scriptछीजत व उधारी दोनों कम हुई, डिस्कॉम ने सुधारी आर्थिक स्थिति | Nagaur Discom improved economic situation | Patrika News
नागौर

छीजत व उधारी दोनों कम हुई, डिस्कॉम ने सुधारी आर्थिक स्थिति

नागौर डिस्कॉम की बकाया राशि 1.33 अरब रही, जबकि 2 साल पहले ही है राशि 2 अरब पार थी- राजस्व वसूली में लापरवाही बरतने वाले डिस्कॉम अधिकारियों और कर्मचारियों पर भी कसी लगाम- छीजत भी घटी, 30 प्रतिशत से नीचे आया छीजत का आंकङा, इस माह रहेगा राजस्व सूली पर विशेष जोर

नागौरMar 01, 2021 / 11:30 am

shyam choudhary

Nagaur Discom improved economic situation

Nagaur Discom improved economic situation

नागौर. लगातार घाटे में चल रहे डिस्कॉम के अधिकारी अब अपनी ‘साख’ बचाने के लिए ‘जान’ पर खेलकर राजस्व वसूली एवं छीजत कम करने में जुटे हुए हैं। यही कारण है कि पिछले दो साल में किए गए प्रयासों की बदौलत निगम की ‘गाड़ी’ पटरी पर आने लगी है। ठीक दो साल पहले नागौर जिले की छीजत जहां 37.94 प्रतिशत थी, वहां वित्तीय वर्ष 2020-21 में जनवरी तक की छीजत 27.84 प्रतिशत रह गई है। राजस्व की बात करें तो गत वर्ष जनवरी तक 90.50 प्रतिशत वसूली की गई, वहीं इस वर्ष जनवरी तक 92.45 प्रतिशत तथा 25 फरवरी तक 93.19 प्रतिशत वसूली हो चुकी है और वित्तीय वर्ष के अंतिम माह मार्च में राजस्व वसूली शत-प्रतिशत करने का लक्ष्य है।
बकाया एवं बिजली बिलों की वसूली शत-प्रतिशत करने के लिए आए दिन जहां बिजली चोरी पकड़ी जा रही है, वहीं उपभोक्ताओं को बिजली चोरी नहीं करने की हिदायत भी दी जा रही है। रविवार को अवकाश होने के बावजूद डिस्कॉम की टीमें जिलेभर में कार्रवाई में जुटी रहीं। रविवार को एक ही दिन में 27 अवैध ट्रासफार्मर जब्त किए।
गौरतलब है कि दो वर्ष पहले तक जिले में डिस्कॉम की उधारी दो अरब पार हो गई थी, जबकि इस वर्ष जिले की उधारी एक अरब, 33 करोड़, 29.41 लाख रुपए रह गई है। इसके लिए डिस्कॉम एक तरफ जहां बिजली चोरों पर शिकंजा कसा है, वहीं बिजली चोरी में लिप्त अधिकारियों व कर्मचारियों को भी चिह्नित कर जिले से बाहर भेजा है। शनिवार को ही राजस्व वसूली में लापरवाही बरतने पर जायल के तकनीकी सहायक रामगोपाल को निलंबित किया है।
चार साल पहले 42 प्रतिशत पहुंची थी छीजत
वर्ष – छीजत
2012 – 27.42
2013 – 28.06
2014 – 31.17
2015 – 41.63
2016 – 42.00
(छीजत प्रतिशत में)

डिस्कॉम का सघन जांच अभियान
डिस्कॉम के नागौर वृत्त में बकाया वसूली तथा अस्थाई व स्थाई रूप से कटे कनेक्शनों (डी.सी./पी.डी.सी) की जांच के साथ-साथ गत तीन दिनों में नागौर खण्ड के मूण्डवा, खींवसर एवं मकराना खण्ड के उपखण्ड गच्छीपुरा में सतर्कता जांच कर 27 स्थानों पर अवैध रूप से विद्युत ट्रांसफार्मर स्थापित कर विद्युत चोरी से कृषि कार्य के प्रकरण दर्ज किए गए एवं ट्रांसफार्मर जब्त किए गए। मूण्डवा के ग्राम हिलोड़ी से एक 25 केवीए का ट्रांसफार्मर तथा उपखण्ड खींवसर के ग्राम आंकला, तांतवास, भोजास, गिरावण्डी, डेहरू, बेराथल, कांटिया, खुण्डाला, जोरावरपुरा माणकपुर, देउ एवं दूजासर में सतर्कता जांच के दौरान 100 केवीए के दो, 63 केवीए के नौ, 40 केवीए के 10, 25 केवीए का एक तथा 16 केवीए का एक ट्रांसफार्मर जब्त किया गया। इसी प्रकार गच्छीपुरा उपखण्ड में ग्राम ईटावा, बाणीया एवं रानीगांव में एक 40 केवीए एवं एक 16 केवीए का ट्रांसफार्मर जब्त किया गया। इस प्रकार सघन जांच अभियान के दौरान 27 प्रकरण दर्ज कर वी.सी.आर. भरते हुए 9.72 लाख रुपए की जुर्माना राशि निर्धारित की गई एवं दोषी उपभोक्ताओं द्वारा नियत समय में जुर्माना राशि जमा नहीं कराने पर उनके विरूद्ध सम्बन्धित पुलिस थाने में एफ.आई.आर दर्ज कराते हुए मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा।

राजस्व वसूली पर जोर
जिले में बिजली चोरी रोकने व बकाया वसूली के लिए सालभर से अभियान चला रहे हैं, जिसकी बदौलत इस बार छीजत का आंकड़ा 30 प्रतिशत से नीचे आया है। साथ ही वसूली प्रतिशत भी 93.19 प्रतिशत हो गया है, जिसे मार्च के अंत तक शत-प्रतिशत करने का प्रयास करेंगे। साथ ही जिले में बिजली चोरी रोकने के लिए सघन सतर्कता जांच अभियान चलाया जा रहा है।
– आरबी सिंह, अधीक्षण अभियंता, नागौर

Home / Nagaur / छीजत व उधारी दोनों कम हुई, डिस्कॉम ने सुधारी आर्थिक स्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो