scriptवीडियो : नर्स की लापरवाही ने छीन ली नवजात व प्रसूता की जिंदगी | Video: Nurse's negligence took away the life of newborn and procreant | Patrika News
नागौर

वीडियो : नर्स की लापरवाही ने छीन ली नवजात व प्रसूता की जिंदगी

परिजनों ने ढींगसरा उप स्वास्थ्य केन्द्र की नर्स पर लगाया लापरवाही का आरोप, सीएमएचओ ने कहा – जांच करवाएंगे

नागौरMar 18, 2019 / 10:55 am

shyam choudhary

Nurse's negligence

Nurse’s negligence took away the life of newborn and procreant

नागौर. जिले के ढींगसरा उप स्वास्थ्य केन्द्र पर रविवार को एक प्रसूता व नवजात की मौत हो गई। परिजनों ने प्रसव कराने के दौरान नर्स द्वारा लापरवाही बरतने आरोप लगाया है। वहीं सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने इस मामले की जांच करवाने तथा जांच में दोषी पाए जाने पर नर्सिंग कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।
टांकला निवासी मदनाराम ने पत्रिका को बताया कि शनिवार को उनके बेटे सुनील की पत्नी ज्यानी के प्रसव पीड़ा होने पर वे उसे लेकर भाकरोद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लेकर गए, जहां नर्स ने प्रसूता को इंजेक्शन देने के बाद कहा कि प्रसव रविवार को होगा, इसलिए आज प्रसूता को घर ले जाओ, कल वापस आ जाना। इसके बाद वे वापस टांकला चले गए।
रविवार को ज्यानी को दुबारा प्रसव पीड़ा होने पर वे भाकरोद जाने के लिए रवाना हुए, इससे पहले उन्होंने नर्स को फोन कर पूछा तो उसने बताया कि वह किसी काम से नागौर आ गई है। इस पर वे ज्यानी को लेकर ढींगसरा उप स्वास्थ्य केन्द्र चले गए, जहां उपस्थित नर्स ने प्रसव कराने का आश्वासन दिया। मदनाराम ने बताया कि प्रसव के दौरान लापरवाही बरतने से नवजात की वहीं मौत हो गई, जबकि प्रसूता को हाथों-हाथ नागौर जेएलएन अस्पताल ले जाने के लिए कहा, जिस पर वे हाथों-हाथ नागौर पहुंचे। यहां पहुंचने पर डॉक्टर ने प्रसूता ज्यानी को भी मृत घोषित कर दिया। परिजनों का आरोप है कि नर्स की लापरवाही से दो जान चली गई। यदि वह समय पर बता देती तो वे ज्यानी को लेकर जिला अस्पताल आ जाते।
जांच करवाएंगे
प्रसूता व नवजात की मौत को लेकर मेरे पास कोई शिकायत नहीं आई है, यदि कार्य में किसी भी कर्मचारी की लापरवाही रही तो मामले की जांच करवाएंगे और दोषी पाए जाने पर उचित कार्रवाई करेंगे।
– डॉ. सुकुमार कश्यप, सीएमएचओ, नागौर
टांके में गिरने से भूण्डेल में युवक व गौराऊ में विवाहिता की मौत
नागौर. जिले के पांचौड़ी थाना क्षेत्र में टांके में डूबने से एक युवक की मृत्यु हो गई। वहीं जायल थाना क्षेत्र के गौराऊ गांव में टांके में गिरने से एक विवाहिता की मृत्यु हो गई। दोनों ही घटनाक्रमों के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सुपुर्द कर दिया।
पांचौड़ी पुलिस के अनुसार कुचेरा थाना क्षेत्र के ग्राम ओलादन निवासी भैरूसिंह राजपूत अपनी बहनों से मिलने के लिए ग्राम भूण्डेल आया था। इस दौरान पैर फिसलने से वह टांके में गिर गया। टांके में डूबने से उसकी मृत्यु हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लिया तथा पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने मर्ग दर्ज कर जांच शुरू की है।
इसी प्रकार जायल थाना क्षेत्र के ग्राम गौराऊ में घर के बाहर बने टांके से पानी निकालते समय विवाहिता पप्पू देवी मेघवाल (23) अंदर गिर गई, जिससे उसकी मृत्यु हो गई। सूचना मिलने पर जायल पुलिस मौके पर पहुंची तथा मृतका पप्पू देवी के शव का पोस्टमार्टम करवाकर अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने मर्ग दर्ज कर जांच शुरू की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो