script‘भावी पीढ़ी शुद्ध हवा में सांस ले सके, इसके लिए करें अधिकाधिक पौधरोपण’ | Planted 1000 saplings with the help of Pimpasar village Bhamashah | Patrika News
नागौर

‘भावी पीढ़ी शुद्ध हवा में सांस ले सके, इसके लिए करें अधिकाधिक पौधरोपण’

नागौर जिले की सीमा पर बसे पींपासर गांव भामाशाह के सहयोग से लगाए एक हजार पौधे, सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड व सिंचाई के लिए लगाया ड्रीप सिस्टम

नागौरJul 28, 2021 / 09:53 am

shyam choudhary

Planted one thousand saplings with the help of Pimpasar village Bhamashah

Planted one thousand saplings with the help of Pimpasar village Bhamashah

नागौर. ‘आने वाली पीढ़ी शुद्ध हवा में सांस ले सके, इसके लिए हम सभी को मिलकर पौधरोपण करना होगा। केवल पौधरोपण करने से ही काम नहीं चलेगा, पौधों को पेड़ बनाने के लिए उनकी सुरक्षा और नियमित पानी देने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करनी होगी।’ यह बात नागौर विधायक मोहनराम चौधरी ने मंगलवार को गुरु जम्भेश्वर भगवान की जन्मस्थली एवं संत पींपाजी महाराज की तपोभूमि पींपासर में रघुकुल पर्यावरण परियोजना के तहत आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में कही। विधायक चौधरी ने रघुकुल परियोजना के संयोजक व भामाशाह रामसिंह राठौड़ व उनके पुत्र पूर्णसिंह राठौड़ के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि भामाशाह परिवार ने न केवल पौधे लगाने की व्यवस्था की है, साथ ही ट्री-गार्ड लगाकर व ड्रीप सिस्टम लगाकर सुरक्षा व सिंचाई की भी व्यवस्था कर दी है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक मोहनलाल मीणा ने ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न प्रकार की पर्यावरण से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी देते हुए पर्यावरण जागरुकता की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढिय़ों को बचाने के लिए पौधरोपण के लिए संकल्पित होना होगा। पर्यावरण प्रेमी व पद्मश्री हिमताराम भांभू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जीवन में पेड़ों की महत्ता को समझाया व अधिक से अधिक पौधरोपण पर जोर दिया।
तीन किमी में लगाए हजार पौधे
रघुकुल पर्यावरण परियोजना के तहत मंगलवार को पींपासर में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के तहत अतिथियों की उपस्थिति में सैकड़ों ग्रामीणों ने गांव की गोशाला से लेकर रूपनाथजी की धाम तक सडक़ के दोनों तरफ करीब तीन किलोमीटर पौधरोपण किया। साथ ही पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए ग्रामीणों को 2 हजार पौधे वितरित कर उनके संरक्षण का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर नागौर विधायक चौधरी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक मीणा, जिले के उप वन संरक्षक मकवाना, पद्मश्री भांभू सहित अतिथियों ने झंडारोहण कर तथा पीपल के पेड़ की पूजा कर पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान भामाशाह राठौड़ परिवार ने अतिथियों का साफा पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में सेवड़ी सरपंच रामेश्वरलाल तरड़, कानसिंह पींपासर, संस्कार एकेडमी के निदेशक प्रदीप ग्वाला, रूपाराम जाखड़, मेघाराम सुथार, उपसरपंच लक्ष्णसिंह, हरिराम धारणिया, उम्मेदसिंह राजपुरोहित, मदनलाल तरड़, सुखदेव पंचारियां, छैलुसिंह, मूलसिंह, किसनसिंह, कुंभाराम भाभू, प्रहलाद जाखड़ आदि उपस्थित रहे।
घरों में लगाएं औषधीय पौधे
इस मौके पर नागौर उप संरक्षक ज्ञानचंद मकवाना ने ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा घरों में औषधीय पौधे लगाने का आह्वान किया। भारत सरकार मसाला बोर्ड के सदस्य भोजराज सारस्वत ने पींपासर में शुरू हुई रघुकुल पर्यावरण परियोजना की सराहना करते हुए पौधों को पेड़ बनने तक रखरखाव की आवश्यकता पर बल दिया। रघुकुल परियोजना के संयोजक राठौड़ ने पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कष्ट कार्य करने वाले भगतसिंह युवा मण्डल अणखीसर, थलांजू विकास समिति, पद्मश्री भांभू को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा बताया कि रघुकुल पर्यावरण परियोजना की शुरुआत उन्होंने अपनी जन्मभूमि से की है, अब इस परियोजना के तहत देश-प्रदेश में पौधरोपण किया जाएगा।

Home / Nagaur / ‘भावी पीढ़ी शुद्ध हवा में सांस ले सके, इसके लिए करें अधिकाधिक पौधरोपण’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो