जातिवाद, परिवारवाद से ऊपर उठकर स्वच्छ छवि के उम्मीदवार को चुनें

जातिवाद, परिवारवाद से ऊपर उठकर स्वच्छ छवि के उम्मीदवार को चुनें

Sharad Shukla | Publish: Sep, 07 2018 09:43:36 PM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

स्वच्छ राजनीति के लिए बदलाव का लिया संकल्प, चेंजमेकर व वॉलंटियर की बैठस्वच्छ राजनीति के लिए बदलाव का लिया संकल्प, चेंजमेकर व वॉलंटियर की बैठक आयोजितक आयोजित

खींवसर. राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे महाभियान स्वच्छ करें राजनीति के तहत चेंजमेकर्स एवं वॉलंटियर की बैठक गुरुवार दोपहर खींवसर के अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित हुई। बैठक में चर्चा के दौरान वक्ताओं ने वर्तमान में बिगड़ रहे राजनीतिक ढांचे में सुधार लाने के विचार व्यक्त करते हुए सुझाव दिए। इस दौरान चेंजमेंकर्स ने कहा कि राजनीति के प्रति लोगों में पनप रहे अविश्वास के चलते जातिवाद, परिवारवाद व क्षेत्रवाद के कारण ईमानदार, साफ छवि, शिक्षित एवं पात्र उम्मीदवार को राजनीति में आने का मौका नहीं मिल पा रहा है।
पत्रिका ने दिया है मंच
बैठक को सम्बोधित करते हुए चेंजमेकर डॉ. धीरेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि राजस्थान पत्रिका ने समय-समय पर हरियाळो राजस्थान, अमृतम जलम सहित सामाजिक सरोकारों में एक सेतु की भूमिका निभाई है और वर्तमान में पत्रिका के चेंजमेकर महाभियान से लोगों में जागरुकता आ रही है। उन्हें अपनी बात रखने के लिए एक मंच की जरूरत थी जो राजस्थान पत्रिका ने दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों में जनप्रतिनिधियों के प्रति विश्वास में दिन प्रतिदिन कमी आ रही है। कारण साफ है कि राजनेता जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पा रहा है।
सामने आएंगे सकारात्मक परिणाम
इस दौरान जगदीश कच्छावा ने कहा कि जनता को पक्षपात व जातिगत राजनीति करने वाले राजनेता को नकार देना चाहिए जो लोगों में भेदभाव की भावना पैदा कर रहे है। उन्होंने पत्रिका द्वारा चलाई जा रही मुहिम को एक अच्छी पहल बताते हुए लोगों को अधिकाधिक जुडऩे का आग्रह किया। घनश्याम राठी ने कहा कि स्वच्छ राजनीति के लिए शुरुआती दौर भले ही कठिन हो लेकिन आगे जाकर इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। इस दौरान ग्राम विकास अधिकारी हरभजनसिंह ने कहा कि लोगों को अपने मत का सही प्रयोग करते हुए बेदाग छवि के स्वच्छ प्रत्याशी का चुनाव करने से विकास को गति मिलेगी।
शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य हो
एडवोकेट मूलसिंह ने कहा कि जनप्रतिनिधि निर्वाचन को लेकर विधायक व सांसद के लिए भी शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य होनी चाहिए। बिहारीलाल चाण्डक ने धन बल से ऊपर उठकर राजनीति में अच्छे लोगों को आगे लाने के बारे में बताया। वहीं मोहम्मद इकबाल गौरी ने कहा कि पत्रिका के चेंजमेकर अभियान से लोगों में बदलाव आ रहा है और निकट भविष्य में स्वच्छ राजनीति के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। एडवोकेट चन्दाराम जाखड़ ने कहा कि गन्दी राजनीति के नाम से लोगों में जो भावना है जिस कारण स्वच्छ लोग राजनीति में नहीं आ पा रहे है। उन्होंने कहा कि कोई कार्य असम्भव नहीं है। शुरूआत कठिन है लेकिन परिणाम अच्छे आएंगे। इस दौरान राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के चेंजमेकर, वॉलंटियर सहित मौजूद लोगों को विस्तार से जानकारी देकर स्वच्छ करें राजनीति की शपथ दिलाई गई। नरेश भाटी, आसूसिंह पंवार, श्यामलाल शर्मा, एडवोकेट कोजाराम भादू, जंवरीलाल प्रजापत, एडवोकेट संजय कुमार उपाध्याय, रमेश चन्द्र मुन्दड़ा, शिवशंकर ओझा, कैलाशसिंह दहिया, प्रेमराज लखारा सहित कई जनों ने भी बैठक को सम्बोधित किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned