scriptधन कमाने का झांसा देकर ऑनलाइन ठग फैंक रहे ‘पासा’ | Online robbery on the name of data entry in nagaur | Patrika News
नागौर

धन कमाने का झांसा देकर ऑनलाइन ठग फैंक रहे ‘पासा’

डिजिटल दुनिया की कारस्तानी, रातोंरात लखपति बनाने का ख्वाब

नागौरNov 27, 2017 / 04:10 pm

Devendra Singh

Online robbery on the name of data entry in nagaur

Online robbery on the name of data entry in nagaur

देवेन्द्र प्रताप सिंह/नागौर. ठगी का धंधा भी अब ऑलाइन पर ज्यादा जोर मारने लगा है। घर बैठे डिजिटल की दुनिया में रातों-रात लखपति बनने का सपना देखने वालों सावधान हो जाइए। डिजिटल दुनिया में आपको फंसाने के लिए नए-नए अंदाज में इस तरह जाल फैलाए जा रहे हैं कि पता नहीं कब आपकी जेब खाली हो जाए। बहुत सारे युवा इन दिनों इंटरनेट पर घर बैठे पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रहे हैं। एेसे जॉब सर्च करते ही कई ऐसी साइटें मिल जाती हैं जो प्रतिदिन, सप्ताह, महीने भर के हिसाब से अलग-अलग पैकेज से लखपति बनाने की बातें कर रही हैं। यही नहीं कई साइट डाटा एंट्री के नाम पर घर बैठे एक से दो घंटे पीडीएफ फाइल से वर्ड की फाइल में अंग्रेजी टाइपिंग कर सात दिन में 15 से 20 हजार रुपए कमाने का ऑफर दे रही हैं।
यूं बिछाते हैं लूट का जाल

शहर के एक युवक ने बताया कि ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब की तलाश में एक साइट पर अपना मोबाइल नम्बर, मेल आईडी व पता आदि की जानकारी अपडेट की। कुछ देर बाद ही सौराष्ट्र बिजनेस सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड नाम से बनी एक साइट से मेल आया। फिर एक फोन आया। जिस पर एक युवती ने अपना नाम माही बताते हुए डाटा एंट्री जॉब के बारे में जानकारी दी। उसने बताया कि कम्पनी की ओर से आपको पीडीएफ फाइल में ५० पेज भेजे जाएंगे। जिन्हें आपको वर्ड की फाइल में टाइप करना होगा। यह काम आपको सात दिन में करना होगा। जिसके लिए आपको सात दिन के १० हजार रुपए दिए जाएंगे। इस काम के लिए इस युवती ने ५०० रुपए सिक्योरिटी राशि जमा कराने की बात करते हुए बैंक अकाउंट नम्बर सेंड किया। इस युवती ने युवक को कम्पनी द्वारा लीगल बोंड पेपर पर एग्रीमेंट पेपर भेजने तक की बात तक कही। यदि आपके साथ धोखा होता है तो आप कम्पनी पर क्लेम कर सकते हैं। इस पर युवक ने राशि जमा करवा दी। इधर, युवती ने भी 50 पेजों की पीडीएफ फाइल अर्नमनी सोल्यूशन वन जी-मेल आइडी से भेज दी। युवक ने 50 पेज टाइपिंग करके वापस उस युवती को मेल कर दिया। इस बार युवती ने 3000 रुपए इस टाइपिंग वर्क को सॉफ्टवेयर से जांच करवाने की बात कहते हुए और मांगे। जिस पर युवक ने मना कर दिया व 500 रुपए वापस लौटाने की बात कही। इस पर युवती ने फोन काट दिया व वापस फोन नहीं उठाया। इसी तरह सैकड़ों अन्य साइट भी लोगों को बनाकर उन्हें लूट रही हैं।
यू टयूब पर रातोंरात लखपति बनने का दावा
यू टयूब पर एक ऑनलाइन अर्न मनी के नाम से साइट सर्च करने पर कई ऐसे वीडियो मिल जाएंगे जिनमें किसी एप के जरिए विज्ञापन देखने या उसे शेयर करने के नाम पर कुछ दिनों में लखपति बनने का दावा किया जा रहा है। इन वीडियो को बनाने वाले कई साइट व एप का प्रचार करते दिखाई दे रहे हैं। साथ ही इन एप के माध्यमों से खुद लाखों रुपए कमाने का दावा कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोगों को विश्वास दिलाने के लिए कुछ ट्रांजेक्शन भी दिखाए गए हैं। जिससे कई लोग इन्हें सच मानकर एप को डाउनलोड कर लेते हैं। वीडियो में बताए गए निर्देशों की पालना में रातों-रात पैसे कमाने लग जाते हैं। आप जैसे-जैसे एप पर विज्ञापन देखते हैं या फिर वीडियो में बताए गए निर्देशों की पालना करते जाते हैं। इस दौरान मोबाइल धारक को यह भी दिखाया जाता है कि आपके बिट क्वाइन की संख्या बढ़ रही है। वीडियो में बताया जाता है कि बिट क्वाइन या डॉलर की निर्धारित संख्या पूरी करने पर पैसे अपने आपके खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन होता ये है कि एक निर्धारित बिट क्वाइन या डॉलर एकत्रित नहीं कर पाते हैं। इससे पहले ही एप काम करना बंद कर देता है। इससे एक ओर लोगों का इंटरनेट डाटा पैक खर्च हो रहा है वहीं समय की बर्बादी होती है।

Home / Nagaur / धन कमाने का झांसा देकर ऑनलाइन ठग फैंक रहे ‘पासा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो