scriptजेएलएन अस्पताल में बेड तो बढ़ाए पर पद घटा दिए | J.L.N. Hospital increased beds, but reduced the position | Patrika News
नागौर

जेएलएन अस्पताल में बेड तो बढ़ाए पर पद घटा दिए

300 बेड का होते ही घटाए 23 पद

नागौरOct 02, 2018 / 06:33 pm

Sharad Shukla

Nagaur patrika

Connivance or Connection, then how the NHM gave the NOC

नागौर. जिला मुख्यालय के पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सालय को 300 शैय्याओं (बेड) का करते ही चिकित्सा विभाग ने कई पदों को विलोपित कर दिया है। जनसंख्या वृद्धि के साथ मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते जहां अस्पताल में सुविधाओं एवं स्टाफ की बढ़ोतरी होनी चाहिए, वहां चिकित्सा विभाग ने 23 पद विलोपित कर दिए। गौरतलब है कि गत मई में नागौर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जिला मुख्यालय के जेएलएन राजकीय अस्पताल को 300 बेड करने की घोषणा की थी, जिसकी क्रियान्विति करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने 59 अतिरिक्त पदों का सृजन किया, लेकिन वहीं 23 पदों को यह कहते हुए विलोपित कर दिया कि ये पहले से अधिक सृजित थे। विभागीय आदेशों से सवाल खड़े हो रहे हैं, एक तो यह कि नागौर के जिला अस्पताल को जेएलएन भवन में शिफ्ट करने के बाद ट्रोमा सेंटर की सुविधाएं भी शुरू होनी थी, जो तीन साल बाद भी चिकित्सा विभाग नहीं दे पाया और अब जब मुख्यमंत्री ने 300 बेड की घोषणा की तो 23 पद विलोपित कर दिए, यदि वास्तव में ये पद अधिक सृजित थे तो वर्षों तक किसकी लापरवाही से उन कर्मचारियों को लाखों रुपए का वेतन दिया गया, जिनकी यहां आवश्यकता ही नहीं थी। ऐसे में विभाग को जिम्मेदार लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करनी चाहिए।

चिकित्साधिकारियों के 11 पद सृजित
हालांकि चिकित्सा विभाग ने कुछ पद बढ़ाए भी हैं, जिसमें चिकित्साधिकारियों के 11 पद सृजित किए गए हैं। पूर्व यहां मात्र 17 चिकित्साधिकारी के पद ही स्वीकृत थे, जिसके स्थान पर अब जेएलएन अस्पताल में 16 तथा एमसीएच विंग में 12 पद मिलाकर कुल 28 पद किए हैं। इसी प्रकार नर्स द्वितीय श्रेणी के 38 पद सृजित किए गए हैं, पहले यहां 52 पद स्वीकृत थे, वहां अब 90 पद किए गए हैं। इसी प्रकार वरिष्ठ चिकित्साधिकारी के 2 तथा फार्मासिस्ट के 2 दो पद सृजित किए गए हैं।

इन पदों को किया समाप्त
चिकित्सा विभाग ने जेएलएन अस्पताल से नर्सिंग अधीक्षक के दो पद विलोपित किए, यहां पहले तीन पद सृजित किए, जिसमें से अब एक ही रखा है। इसी प्रकार रेडियोग्राफर व सहायक रेडियोग्राफर के कुल पांच पद सृजित थे, जिनमें से एक पद समाप्त कर दिया। लैब टेक्नीशियन संवर्ग के एक साथ 9 पद समाप्त किए हैं, यहां पहले 13 पद थे, अब 4 पद रह गए हैं। इसी प्रकार मंत्रालयिक संवर्ग के 2, स्वास्थ्य परिवेक्षक का एक, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता का एक, नेत्र सहायक का एक, वाहन चालक के दो, कुक का एक, पब्लिक हैल्थ नर्स का एक एवं विद्युतकार का एक पद विलोपित किया गया है। अब अस्पताल में वाहन चालक, कुक, पब्लिक हैल्थ नर्स व विद्युतकार का कोई पद नहीं है।

चिकित्सकों के अभाव में मरीज परेशान
सरकार ने भले ही जेएलएन अस्पताल में चिकित्साधिकारियों एवं वरिष्ठ चिकित्साधिकारियों के पदों में वृद्धि की है, लेकिन अस्पताल में कई पद आज भी रिक्त पड़े हैं, जिसके चलते मरीजों को डॉक्टर तक पहुंचने के लिए कतारों में खड़ा रहना पड़ता है और कई बार निराश होकर लौटना पड़ता है। अस्पताल में डॉक्टर्स की कई कुर्सियां हमेशा खाली रहती हैं, मरीज इंतजार के बाद निराश होकर निजी अस्पतालों में जाकर इलाज करवाते हैं। पिछले कई दिनों से शहर में मरीजों को यह भुगतना पड़ रहा है। आलम यह है कि मरीज को अपनी बीमारी बताने के लिए घंटो इंतजार करना पड़ता है।

Home / Nagaur / जेएलएन अस्पताल में बेड तो बढ़ाए पर पद घटा दिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो