मनरेगा योजना में श्रमिकों को समय पर मिलेगा भुगतान

Dharmendra gaur

Publish: Dec, 07 2017 08:36:23 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
मनरेगा योजना में श्रमिकों को समय पर मिलेगा भुगतान

ग्राम पंचायतों में स्वीकृत करें मनरेगा के तहत कार्य,श्रमिकों को समय पर किया जाए भुगतान, कलक्टर गौतम ने बीडीओ को दिए निर्देश

नागौर. जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित कर लें कि उनकी पंचायत समिति क्षेत्र में हर ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत कार्य स्वीकृत हो और श्रमिकों को रोजगार मिले। गौतम गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिले के विकास अधिकारियों की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों का यह कर्तव्य और नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि श्रमिक को रोजगार समय पर मिल जाए और उसका भुगतान निश्चित समय सीमा में हो जाए। भुगतान में किसी भी स्तर पर विलम्ब नहीं होना चाहिए।
लोगों को करें जागरूक
उन्होंने कहा कि विकास अधिकारी सुनिश्चित करें कि मनरेगा के तहत एक पखवाड़ा समाप्त होकर अगला पखवाड़ा शुरू होते ही उसी दिन से ग्राम पंचायत में कार्य शुरू हो जाए। कलक्टर ने कहा कि जिले के सभी पंचायत समिति क्षेत्रों में निगरानी समितियों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाए। उन्होंने कहा कि निगरानी समिति व मौजीज व्यक्ति नियमित रूप से सुबह गांव में घूम कर देखें कि शौचालय निर्माण के बाद भी कोई व्यक्ति खुले में शौच के लिए तो नहीं जा रहा है। ऐसा हो तो निगरानी समितियां व संबंधित क्षेत्र के विकास अधिकारी समझाइश करें।
शौचालय निर्माण का भुगतान करें
उन्होंने कहा कि विकास अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि ओडीएफ ग्राम पंचायतों में किसी भी व्यक्ति का शौचालय निर्माण का भुगतान शेष नहीं रहे। किसी का भुगतान शेष होने पर भुगतान की कारवाई शीघ्र करते हुए भुगतान में विलम्ब के कारण का पता लगाकर संबंधित कार्मिक को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। गौतम ने निर्देश दिए कि सांसद,विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत जो कार्य सांसदों और विधायकों द्वारा प्रेषित किए जाते हैं। वे सभी कार्य निश्चित समय सीमा में पूर्ण हो जाएं।
एमजेएसएस का तृतीय चरण कल से
कलक्टर गौतम ने कहा कि जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण का शुभारंभ शनिवार को देशभर में एक साथ होगा। जायल पंचायत समिति क्षेत्र के गुजरियाबास में जिला स्तरीय समारोह में जिला प्रभारी मंत्री बंशीधर बाजिया उपस्थित रहेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में अभियान कायक्रम में स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं एनजीओ तथा धर्म गुरुओं को भी आमंत्रित करें। तृतीय चरण में जिले के 116 गांवों में कार्य प्रारंभ होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned