scriptकिसानों को दी जैविक खेती की जानकारी | Information about organic farming given to farmers | Patrika News
नागौर

किसानों को दी जैविक खेती की जानकारी

Nagaur. अठियासन स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में मंगलवार को कृषक-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम में किसानों को जैविक खेती की जानकारी दी गई

नागौरSep 28, 2021 / 09:43 pm

Sharad Shukla

Information about organic farming given to farmers

Nagaur. Farmers-Scientist Dialogue Program Present at Krishi Vigyan Kendra located at Athiyasan

नागौर. अठियासन स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में मंगलवार को कृषक-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम में किसानों को जैविक खेती की जानकारी दी गई। इस दौरान प्रधानमंत्री के सीधा प्रसारण कार्यक्रम में भी काश्तकार शामिल हुए। कार्यक्रम में केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष गोपीचंद ने जैविक फसलों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। शस्य वैज्ञानिक हरिराम चौधरी ने फसलों के विकास के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दिए जाने के साथ ही बायो फोर्टीफाइड किस्त के बारे में भी बताया। इस दौरान सीधा प्रसारण कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर से तैयार विशेष गुणों वाली 35 फसलों की किस्में राष्ट्र को समर्पित की। इसमें प्रसार शिक्षा वैज्ञानिक पुष्पा कुमावत, जयदेव एवं किसानों के साथ ही कृषक महिलाएं भी उपस्थित थीं।
बेरोजगारों को 50 हजार तक का ब्याज मुक्त कर्ज मिलेगा
नागौर. इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक के बेरोजगार व पथ विक्रेताओं को 50 हजार रुपए का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। आयुक्त श्रवणराम चौधरी ने बताया कि इसमें हेयर ड्रेसर, मोची, कुम्हार, खाती, मिस्त्री, धोबी एवं पेंटर आदि आवेदन कर सकते हैं। ऋण की मोरेटोरियम अवधि तीन माह की होगी। इसके लिए आवेदक केवल 50 रुपए का शुल्क देकर एसएसओआईडी से ऑनलाइन खुद आवेदन कर सकते है। इसके अलावा ईमित्र के मार्फत भी इसके आवेदन कराए जा सकते हैं। ऋण पहले आओ, पहले आओ के तहत दिया जाएगा। इसके लिए नगरपरिषद के कमरा नंबर 25 में एनयूएलएम शाखा में कार्यालय अवधि के दौरान संपर्क किया जा सकता है।

Home / Nagaur / किसानों को दी जैविक खेती की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो