scriptअब फोग सेफ्टी डिवाइस से सतर्क होगा ट्रेन का पायलट | Now the pilot of the train will be alert with the fog safety device | Patrika News
नागौर

अब फोग सेफ्टी डिवाइस से सतर्क होगा ट्रेन का पायलट

मेड़ता रोड (nagaur).रेलवे ने आने वाले दिनों में सर्दी बढऩे और कोहरे की अधिकता के कारण रेल मार्गों पर सुरक्षा की दृष्टि से विशेष प्रबंध किए हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशी किरण के अनुसार सर्दियों के मौसम में कोहरे की अधिकता के कारण ट्रेनों के दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाव के लिए संरक्षा एवं सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

नागौरNov 22, 2021 / 11:04 pm

Ravindra Mishra

अब फोग सेफ्टी डिवाइस से सतर्क होगा ट्रेन का पायलट

फोग सेफ्टी डिवाइस


-कोहरे में सुरक्षित करेगा ट्रेन का संचालन
– रेलवे ने किए सुरक्षित संचालन के विशेष प्रबंध

सर्दी में सतर्कता

मेड़ता रोड (nagaur).रेलवे ने आने वाले दिनों में सर्दी बढऩे और कोहरे की अधिकता के कारण रेल मार्गों पर सुरक्षा की दृष्टि से विशेष प्रबंध किए हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशी किरण के अनुसार सर्दियों के मौसम में कोहरे की अधिकता के कारण ट्रेनों के दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाव के लिए संरक्षा एवं सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे ने 27 रेल खंडों को कोहरे की अधिकता वाले क्षेत्रों के रूप में चिन्हित किया गया है। सभी कोहरे से प्रभावित स्टेशनों पर विजिबिलिटी टेस्ट ऑब्जेक्ट की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है, जिनकी सहायता से स्टेशन पर दृश्यता को जांचा जा सके। इसके अतिरिक्त घने कोहरे वाले रेल खंडों में चलने वाली रेल सेवाओं के लोको पायलट क्रू को फोग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध करवाई जा रही है। जिनको इंजन पर लगाने के बाद यह डिवाइस ऑन होने से जीपीएस प्रणाली द्वारा उस खंड के सभी सिगनलों की स्थिति कनागौरे बारे में लोको पायलट को पूर्व में ही अवगत करा दिया जाता है, जिससे लोको पायलट अपनी गाड़ी की स्पीड को नियंत्रित कर सकता है। कोहरे वाले रेलखंड के स्टेशनों तथा रेलवे फाटक एवं पूर्व चिन्हित जगहों पर डेटोनेटर (पटाखे) उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। रेलवे लाइन के पास लगे संकेतकों पर पेंटिंग एवं चमकीले साइन बोर्ड तथा संकेतकों के पास गिट्टियों को चुने से रंगा गया है, ताकि लोको पायलट को सिग्नल एवं अन्य संकेतक आसानी से दिखाई दे सके।

Home / Nagaur / अब फोग सेफ्टी डिवाइस से सतर्क होगा ट्रेन का पायलट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो