script5 अप्रेेल से शुरू होगा होम वोटिंग का प्रथम चरण | The first phase of home voting will start from April 5 | Patrika News
नागौर

5 अप्रेेल से शुरू होगा होम वोटिंग का प्रथम चरण

मतदान दलों का प्रशिक्षण आयोजित

नागौरApr 04, 2024 / 11:18 am

shyam choudhary

The first phase of home voting will start from April 5.

The first phase of home voting will start from April 5.

नागौर. लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत होम वोटिंग 5 अप्रेल से शुरू होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार पुरोहित ने बताया कि होम वोटिंग के लिए समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले में एक हजार 558 पात्र (85 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ और दिव्यांग) मतदाता घर बैठे ही अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि होम वोटिंग का प्रथम चरण 5 अप्रेल से प्रारम्भ होकर अलग-अलग विधानसभा वार 13 अप्रेल तक चलेगा। घर जाकर मतदान करवाने के लिए रूट चार्ट बनाकर तैयार कर लिया गया है। सेक्टर अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में संपूर्ण प्रक्रिया संपादित करवाई जाएगी। इस प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

होम वोटिंग एवं पोस्टल बैलेट प्रकोष्ठ सह प्रभारी संजय सोनी ने बताया कि लाडनूं विधानसभा क्षेत्र से 170 , डीडवाना में 209 जायल में 280, नागौर में 126, खींवसर में 96, मकराना में 128, परबतसर में 379 तथा नावां विधानसभा में 170 मतदाता होम वोटिंग सुविधा का उपयोग करेंगे। प्रथम विजिट में यदि कोई होम वोटिंग का मतदाता घर पर नहीं मिलता है तो उनके लिए 15 व 16 अप्रेल को द्वितीय विजिट कर उनका मतदान करवाने का प्रयास किया जाएगा।

होम वोटिंग पोलिंग पार्टियों का प्रशिक्षण आयोजित
होम वोटिंग करवाने वाली पोलिंग पार्टियों का प्रशिक्षण आयोजित किया जाकर उन्हें मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों को पोल प्रोसेस के अलावा मतदान से जुड़ी सामग्री लेने और वापस जमा करवाने तथा होम वोटिंग की एसओपी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो