scriptMulticultural investigation-अब नागौर में ही पता चल जाएगा कि आपको कौन सी दवा खानी चाहिए | Multicultural investigation-Now in Nagaur you will know which t medic | Patrika News
नागौर

Multicultural investigation-अब नागौर में ही पता चल जाएगा कि आपको कौन सी दवा खानी चाहिए

नागौर. नागौर के जेएलएन में भी अब मल्टीकल्चर जांच की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है

नागौरJul 18, 2019 / 12:04 pm

Sharad Shukla

multicultural-investigation-now-in-nagaur-you-will-know-which-t-medic

In the Jawaharlal Nehru Hospital, Nagaur, while examining multicultural laboratories in the microbiology lab

नागौर. जिला हॉस्पिटल में रोगियों के अब मल्टी कल्चर जांचें कराई जा सकती है। जबकि निजी स्तर पर यही जांचें तीन से चार हजार में की जाती है। इस जांच से यह पता चल सकेगा कि रोगियों को कौन सी एंटीबायोटिक्स दी जानी चाहिए, और कौन सी दवाएं उनके लिए ज्यादा उपयुक्त होगी। अब रोगी भी चिकित्सकों के बहुप्रकार की दवाओं प्रयोग से बच जाएंगे। राजकीय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में माइक्रोबायलोजी लैब संचालित होने के साथ ही रोगियों के लिए इसकी सुविधा नि:शुल्क की गई है। अब तक हॉस्पिटल में इस तरह की चार सौ से ज्यादा जांचें की जा चुकी है।
मेडिकल कॉलेजों में मिलने वाली मल्टी कल्चर जांच की नि:शुल्क सुविधा अब जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में भी रोगियों के लिए उपलब्ध करा दी गई है। लैब का संचालन शुरू होने के साथ ही अब तक 400 से से ज्यादा रोगियों की जांच कर उनको उपयुक्त दवाओं के बारे में बताया जा चुका है। इसमें सभी प्रकार के कल्चर की जांचें हो सकेंगी। मुख्य रूप से ब्लड, यूरिन, पस, मल, बलगम आदि जांचों की सुविधा अब नागौर में भी उपलब्ध हो गई। पहले इसकी जांच के लिए लोगों को अजमेर या जयपुर अथवा जोधपुर जाना पड़ता था। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नागौर इस लैब के साथ ही प्रदेश भर में कुल 22 लैबों का संचालन शुरू किया गया है। जहां पर मेडिकल कॉलेज स्तर की जांच हो सकेगी। इस संबंध में माइक्रोबायलाजिस्ट सुनील भार्गव का कहना है कि जिले के लोगों को निश्चित रूप से इस लैब का बेहतर फायदा मिल सकेगा। हॉस्पिटल के डॉक्टर्स का भी मानना है कि पहले इसी जांच के लिए रोगियों के निजी स्तर पर सेंपल लेकर भेजने पड़ते थे, या फिर रोगी को खुद ही जयपुर अथवा जोधपुर जाना पड़ता था। अब इस लैब की स्थापना के बाद से ही रोगियों को यह सुविधा यही मिलनी शुरू हो गई है। इससे अब मरीजों का इलाज करने में भी काफी सुविधा हो गई है।

Home / Nagaur / Multicultural investigation-अब नागौर में ही पता चल जाएगा कि आपको कौन सी दवा खानी चाहिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो