scriptकहीं व्यर्थ बह रहा पानी तो कहीं तरस रहे लोग | Somewhere water is flowing and people are craving somewhere | Patrika News
नागौर

कहीं व्यर्थ बह रहा पानी तो कहीं तरस रहे लोग

कच्ची बस्ती के लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं वहीं दूसरी तरफ इस बस्ती से मात्र 100 मीटर की दूरी पर पेयजल लाइन लीकेज होने से हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है।

नागौरApr 23, 2022 / 06:55 pm

Suresh Vyas

लाडनूं. डीडवाना रोड पेयजल आपूर्ति लाईन में लीकेज से व्यर्थ बहता पानी

लाडनूं. डीडवाना रोड पेयजल आपूर्ति लाईन में लीकेज से व्यर्थ बहता पानी

लाडनूं. पीएचईडी विभाग की लापरवाही का नजारा डीडवाना रोड स्थित फ्लाई ओवर के पास साफ देखा जा सकता है। फ्लाईओवर के एक तरफ कच्ची बस्ती के लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं वहीं दूसरी तरफ इस बस्ती से मात्र 100 मीटर की दूरी पर पेयजल लाइन लीकेज होने से हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। स्थानीय निवासी सवाई ङ्क्षसह राजपुरोहित ने बताया कि यह लीकेज लम्बे समय से पड़ा है। हर दिन यहां पेयजल आपूर्ति के दौरान पानी व्यर्थ बहता है। जलदाय विभाग को सूचना देने के बावजूद भी इस लीकेज का निराकरण अब तक नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि इसी कारण यहां कच्ची बस्ती में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। अनेक गरीब परिवार पीने के पानी को तरस रहे हैं। गणगौर होटल के पीछे स्थित कच्ची बस्ती निवासी ग्यारसी देवी रेगर ने बताया कि गर्मी के मौसम में पीने के पानी के लिए महिलाओं को वन विभाग के सामने लगे एक प्रेशर पाइप से पानी भरकर लाते हैं। इसी तरह बुल्ली मेघवाल का कहना है कि प्रत्येक परिवार को दिनचर्या के लिए 300 लीटर पानी की आवश्यता पूरी करने के लिए एक सदस्य पूरे दिन पानी की व्यवस्था में ही जुटा रहता है। कंवरीदेवी बावरी ने बताया कि यहां अधिकांश गरीब व दलित परिवार निवासरत हैं। जिनके कच्चे घरों में पानी के हौद आदि की कोई व्यवस्था नहीं है। लम्बे समय से सप्ताह में एक दिन पानी आता है। जिस कारण यहां के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह सैनिक स्कूल के पास भी पेयजल लाइन लीकेज होने से पानी व्यर्थ बह रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पेयजल व्यर्थ बहने की जानकारी होने के बाद भी अधिकारी कुम्भकरणी नींद में सोए हैं।
भाजपा पार्षदों ने दिया ज्ञापन
जलदाय विभाग पर जनता द्वारा पानी किल्लत को लेकर किये गए प्रदर्शन के पश्चात भी समस्या में कोई सकारात्मक सुधार नहीं होने पर अधीक्षण अभियंता पीयूष गोयल एवं एक्सईएन जेके चारण लाडनूं आए। इस अवसर पर पार्षद मुरलीधर सोनी के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों ने अधिकारियों से मुलाकात कर सहायक अभियंता नोरतनमल रेगर की कमियां गिनाते हुए उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की मांग रखी। पार्षदों ने बताया कि अधिकारी एवं ठेकेदार की मिलीभगत के चलते ना तो समय पर लीकेज ठीक होते हैं और ना ही समय पर पेयजल आपूर्ति होती है। केवल बिलों का भुगतान होता है। उन्होंने जनता में पेयजल आपूर्ति को लेकर आक्रोश के बारे में बताते हुए कहा कि यदि विभाग नोरतनमल रेगर के खिलाफ कार्यवाही नहीं की तो बड़ा जनआंदोलन किया जाएगा। एसी पीयूष गोयल ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को पेयजल आपूर्ति में सुधार करने के लिए आश्वस्त करते हुए 72 घंटे में नियमित आपूर्ति का लिखित आश्वासन दिया तथा नोरतनमल रेगर को इसके लिए पाबंद किया। इस अवसर पर पार्षद बाबूलाल प्रजापत, अदरीश खान, बच्छराज नागपुरिया, ओमप्रकाश मोयल, सुमन खींची, रूकसाना बानो, मंजूदेवी तुनगरिया, राजेश भोजक, लूणकरण शर्मा, सुरेन्द्र जांगिड़ आदि उपस्थित थे।

Home / Nagaur / कहीं व्यर्थ बह रहा पानी तो कहीं तरस रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो