Nagaur patrika news. आठ से नौ माह बाद खुले स्कूल, कलक्टर ने ली क्लास, जांची व्यवस्थाएं

Nagaur patrika. कलक्टर ने बच्चों को पढ़ाई ज्योग्राफी और हिंदी व्याकरण
एडीएम और सीईओ जिला परिषद ने भी किया स्कूलों का निरीक्षण

By: Sharad Shukla

Published: 18 Jan 2021, 10:59 PM IST

नागौर. कोविड-19 के संक्रमण काल के कारण बंद हुई स्कूलें सोमवार को फिर से खुल गईं। करीब दस माह के लंबे अर्से के बाद खुली इन स्कूलों में कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों ने शाला की चैखट पर फिर से कदम रखा। स्कूल खुलने के पहले दिन ही जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया, और बच्चों से सवाल-जवाब पूछने के साथ उनको शिक्षक की भूमिका भी पढ़ाई भी कराई। जबकि नागौर शहर के ज्यादातर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में एसटीसी की परीक्षा चलने के चलते पहे दिन कक्षाएं संचालित नहीं हो सकी।
कोरोना के चलते आठ से नौ माह के बाद जिले के शिक्षण संस्थानों में बच्चों ने क्लासरूम में कदम रखा। इस दौरान विद्यालयों में सोशल डिस्टेन्सिंग का ध्यान रखते हुए बच्चों के हाथ धुलने के लिए व्यवस्थाएं आदि कर रखी गई थी। नागौर शहर के बख्तासागर विद्यालय, गिनाणी विद्यालय, सेठ किशनलाल कांकरिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, रतन बहन विद्यालय आदि में पहले दिन परीक्षाओं की वजह से 10वीं एवं 12वीं के बच्चे नहीं आ सके, लेकिन संस्था प्रधानों का कहना था कि बच्चों को सूचित करने के साथ ही अभिभावकों के सहमति पत्र आदि ले लिए गए हैं। 10वीं व 12वीं की कक्षाएं अब संचालित होगी।
जिला कलक्टर ने ली क्लास, देखी व्यवस्थाएं
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने ताउसर व फिड़ौद गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। यहीं नहीं कक्षाकक्षों का निरीक्षण करने के दौरान जिला कलक्टर खुद ही शिक्षक बन बैठे। डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दोनों ही राजकीय विद्यालयों में कक्षा 10, 11 व 12 वीं के विद्यार्थियों की क्लास ली। जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों को हिंदी व्याकरण और भूगोल विषय पढ़ाया। इसके साथ-साथ डॉ. सोनी ने विद्यार्थियों से सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न भी पूछे और उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने ग्रीन बोर्ड पर अध्यापक के रूप में विभिन्न ट्रिक्स भी बालकों को प्रदान किए । जिला कलक्टर ने भूगोल में विशेष रूप से जनसंख्या वितरण, घनत्व और वृद्धि के बारे में विद्यार्थियों की कक्षा ली। विद्यार्थियों की क्लास लेने के अलावा उन्होंने शाला प्रधान से विद्यालय में भौतिक सुविधाओं और इसके विस्तार को लेकर भी चर्चा की। साथ में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी संपत राम तथा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश सोनी भी मौजूद रहे। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय गगवाना का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान स्टॉफ व छात्रों की उपस्थिति के साथ व्यवस्थाओं की जांच की।
एडीएम ने पूछे राजनीति विज्ञान से जुड़े प्रश्न
अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बाराणी का निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों को राजनीति विज्ञान एवं सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न कर बालकों के अध्ययन का स्तर जांचा। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों को स्वेटर भी वितरित किए।
उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीलदारों ने भी किया निरीक्षण
उपखण्ड अधिकारी परबतसर मुकेश कुमार मूंड ने राजकीय उमावि परबतसर, मेड़ता के उपखण्ड अधिकारी के.आर चैहान ने राजकीय बालिका उमावि, मेड़ता सिटी, राउमावि, मेड़ता तथा राउमावि सोगावास तथा तहसीलदार सतीष कुमार ने राजकीय उमावि डांगावास का निरीक्षण किया। इसी प्रकार तहसीलदार नागौर सुभाषचंद्र चैधरी ने चुंटीसरा गांव की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, डेगाना के तहसीलदार रामनिवास बाना ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, चैसली, मूंडवा के तहसीलदार पी.आर. पूनिया ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मूंडवा का निरीक्षण किया और यहां पहले दिन शुरू हुई शैक्षणिक गतिविधियों का जायजा लेते हुए आवश्यक मार्गदर्शन दिया। इनके अतिरिक्त जिले में अन्य जगहों पर भी संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार और मुख्य ब्लॉक षिक्षा अधिकारियों ने सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया।
किशोरी मेला व पोस्टर प्रतियोगिता
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बारानी में सोमवार को किशोरी मेला व पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थी निकिता कंवर , मनीषा जांगू , हरेंद्र भारती , कमल गोदारा , वीरेंद्र भारती एवं रचना भारती को शाला स्तर पर पुरस्कृत किया। इस अवसर पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मुंदियाड़ के प्रधानाचार्य मानाराम पचार , संस्था प्रधान मगनाराम गोदारा, व्याख्याता मोहम्मद यूसुफ पठान , अमित विजय तथा मानाराम गोरा , कमलराम जांगू , हनुमान राम , शिक्षिका अनिता सिंवर व रंजना चौधरी आदि उपस्थित थे।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned