scriptइस बार चार नहीं पांच माह का रहेगा चातुर्मास | This time Chaturmas will be four to five months old | Patrika News
नागौर

इस बार चार नहीं पांच माह का रहेगा चातुर्मास

पुरुषोत्तम मास के कारण चातुर्मास में एक महीने की बढ़ोतरी, वैवाहिक आयोजनों पर लग गई रोक, अब सम्पन्न होंगे केवल धार्मिक कार्य

नागौरJul 02, 2020 / 07:34 pm

Jitesh kumar Rawal

इस बार चार नहीं पांच माह का रहेगा चातुर्मास

इस बार चार नहीं पांच माह का रहेगा चातुर्मास

नागौर. चातुर्मास अर्थात चार माह की अवधि, लेकिन इस बार चातुर्मास पांच माह का रहेगा। जी हां, इन चार माह की अवधि के बीच ही पुरुषोत्तम मास भी आएगा, जिससे चातुर्मास में एक माह की वृद्धि होगी। इस बार अश्विन मास दो माने गए हैं, जिससे चातुर्मास की अवधि भी बढ़ गई है। इस अवधि के दौरान वैवाहिक आयोजनों पर रोक रहेगी। वहीं धार्मिक एवं सगाई, शिलान्यास, गृह प्रवेश जैसे कार्य ही सम्पन्न हो पाएंगे। पुरुषोतम मास के दौरान धर्म-कर्म एवं दान-पुण्य के कार्यों का महात्म्य है। बुधवार को देवशयनी एकादशी को भगवान आमतौर पर सो जाते हैं। इसके बाद चातुर्मास शुरू होता है। इस दौरान सारे कार्यों पर रोक रहेगी, जो देवउठनी एकादशी के बाद ही शुरू हो पाएंगे।
अब वैवाहिक आयोजनों पर रोक
आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि अर्थात भड़ल्या नवमी को विवाह आदि मांगलिक कार्यों के लिए अबूझ मुहूर्त माना जाता है। यह अक्षय तृतीया जैसा ही मुहूर्त माना गया है। बुधवार को देवशयनी एकादशी के बाद इन कार्यों पर रोक लग गई। यही कारण रहा भडल्या नवमी पर कई शादियां सम्पन्न कराई गई।
आगामी पांच माह तक टल गए शुभ कार्य
पं. सुनील दाधीच के अनुसार भड़ल्या नवमी के बाद 30 जून को भी विवाह का मुहूर्त रहा। 29 की रात्रि में गुरु ने अपनी स्व राशि धनु में पुन: प्रवेश किया। एक जुलाई को देवशयनी एकादशी से देवों के शयन की परंपरा है। ऐसे में जब तक देव सोए रहेंगे तब तक विवाह आदि शुभ कार्य नहीं किए जा सकते। ऐसे में लोग अब कोई भी शुभ कार्य पांच महीने बाद ही कर पाएंगे।
चातुर्मास में होंगे व्रत व जप-तप
देवशयनी एकादशी के साथ ही चातुर्मास शुरू हो गया। इसमें भगवान की उपासना, व्रत, जप, पूजन, दान आदि कार्यों का महत्व बढ़ जाता है। इस बार आश्विन अधिक मास के चलते चातुर्मास 4 की जगह 5 माह का माना गया है। देव उठनी एकादशी पर चातुर्मास समाप्त होगा। देवउठनी एकादशी 25 नवंबर को है तो इस दिन से ही मांगलिक कार्य शुरू हो सकेंगे।
धार्मिक आयोजन होंगे…
इस बार चातुर्मास के दौरान ही पुरुषोत्तम मास है इसलिए यह चार के बजाय पांच माह का रहेगा। इस दौरान विवाह आदि कार्यक्रम नहीं होंगे। गृह प्रवेश, शिलान्यास, सगाई, वाहन क्रय, दुकान, फैक्ट्री आदि सामान्य मुहुत्र्त के कार्य हो सकेंगे। सावन मास में शंकर भगवान का अभिषेक एवं अन्य धार्मिक आयोजन होते रहेंगे।
पं. सुनील दाधीच, ज्योतिषी एवं आचार्य, नागौर

Home / Nagaur / इस बार चार नहीं पांच माह का रहेगा चातुर्मास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो