा
सुरक्षा के लिहाज से रोडवेज प्रबंधन पूरी सतर्कता बरत रहा है। बस स्टैंड सुबह ही सेनेटाइज कर दिए जाते हैं। बसें भी रवानगी से पूर्व सेनेटाइज की जा रही है। कार्मिकों को फेस शील्ड, मास्क व ग्लव्स आवंटित कराए गए हैं। स्वीकृत क्षमता से अधिक यात्रियों को नहीं बैठाया जा रहा। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को बस में बैठाया जा रहा है। नए रूट स्वीकृत करने से पूर्व थर्मल गन एवं इसका उपयोग करने का प्रशिक्षण देकर ही उस स्टोपेज को रूट में शामिल किया जा रहा है।
दिनों दिन बढ़ रहा यात्री भार…
बसों का संचालन शुरू होते ही यात्री भार बढ़ रहा है। दूसरे ही दिन यात्रियों की संख्या दोगुना से ज्यादा हो गई। दिनों दिन यात्री भार बढऩे से रूट्स बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।
– नवीन जैन, रोडवेज अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, जयपुर

Home / Nagaur / रोडवेज बसों में बढऩे लगा यात्री भार, एक ही दिन में यात्रियों की संख्या दो से चार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो