scriptsharad poonam: चांदनी तले रखी खीर, श्रद्धालुओं में वितरित किया प्रसाद | Kheer laid under the moonlight, Prasad distributed among the devotees | Patrika News
नागौर

sharad poonam: चांदनी तले रखी खीर, श्रद्धालुओं में वितरित किया प्रसाद

गरबा गीतों पर लोगों ने देर रात तक किया नृत्य, घरों में मनाई शरद पूर्णिमा

नागौरOct 31, 2020 / 09:21 pm

Jitesh kumar Rawal

sharad poonam: चांदनी तले रखी खीर, श्रद्धालुओं में वितरित किया प्रसाद

नागौर. हनुमान मंदिर में सुंदरकांड पाठ करते श्रद्धालु।

नागौर. शरद पूर्णिमा का पर्व शनिवार को उल्लास के साथ मनाया गया। देवालयों में कई धार्मिक आयोजन हुए। देवी मंदिरों में अनुष्ठान किए गए। वहीं रात को धवल चांदनी तले खीर रखी गई, जिसे प्रसाद के रूप में बांटा गया।
कई जगह भजन-जागरण किए गए। डांडिया रास के कार्यक्रम भी हुए। कई जगह पूर्णिमा तक नवरात्र महोत्सव मनाया जाता है। शरद पूनम की रात्रि के उपलक्ष्य में गरबा व डांडिया नृत्य किया गया। देर रात तक गरबा की रमझट मची रही। ‘शरद पूनम नी राते चांदलियो उग्यो छे, ए म्हारो मनडो नाचे…Ó जैसे गरबा गीतों पर लोगों ने देर रात तक नृत्य किया। सामूहिक कार्यक्रमों पर रोक होने से अधिकतर श्रद्धालुओं ने घरों में ही पूर्णिमा महोत्सव मनाया। शहर के देवी मंदिरों में पूर्णिमा पर विशेष पूजा-अर्चना की गई। हनुमान मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन किया। रात को खुले में खीर के कार्यक्रम हुए। इस दौरान खीर पकाकर चांदनी तले रखी गई। इसे श्रद्धालुओं में वितरित किया गया।
चंद्र किरणों से बरसा अमृत
शरद पूर्णिमा की रात को खीर का प्रसाद खाने का बड़ा महात्म्य है। खीर बनाकर चांदनी तले रखी जाती है। माना गया है कि इस रात को चंद्रकिरणों से अमृत बरसता है, जिसका पूरा प्रभाव खीर में आ जाता है। इस खीर को प्रसाद के रूप में खाने से इम्यून सिस्टम ठीक होता है और कई बीमारियों से भी बचाव होता है। पूर्णिमा के उपलक्ष्य में शनिवार रात को भी कई जगह खीर बनाने के कार्यक्रम हुए।

हनुमान मंदिर में सुंदरकांड पाठ
मानस सत्संग परिवार की ओर से नया दरवाजा स्थित हनुमान मंदिर में श्रीरामचरितमानस के सुंदरकांड का संगीतमय सामूहिक पाठ किया गया। संयोजक जगदीश प्रसाद शर्मा के सान्निध्य में आयोजित पाठ में मानस प्रेमियों ने हारमोनियमए ढोलक एवं मंजीरे की लय ताल के साथ चौपाइयां प्रस्तुत की। श्रीराम व रामायण की आरती और श्रीराम स्तुति आदि के कार्यक्रम हुए। हनुमान महाराज की प्रतिमा का शृंगार किया गया। सामूहिक पाठ में मानस प्रेमी नेमीचंद मितल, पुखराज गोयल, सुरेश बिश्नोई, हीरालाल सोनी, शंकरलाल चतुर्वेदी, भीम शर्मा, रामकुमार भाटी, मनोहर सोनी, ताराचंद सोनी, सुखदेव चौधरी, गोपाल शर्मा, कविता बंसल, सोहनी शर्मा, संतोष आदि उपस्थित थे।

Home / Nagaur / sharad poonam: चांदनी तले रखी खीर, श्रद्धालुओं में वितरित किया प्रसाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो