scriptअस्पताल में अब नवजात की रक्षा करेगा ‘मिराज’ | Now Mirage saved new born babies | Patrika News
नागौर

अस्पताल में अब नवजात की रक्षा करेगा ‘मिराज’

https://www.patrika.com/nagaur-news/

नागौरMar 01, 2019 / 01:02 am

Rudresh Sharma

mirage in nagaur

mirage

कुचामनसिटी. यहां राजकीय चिकित्सालय में जन्मे नवजात शिशुओं की सुरक्षा अब ‘मिराज’ करेगा। दरअसल कुचामन वैली के निदेशक राजकुमार माथुर ने अपनी पुत्री रुद्राक्षी के जन्मदिन के मौके पर कुचामन के राजकीय चिकित्सालय में दो लाख रुपए की लागत से एक वेंटीलेटर मशीन भेंट की है। चिकित्सकों ने इस मशीन का नाम भी ‘मिराज’ रखा है। वहीं अस्पताल में जन्मे एक शिशु का इस मिराज नामित वेंटीलेटर में रखकर जीवन से बचाया है। भामाशाह राजकुमार माथुर का कहना है कि लोगों को अपने जन्मदिन के नाम पर लाखों रुपए अनावश्यक रूप से फिजूलखर्ची करने के बजाय यह राशि जनहितार्थ कार्य में खर्च करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह मशीन अब नवजात शिशुओं का जीवन बचाने में काम आएगी। इस मौके पर भामाशाह राजकुमार माथुर, पुत्री चन्द्रकला माथुर, रूचि माथुर, अक्षिता माथुर, दिनेश माथुर, ऋतु माथुर सहित परिवार के सभी सदस्यों का चिकित्सकों की ओर से माला पहनाकर उत्साहवर्धन किया गया। इससे पहले भी इस माथुर परिवार ने करीब साढ़े पांच लाख रुपए खर्च कर एक वार्ड का नवीनीकरण करवाया था। इस अवसर पर मौजूद चिकित्सालय प्रभारी डॉ. रघुवीरसिंह रत्नु, डॉ. ईशाक देवड़ा, डॉ. शकील राव, भगवान सहाय कुमावत सहित चिकित्साकर्मी मौजूद रहे।

नवजात शिशुओं के लिए संजीवनी साबित होगी
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. ईशाक देवड़ा ने बताया कई ऐसे नवजात शिशुओं का जन्म होता है जो अधूरे हो या उनके पूरी तरह से फेफड़े विकसित नहीं हुए हों। ऐसे अधूरे जन्मे शिशुओं को श्वांस लेने में दिक्कत होती है या सांस रुक-रुक कर आता है। डॉ. देवड़ा ने बताया कि इन नवजात शिशुओं को सांस देने के लिए यह मशीन काम आएगी। हालांकि चिकित्सालय पहले से एक मशीन उपलब्ध है। लेकिन नवजात शिशुओं की संख्या अधिक होने पर चिकित्सकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। चिकित्सकों ने बताया कि अब इस तरह की कोई परेशानी होगी।
चिकित्सकों ने इस वेंटीलेटर का नाम मिराज रखा है। इससे पहले एक नवजात का नाम भी मिराज रखा है। चिकित्सकों में इस बात की खुशी दिखाई दे रही थी कि अब चिकित्सालय में भी हर समय मिराज नाम का यह उपकरण बच्चों का जीवन बचाएगा। चिकित्सालय प्रभारी डॉ. रघुवीरसिंह रत्नु ने भी भामाशाह माथुर का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि भामाशाह के सहयोग से ही चिकित्सालय में नए-नए आयाम स्थापित हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो