scriptजन्माष्टमी पर्व: रात 12 बजे बाद मटकी फोडकर भगवान की हुई आरती | Janmashtami festival celebrated with pomp | Patrika News
नागौर

जन्माष्टमी पर्व: रात 12 बजे बाद मटकी फोडकर भगवान की हुई आरती

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

नागौरSep 04, 2018 / 06:17 am

rohit sharma

जन्माष्टमी पर्व

जन्माष्टमी पर्व

नागौर.
भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव सोमवार को जिलेभर में हर्षोल्लास व श्रृद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। सुबह से ही मंदिरों व घरों में भजन- कीर्तन के दौर चला तो वहीं मंदिरों में सामूहिक रूप से आरती भी देखने को मिली। शहरभर में गली-मोहल्लों में सजी झांकियां अपने आप में आकर्षण का केंद्र रही तो वहीं श्रद्धालुओं की भीड़ से माहौल भक्तिमय देखेने को मिला। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के समय मंदिरों व गली-मोहल्लो में ‘हाथी घोड़ा पाल की जय कन्हैयालाल की’…‘एक दो तीन चार कृष्ण थारी जयजय कार..’ सहित अन्य जयकारों के साथ बधाइयां भी सुनने को मिली तो वहीं आरतियों का दौर भी शुरू हो गया।
बंशीवाला मंदिर में पर्व को लेकर विशेष आयोजन
इस अवसर पर कई मंदिरों के बाहर मटकी फोडऩे को लेकर युवाओं में काफी उत्साह भी देखने को मिला। बंशीवाला मंदिर में हुआ आयोजन बंशीवाला मंदिर में पर्व को लेकर विशेष आयोजन भी हुए। दीक्षांत पुजारी व नारायण पूजारी ने बताया कि मंदिर में सेवेर पांच बजे बंशीवाले भगवान को विशेष श्रृंगार किया गया। इसके बाद शाम को सात बजे फिर से विशेष श्रृंगार हुआ। रात को सवा दस बजे भगवान की आरती के बाद भजनों की प्रस्तुतियां स्थानीय कलाकारों ने दी। रात्रि 12 बजे मंदिर में आयोजन के साथ भगवान का जन्मोत्सव मनाया गया। जैसे ही मंदिर के पट खुले मंदिर जयकारों से गूंज उठा। इसके बाद विशेष आरती हुई। कार्यक्रम को लेकर मंदिर में कि गई रंग बिरंगी रोशनी आपने आप में आकर्षक का केंद्र रही तो वहीं श्रद्धालुओं को किसी प्रकार से कोई भी परेशानी नहीं हो इसके लिए गलियों में रोशनी भी की गई थी।
यहां हुए आयोजन
संजय कॉलोनी स्थित झूलेलाल मंदिर, मानासर स्थित करणी माता मंदिर, हनुमान बाग स्थित हनुमान मंदिर व राधा कृष्ण मंदिर, हाऊसिंग बोर्ड स्थित महादेव मंदिर, आर्य समाज स्थित गोपीनाथ व गोवर्धन नाथ मंदिर, कंसारा का मोहल्ला रक्षकराज मंदिर, पित्ती वाड़ा स्थित सीताराम मंदिर, तेलीवाड़ा स्थित सावंरा सेठ मंदिर, सहित अन्य मंदिरों के अलावा गली- मोहल्लों में झांकियां सजाई गई व कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। बांठिया की पोल में हुआ आयोजन जन्माष्टमी के अवसर पर जैन मोहल्ला स्थित बांठिया की पोल में आयोजन हुआ।
मटकी फोडकऱ भगवान की आरती
इस अवसर पर श्रीकृष्ण भगवान की झांकी सजाई गई तो वहीं सभी वर्ग के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन भी हुआ। रात को 12 बजे बाद मटकी फोडकऱ भगवान की आरती की गई। वहीं भूरावाड़ी मोहल्ले में स्थानीय गली वासियों की ओर से भी आयोजन किया गया। रामबाग स्थित श्री महर्षि जनार्दन गिरि पुष्टिकर माध्यमिक विद्यालय में कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर कृष्ण राधा प्रतियोगिता, विभिन्न झांकियां व नृत्य की प्रस्तुति दी। कृष्ण का वेश में कनिष्ठ वर्ग में प्रथम हर्ष वर्धन मुथा, द्वितीय स्थान पर वीवन सोनी रहे। राधा के वेश में कनिष्ठ वर्ग में प्रत्युषा सिखवाल प्रथम रही।

Home / Nagaur / जन्माष्टमी पर्व: रात 12 बजे बाद मटकी फोडकर भगवान की हुई आरती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो