scriptमानसून का आगाज और प्रशासनिक तैयारी अब भी नासाज | Monsoon opening and administrative preparations still unseen | Patrika News
नागौर

मानसून का आगाज और प्रशासनिक तैयारी अब भी नासाज

शहर के प्रमुख नालों की नहीं हो पाई पुख्ता सफाई, अवरुद्ध हो रहा बहाव, तेज बारिश में नालों से उफनता है पानी, सड़क पर होता जल भराव

नागौरJul 09, 2020 / 05:42 pm

Jitesh kumar Rawal

मानसून का आगाज और प्रशासनिक तैयारी अब भी नासाज

नागौर. विजय वल्लभ चौराहे के पास सुलभ कॉम्पलेक्स के पीछे कचरा पात्र बना नाला और दरगाह रोड स्थित गिनाणी तालाब गली के पास कचरे से अटा नाला।

नागौर. नगरीय निकायों में मानसून से पहले ही पूरी तैयारी करनी होती है, ताकि बारिश के दौरान समस्या न आए। इसमें जल-मल निकासी के नालों की सफाई प्रमुख है। लेकिन, लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद नगरीय निकाय समुचित सफाई नहीं रख पा रहे हैं। नालों की समय पर सफाई नहीं होने के कारण मानसून पूर्व की तैयारी भी धरी की धरी रह गई। शहर में कई प्रमुख नाले अब भी गंदगी से अटे हुए हैं। मुख्य मार्गों से सटे नालों में गंदगी भरी पड़ी है, लेकिन जिम्मेदार भी मानो बेपरवाह बने हुए हैं। यही कारण रहा कि मंगलवार को मानसून की पहली ही अच्छी बारिश में शहर की सड़कें नदियां बन गई। कई मार्गों पर जल भराव हो गया, जिससे आवागमन बुरी तरह से बाधित हुआ।
पहले चेत जाते तो राहत मिलती
नगर परिषद की ओर से समय रहते काम नहीं करने का खामियाजा अब लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लॉक डाउन के दौरान नगर परिषद ने यदि नालों की सफाई पर ध्यान दिया होता तो मानसून से पहले ही काम पूरा हो जाता। उस समय नगर परिषद ने सीवरेज लाइनों में आए ब्लॉक हटाने का काम किया था, लेकिन नालों की सफाई नहीं की। ऐसे में नाले अब भी बदहाल पड़े हैं।
फिर भी नहीं हो रही नालों की सफाई
सीवरेज लाइन में ब्लॉकेज के कारण अक्सर समस्या होती है, लेकिन इसका ठोस निराकरण न तो ठेकेदार के पास है और न ही परिषद के पास। ऐसे में सीवरेज की सफाई के बहाने आए सड़कों की तोड-फोड़ की जा रही है। शहर में विभिन्न जगह सीवरेज का पानी निकालने के लिए पम्प सैट लगाए जाते हैं एवं गंदगी नालों में बहाई जा रही है। विजय वल्लभ चौराहा मार्ग समेत अन्य जगह इन दिनों ऐसा नजारा देखा जा सकता है। फिर भी नालों की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा।
यह है नालों की स्थिति
– विजय वल्लभ चौराहे के पास सुलभ शौचालय के पीछे कचरे से अटा नाला
– दरगाह रोड गिनाणी तालाब गली के पास नाले में जमा कचरा
– दरगाह रोड खत्रीपुरा स्कूल के आगे नाले की स्थिति
– हनुमान बाग डीडवाना रोड पर कचरे से अवरुद्घ नाला

Home / Nagaur / मानसून का आगाज और प्रशासनिक तैयारी अब भी नासाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो