scriptजनता में जगाना होगा आयुर्वेद पद्धति के प्रति विश्वास | People will wake up in faith in Ayurveda system | Patrika News
नागौर

जनता में जगाना होगा आयुर्वेद पद्धति के प्रति विश्वास

ग्रामीणों को योगाभ्यास कराने के साथ ही विभिन्न उदर रोगों को उपचार के बारे में बताया

नागौरNov 03, 2018 / 05:59 pm

Anuj Chhangani

nagaur news

जनता में जगाना होगा आयुर्वेद पद्धति के प्रति विश्वास

खींवसर. धन्वन्तरी जयन्ती को लेकर चल रहे आरोग्य सप्ताह के तहत शुक्रवार को आयुर्वेद विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक शुक्रवार को खींवसर ब्लॉक कार्यालय में हुई। बैठक में वर्तमान परिस्थितियों में आयुर्वेद को लोकप्रिय कैसे बनाया जाए तथा आमजन की चिकित्सा आयुर्वेद के माध्यम से कैसे हो? इस पर विचार विमर्श करते हुए वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि सर्वप्रथम आयुर्वेद से जुड़े अधिकारी कर्मचारियों को इस पद्धति पर विश्वास कर जनता में आस्था जगाने का कार्य करें। शाला स्वास्थ्य कार्यक्रम, स्वस्थ जीवन शैली उद्बोधन, वनौषधि परिचय कार्यशाला, वनौषधियों की पहचान कर जनता को मार्केटिंग से जोडऩा, जगह-जगह स्वास्थ्य शिविर लगाना, आम जनता को विभिन्न रोगों के घरेलु प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण देकर हम सामुहिक प्रयास कर आयुर्वेद को पुन: आम जनता की चिकित्सा पद्धति बना सकते हैं। इस अवसर पर ब्लॉक अधिकारी डॉ. केशव शर्मा ने जीर्ण व्याधियों का उचित उपचार कर पुन: आयुर्वेद कि प्रतिष्ठा स्थापित करने पर बल दिया। डॉ. रामस्वरूप विश्नोई ने आयुर्वेद में आधुनिक तकनीकों के समावेश पर बल दिया। डॉ. रामेश्वरलाल ने समर्पित होकर कार्य करने पर जोर डाला। इस अवसर पर महेन्द्रसिंह, महेन्द्र राठी, सुनील लखारा एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

ग्रामीणों को उदर रोगों के बारे में बताया
डेह. राजकीय आयुर्वेद औषधालय,रोटू में आरोग्य सप्ताह के हत शुक्रवार को ग्रामीणों को योगाभ्यास कराने के साथ ही विभिन्न उदर रोगों को उपचार के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में डा.दिनेश कुमार दन्तुसलिया व ओमप्रकाश ने उपस्थित ग्रामिणजनों को एसीडिटी, गैस्ट्राईस्ट, पेप्टिक अल्सर, गैस्ट्रीक अल्सर एवं पाइल्स, मस्सा, फिस्टूला, फिशर, साइनस आदि रोगों के बारे में बताया। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान एवं आयुर्वेद के सिद्धातों के आधार पर विस्तार से बताया। कार्यक्रम के समापान पर ग्रामीणों को काढा पिलाया गया।

Home / Nagaur / जनता में जगाना होगा आयुर्वेद पद्धति के प्रति विश्वास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो