scriptआखिर क्यों भाग छूटे पुलिस व विद्युत निगम के कर्मचारी | police employees returned | Patrika News
नागौर

आखिर क्यों भाग छूटे पुलिस व विद्युत निगम के कर्मचारी

बिजली के अवैध कनेक्शन काटने के लिए डिस्कॉम टीम पुलिस के भारी लाव लश्कर के साथ सोमवार सुबह करीब आठ बजे निकटवर्ती गांव जनाणा में पहुंची, लेकिन ग्रामीणों को इसकी पहले ही जानकारी मिल गई, जिसके कारण वे पुलिस व विजिलेंस टीम के पहुंचने से पहले लामबंद हो गए।

नागौरJan 30, 2017 / 11:48 pm

​babulal tak

किसानों के विरोध के चलते पुलिस व डिस्कॉम कर्मचारियों को उल्टे पांव वापस लौटना पड़ा।
जानकारी के अनुसार उच्चाधिकारियों के निर्देश पर विजिलेंस के सहायक अभियंता नासिर अली रंगवाला के नेतृत्व में सहायक अभियंता महेन्द्रसिंह चौधरी, कनिष्ठ अभियंता भूराराम चौधरी तथा डिस्कॉम के करीब एक सौ कर्मचारी जनाणा गांव में पुलिस बल को साथ लेकर कार्रवाई करने पहुंचे। मेड़ता उप अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद दिवाकर के नेतृत्व में मूण्डवा थानाधिकारी सुशीला विश्नोई, मेड़तारोड़ थानाधिकारी रूपाराम, रोल थानाधिकारी परशुराम पंवार, भावंडा थानाधिकारी मनीष वैष्णव, जायल थानाधिकारी रामपाल जाट अपने थाने के जाब्ते सहित डिस्कॉम की टीम के साथ थे। इसके अतिरिक्त पुलिस लाइन से 70 महिला व पुरुष कांस्टेबलों का दस्ता भी साथ था। दो सौ से अधिक सरकारी कार्मिकों को 25-30 किसानों ने खदेड़ दिया।
पत्थरबाजी हुई तो भाग छूटे
जानकारी के अनुसार लामबंद हुए किसानों ने पुलिस को छोडक़र डिस्कॉम के कार्मिकों पर निशाना बनाकर पत्थराव शुरू कर दिया। मामला तूल नहीं पकड़े इसे देखते हुए प्रशासन ने कदम पीछे खींच लिए और मूण्डवा थाने आकर डेरा डाल दिया। दूसरी ओर डिस्कॉम द्वारा इस प्रकार धावा बोलने पर जनाणा गांव में किसान आक्रोशित होकर एकत्र हो गए। पुलिस डर रही थी कि कहीं उग्र प्रदर्शन ना हो जाए और किसान इस बात से चिंतित थे कि कहीं पुलिस व डिस्कॉम की टीम फिर से धावा ना बोल दे। बाद में मूण्डवा, मेड़तारोड़ तथा जायल थानाधिकारी ने समझाइश कर ग्रामीणों को शांत किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी भी दोपहर करीब एक बजे मूण्डवा थाने पहुंचे और पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। लम्बी वार्ता के बाद करीब दो बजे पुलिस का जाब्ता वापस लौट गया।
पथराव में कोई चोटिल नहीं
डिस्कॉम के सहायक अभियंता ने ग्रामीणों पर पथराव का आरोप लगाते हुए मूण्डवा थाने में राजकार्य में बाधा का मुकदमा दर्ज करवाया है, लेकिन किसानों की ओर से किए पथराव में कोई भी चोटिल नहीं हुआ और ना ही किसी वाहन के शीशे टूटे।
कहां से आया सामान
अधिकारियों की मिलीभगत से ही किसानों के यहां अवैध बिजली पहुंची। तारों से लेकर विद्युत खंभों तथा अवैध ट्रांसफार्मरों को डिस्कॉम के अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से किसानों ने जुगाड़ किया। अब उच्च अधिकारियों के कठोर निर्देशों के बाद कार्रवाई का ढिंढोरा पीटा जा रहा है, लेकिन कार्रवाई की भनक लगने से अवैध रूप से चलने वाले नलकूपों से ट्रांसफार्मर नदारद हैं। ऐसे में किसी भी किसान के खिलाफ बिजली चोरी का मामला पकडऩा टेढ़ी खीर है।
नौ लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज
सहायक अभियंता की रिपोर्ट पर मूण्डवा थाने में नौ नामजद आरोपियों के खिलाफ नामजद एवं बीस-तीस अन्य के खिलाफ राजकार्य में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज करवाया गया है। थानाधिकारी ने बताया कि सहायक अभियंता महेन्द्रसिंह चौधरी ने रिपोर्ट दी कि विजिलेंस की टीम सुबह 7.55 बजे जनाणा गांव में अवैध बिजली कनेक्शनों पर कार्रवाई के लिए पहुंची। इस दौरान माधाराम भाकल के कार्रवाई करते समय किसान एकत्र हो गए। यहां से विद्युत लाइन के तारों को हटाया गया, इस दौरान दो खंभे टूट गए। दल बाद में ओमाराम, भंवरूराम भाकल के यहां कार्रवाई करने के लिए रवाना हुआ तो लामबंद हुए किसानों ने पथराव कर राजकार्य में बाधा पहुंचाई। जिसमें धर्माराम भाकल, सीताराम भाकल, ओमाराम भाकल, सुंडाराम जाट, श्यामलाल जाट, हरेन्द्र भाकल, किशोर मुण्डेल, गणपतराम भाकल तथा बद्रीराम के साथ 20-30 अन्य लोग शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो