scriptचोरी का पर्दाफाश करवाना है तो पुलिस पर करना पड़ता है खर्चा, देखिए वीडियो | Nagaur police demanded money to expose theft case | Patrika News

चोरी का पर्दाफाश करवाना है तो पुलिस पर करना पड़ता है खर्चा, देखिए वीडियो

locationनागौरPublished: Jan 31, 2018 01:02:16 pm

Submitted by:

shyam choudhary

नागौर में शिक्षक दम्पति के घर एक साल में दूसरी बार चोरी, शहर में आए दिन हो रही हैं चोरी की घटनाएं

theft in nagaur

Nagaur police demanded money to expose theft case

नागौर. शहर में पिछले कुछ दिनों से चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, इसके बावजूद पुलिस पिछले काफी समय से चोरी का एक भी मामला खोल नहीं पाई है। रविवार रात को कृषि महाविद्यालय परिसर से भवन निर्माण के लिए रखा गया चार-पांच टन लोहे का सरिया चोरी हो गया, वहीं मंगलवार को नागौर शहर की श्रीराम कॉलोनी में दिनदहाड़े चोरों ने एक मकान के ताले तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दे दिया। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस का रवैया भी पीडि़त परिवार के प्रति ठीक नहीं रहा।
पीडि़त भागीरथ सोनी ने पत्रिका के सामने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि 11 महीने पहले उसके घर में करीब साढ़े तीन लाख रुपए की चोरी हुई, लेकिन पुलिस आज तक चोरों का पता नहीं लगा पाई। मंगलवार को जब पुलिस पहुंची तो उसने यह बात बताई, जिस पर पुलिस ने कहा कि खर्चा किए बिना चोरी नहीं खुलती। पीडि़त सोनी ने यह भी बताया कि उसका लड़का कुछ बोलने लगा तो एक पुलिसकर्मी ने उसे थप्पड़ मारने की धमकी तक दे डाली। हालांकि भागीरथ सोनी पुत्र लूणकरण सोनी की रिपोर्ट पर पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज किया है।
अधिकारियों के पास जाते हैं तो रसीद पकड़ा देते हैं
भागीरथ सोनी ने पत्रिका के सामने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि वह और उसकी पत्नी दोनों सुबह स्कूल चले जाते हैं और वापस शाम करीब पांच-साढ़े पांच बजे आते हैं। बड़ा लड़का कोचिंग में पढऩे जाता है, वह भी करीब चार बजे आता है। आज शाम करीब सवा चार बजे उसने मुझे फोन किया कि पापा घर के दोनों ताले टूटे हुए हैं और अंदर से दरवाजे बंद हैं। हमने सोचा चोर अंदर होंगे, इसलिए दो-चार लोगों को मैंने फोन किया। बच्चे ने भी अपने दोस्तों को बुलाया, लेकिन अंदर कोई नहीं मिला। चोर चोरी करने के बाद अंदर से दरवाजे बंद कर निकल गए। सोनी ने बताया कि गत वर्ष भी 23 फरवरी को मेरे चोरी हुई थी, उसके बाद मैंने अंदर इंटरलॉक लगवाया, लेकिन चोरों ने इस बार वो भी तोड़ दिया। पुलिस में रिपोर्ट देने के बावजूद कुछ नहीं किया। मैं दो बार डीएसपी के पास जाकर आ गया, हर बार रसीद पकड़ा देते हैं, लेकिन कार्रवाई कुछ करते नहीं। 11 महीने में मैंने जैसे-तैसे कमाकर पत्नी के दो जोड़ी टोपस व दो जोड़ी पायजेब बनवाई। कल स्कूल से पांच हजार लाए। चोर सब चोरी कर ले गए। यह कहते भागीरथ का गला रुंध गया। भागीरथ ने बताया कि मंगलवार को चोरी के बाद पुलिस को सूचना दी, जिस पर पुलिस मौका मुआयना कर चली गई। हमने पिछली चोरी के बारे में कहा तो एक पुलिसकर्मी बोला कि इतनी बड़ी चोरी हुई, कुछ खर्चा करो, तब चोरी खुलेगी। अब हम तो गरीब हैं, खर्चा कहां से करें।

पता नहीं चोर हमारे पीछे क्यों पड़े हैं
भागीरथ सोनी की पत्नी जयश्री सोनी ने बताया कि स्कूल से वापस आते-आते पांच बज जाते हैं। चोरों ने इसी बीच घर के ताले तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया। करीब 11 महीने पहले भी हमारे घर में चोरी हुई थी, लेकिन पुलिस ने कुछ नहीं किया और आज एक बार फिर चोरी हो गई। हमारे ये समझ नहीं आता कि चोर हमारे ही पीछे क्यों पड़े हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि पुलिस कुछ नहीं कर रही, हाथ पर हाथ धरे बैठी है। कम से चोरों को तो पकड़े, ताकि चोर सामने आए।


बढ़ रही चोरी की घटनाएं
शहर में चोरी की घटनाएं पिछले काफी दिनों से बढ़ रही हैं, जिससे शहरवासी परेशान हैं। चोरों द्वारा शहर में वाहन चोरी के साथ सूने मकानों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। सोमवार को ही कोतवाली थाने में चोरी के दो मामले दर्ज किए गए। जिसमें डिस्कॉम के जेईएन द्वारा दर्ज कराया मामला काफी गंभीर है। जेईएन के अनुसार चोरों ने पिछले दो महीने में तीन ट्रांसफार्मर का तांबा चोरी कर लिया। इसी प्रकार गत दिनों डिस्कॉम के स्टोर इंचार्ज ने शहर में स्थित डिस्कॉम स्टोर से तांबा चोरी का मामला दर्ज कराया था। चोरों ने गत 22 जनवरी की रात को श्रीराम कॉलोनी स्थित एक ढाबे के ताले तोड़कर सामान चुरा लिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो