scriptNAGAUR:तो क्या अब आंगनबाड़ी केन्द्र बदलेंगे नर्सरी में…! | Nagaur:So now Anganwadi center will change the nursery | Patrika News
नागौर

NAGAUR:तो क्या अब आंगनबाड़ी केन्द्र बदलेंगे नर्सरी में…!

नागौर में आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्रों को मिलेगा फर्नीचर, निदेशालय ने मांगी रिपोर्ट, केन्द्रों को मिनी नर्सरी में बदलने की कवायद शुरू

नागौरDec 04, 2017 / 12:11 pm

Sharad Shukla

Nagaur patrika latest news

nagaur-so-now-anganwadi-center-will-change-the-nursery

नागौर. शिक्षण संस्थानों की तर्ज पर जिले भर के आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चे अब जमीन पर नहीं, बल्कि कुर्सियों पर बैठेंगे। आंगनबाड़ी केन्द्रों को कुर्सियां व मेज उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सुविधा सबसे पहले आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने के लिए चयनित केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जाएगी। अगले चरण में दूसरे केन्द्रों को शामिल किया जाएगा। मुख्यालय की ओर से फिलहाल केन्द्रों में नियमित आने वाले बच्चों की संख्या मांगी गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग के अनुसार जिले में कुल 2831 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। इनमें से आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का रूप देने के लिए महज 65 केन्द्रों का चयन किया है। मुख्यालय ने चयनित केन्द्रों की केन्द्रवार भौतिक स्थिति एवं बच्चों की संख्या संबंधी रिपोर्ट मांगी है, ताकि ऐसे केन्द्रों में सुविधा से पूर्व एवं सुविधा उपलब्ध कराने के बाद की स्थिति का बाद में आंकलन किया जा सके। निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों में स्पष्ट कहा गया कि है कि चयनित केन्द्रों को बच्चों की संख्या के अनुसार कुर्सिया एवं टेबलें उपलब्ध करवाई जाएगी। इस संबंध में जिले के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
केन्द्रवार मांगी रिपोर्ट
जिले के उपनिदेशक ने तहसीलों प्रभारी अधिकारियों से आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्रों की तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी गई है। इसमें केन्द्रों में बच्चों की संख्या, समय पर पोषाहार, यथासमय केन्द्र खोलना, खेल-खेल में शिक्षा देना, गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों टीकाकरण आदि की रिपोर्ट शामिल है। रिपोर्ट मिलने के बाद जिला स्तरीय विशेष टीम भौतिक सत्यापन कर मुख्यालय रिपोर्ट भेजेगी।
सुविधा मिलेगी तो आएंगे बच्चे
विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बच्चों को कुर्सिया, टेबलें एवं केन्द्र को एक आलमारी उपलब्ध कराई जाएगी। विभाग की यह कोशिश केन्द्र को मिनी नर्सरी केन्द्र के रूप में परिवर्तित करने की दिशा में एक प्रयास है। बच्चों को सुविधा मिलेगी तो वह भी केन्द्र में आने से नहीं हिचकेंगे। अभिभावकों को भी बच्चों को स्कूल में भेजने का अहसास होगा। बच्चों को जमीन पर बैठने से मिलेगी। इससे केन्द्र में आने वाले बच्चों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी।
इनका कहना है…
आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्रों को कुर्सियां, मेज एवं आलमारी उपलब्ध कराई जाएगी। सुविधाओं से सुसज्जित होने के बाद केन्द्र भी अपने बदले रूप में नजर आएंगे।
दुर्गासिंह उदावत, उपनिदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग, नागौर।

Home / Nagaur / NAGAUR:तो क्या अब आंगनबाड़ी केन्द्र बदलेंगे नर्सरी में…!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो