अतिक्रमण के मुद्दों पर उखड़े कलक्टर

जिला स्तरीय जनसुनवाई में छाया रहा अतिक्रमण का मुद्दा, पहुंचे कई फरियादी

By: shyam choudhary

Published: 10 Nov 2017, 12:24 PM IST


नागौर. 'ये क्या हो रहा है जायल में, ज्यादातर मुद्दे जायल से आ रहे हैं। क्या कर रहे हो तहसीदार साहब? काम करते भी हो या नहीं। एसडीएम साहब, तहसीलदार तब तक ऑफिस में कदम नहीं रखेंगे, जब तक वे जायल क्षेत्र के पूरे अतिक्रमण ना हटा दें। यह बात जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने गुरुवार को आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में कही। कलक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक में जब हर दूसरा मामला जायल से और अतिक्रमण से जुड़ा हुआ आया तो कलक्टर नाराज हो गए। उन्होंने अतिक्रमण को लेकर अधिकारियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर गंभीरता बरतने और आवश्यकता पडऩे पर पुलिस जाब्ता साथ ले जाने के निर्देश दिए।
गलत पट्टे जारी करने वालों के खिलाफ होगी एफआईआर
बैठक में कलक्टर ने कहा कि खाली पड़ी सरकारी भूमि पर तारबंदी की जाएगी। अतिक्रमण को चिह्नीकरण कर हटाया जाएगा। सरकारी भूमि के चिन्हीकरण के लिए उपखंड अधिकारी, तहसीलदार व नगर परिषद आयुक्त द्वारा टीम बनाई जाएगी, जो एडीएम को अपनी रिपोर्ट देगी। नगर परिषद में अलग-अलग समय पर जो गलत पट्टे जारी किए गए हैं, उनको लेकर तत्कालीन अधिकारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाने के लिए नागौर तहसीलदार को निर्देश दिए। आयुक्त को निर्देश दिए कि गलत पट्टों को नगर परिषद अपने स्तर पर निरस्त करें तथा जो अतिक्रमण किए गए हैं उन्हें हटाने की कार्रवाई करें। विवादित जमीनों के सीमाज्ञान करवाएं। यदि कोई परिवादी उनके पास यह शिकायत लेकर आ गया कि उसकी जमीन का सीमाज्ञान नहीं हो रहा है तो समझ लेना उस तहसीलदार के खिलाफ कार्रवाई होगी। सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में बने रेनबसेरों का जाकर निरीक्षण करें। सर्दी के मौसम को देखते हुए सुनिश्चित किया जाए कि वहां पर रजाई, गद्दे, बिस्तर उपलब्ध है या नहीं। जहां पर जरूरत हो भामाशाहों के सहयोग से वहां पर व्यवस्था करवाएं।
मंत्री जी के गोद लिए गांव के हालात खराब
डीडवाना के शेरानी आबाद गांव से आए इमरान अली, जफर आलम, हारून खान ने कलक्टर को बताया कि गांव को मंत्री युनूस खान ने गोद ले रखा है, लेकिन वहां पर न तो पटवारी आता है न ही ग्रामसेवक। इस पर कलक्टर ने डीडवाना एसडीएम से मामले में जांच कर कार्रवाई के लिए कहा।
कलक्टर ने लगाई फटकार
जिला स्तरीय जन सुनवाई में कलक्टर ने बार-बार आ रही शिकायतों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि कई बार निर्देश देने के बावजूद कार्रवाई नहीं हो रही है, परिवादी गांव व नागौर के बीच चक्कर काट रहे हैं। अब एेसा नहीं चलेगा, जो काम नहीं करेगा, उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को अतिक्रमियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 

Show More
shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned