अब 18 से 44 आयु वर्ग के लिए आई राहत के टीके की मंगल बेला

- जिले में 10 मई को होगा आगाज, पहले दिन फं्रटलाइन वर्कर्स का होगा कोविड वैक्सीनेशन
- जिला कलक्टर के निर्देशानुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बनाई पहले दिन की माइक्रो प्लानिंग
- पहले दिन केवल बैंक, शिक्षा, डिस्कॉम के कार्मिकों व पत्रकारों का होगा टीकाकरण

By: shyam choudhary

Updated: 09 May 2021, 08:50 PM IST

नागौर. कोरोना के नए स्ट्रेन के संक्रमण से दो-दो हाथ करने के लिए बेहतर कोविड मैनेजमेंट प्लान के मुताबिक काम करने के साथ-साथ नागौर हेल्थ टीम ने जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में कोविड वैक्सीनेशन के काम में प्रगति के पथ पर कदम बढ़ाया है।
कोविड वैक्सीनेशन में बेहतर माइक्रो प्लानिंग और मॉनिटरिंग के साथ काम करते हुए अब हेल्थ टीम ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में 18 से 44 आयु वर्ग को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए राहत का मंगल टीका लगाने की तैयारी की है। अब नागौर जिले में भी 18 से 44 आयु वर्ग के आमजन के इंतजार की घड़ी खत्म हुई। राज्य सरकार ने यहां भी इस आयु वर्ग के लिए कोविड वैक्सीनेशन करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
राहत भरी इस खबर में राज्य सरकार की ओर से 18 से 44 आयु वर्ग में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जारी दिशा निर्देशानुसार जिले में आमजन को कोरोना से बचाने के लिए जागरुकता लाने व अन्य कार्य करने वाले फं्रटलाइन वर्कर्स को पहले दिन यानी 10 मई को टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए राज्य सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक जिला कलक्टर डॉ. सोनी के मार्गदर्शन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया और उनकी टीम ने पूरी माइक्रो प्लानिंग तैयार कर ली है।
सीएमएचओ डॉ. महिया ने बताया कि जिले में 18-44 वर्ष आयु वर्ग का कोविड वैक्सीनेशन कार्य सोमवार से शुरू होगा। इसे लेकर राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन और जिला कलक्टर के निर्देशानुसार पहले दिन जिले में आयोजित किए जाने वाले टीकाकरण सत्रों में केवल फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, जिनमें पत्रकार, बैंककर्मी, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षक और कार्मिकों को शामिल किया गया है। डॉ. महिया ने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में 22 सरकारी चिकित्सा संस्थानों में टीकाकरण सत्र आयोजित करने की व्यवस्था की गई है। कोरोना टीकाकरण को लेकर निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए इन टीकाकरण सत्रों में 9700 से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

आज केवल चयनित वर्ग का होगा टीकाकरण
सीएमएचओ ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार आमजन से अपील है कि 18 से 44 आयु वर्ग में सोमवार को फ्रंटलाइन वर्कर्स में पत्रकार, बैंककर्मी, डिस्कॉम तथा शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षक और कार्मिकों के अतिरिक्त किसी अन्य वर्ग का टीकाकरण इनके साथ नहीं किया जाएगा। जिन फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाना है, वे अपना परिचय पत्र साथ लेकर जरूर आएं। डॉ. महिया ने बताया कि जिले के समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व ब्लॉक लेवल मैनेेजमेंट टीम को निर्देशित किया गया है कि टीकाकरण के लिए निर्धारित फं्रटलाइन वर्कर्स में भी केवल 18 से 44 आयु वर्ग के फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण ही किया जाना है। इसके अतिरिक्त किसी भी अन्य आयु वर्ग का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। साथ ही सभी निर्धारित टीकाकरण सत्रों पर नोडल ऑफिसर नियुक्त रहेंगे, जो अपने विभाग के कार्मिकों की पहचान कर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराएंगे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned