नागौर : नहरी पानी को लेकर आई इस सूचना ने बढाई चिंता

इंदिरा गांधी नहर के पानी की आवक की कम होने से नागौर जिले में एकांतरे होगी नहरी पानी की जलापूर्ति

By: Dharmendra gaur

Published: 23 May 2018, 08:39 PM IST

-नहरबंदी के बाद पानी की आवक में कमी
नागौर. इन्दिरा गांधी मुख्य नहर के क्लोजर के बाद वापस जलापूर्ति चालू करने पर तकनीकी कारणों से पानी आवक की मात्रा में कमी होने से गोगेलाव डेम से जलापूर्ति प्रभावित होगी। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग परियोजना खण्ड नागौर अधिशासी अभियंता सुभाष चन्द नेहरा ने बताया कि इन्दिरा गांधी मुख्य नहर के क्लोजर के बाद जलापूर्ति चालू करने पर तकनीकी कारणों से पानी की आवक की मात्रा में कमी के कारण नागौर डेम में पानी की आवक पर्याप्त नहीं हो रही है।
मितव्यता से करें उपयोग
उन्होंने बताया कि नहर का रेगुलेशन पूर्ण रूप सें सामान्य स्थिति में नहीं आने तक नागौर शहर, बासनी, मूण्डवा, कुचेरा, मेड़ता शहर, लाडनूं, डेगाना, डीडवाना, मकराना, कुचामन शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में एक दिन छोड़कर एक दिन (एकान्तरे) पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्रकार पेयजलापूर्ति 24,26,28 एवं 30 मई को की जाएगी। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि स्थिति सामान्य होने तक पानी का उपयोग मितव्यता से करें। गौरतलब है कि गत दिनों पंजाब में व्यास नदी में पानी में शीरा घुल जाने से नहरी पानी की आपूर्ति बंद कर दी गई थी। जिसके चलते नागौर समेत अन्य जिलों में नहरी पानी की आपूर्ति में कमी की गई।

अवकाश पर रहे कार्मिक
अपनी लम्बित मांगों को लेकर राजस्थान पंचायतीराज सेवा परिषद के पंचम चरण के प्रदेश व्यापी आंदोलन के तहत विकास अधिकारी, पंचायत प्रसार अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी पंचायत समिति परिसर में तीसरे दिन बुधवार को भी अवकाश पर रहे। राज्य सरकार के साथ हुए लिखित समझौते पर सकारात्मक निर्णय नहीं लिए जाने के विरोध में परिषद के बैनर तले अधिकारी व कर्मचारी सोमवार से तीन दिवसीय सामूहिक अवकाश पर हैं। पंचायती राज सेवा परिषद के घटक संगठनों के अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन विसंगति समेत अन्य मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश पर रहने के कारण पंचायतीर राज विभाग के दैनिक कामकाम समेत न्याय आपके द्वार अभियाान के तहत लगाए जा रहे शिविरों के कामकाज पर भी असर पड़ा।

Show More
Dharmendra gaur Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned