scriptभक्ति रस का पान करने के लिए ग्रामीणों में लगी होड़ | Villagers compete to drink devotional juice | Patrika News
नागौर

भक्ति रस का पान करने के लिए ग्रामीणों में लगी होड़

Nagaur. भागवत कथा भक्ति के साथ ही कर्मयोगी बनाती है

नागौरJun 23, 2022 / 08:45 pm

Sharad Shukla

photo_2022-06-23_14-25-39.jpg

नागौर. ग्राम बालवा में चल रही भागवत कथा का गुरुवार को समापन हो गया। इस मौके पर हुए हवन में श्रद्धालुओं ने आहुतियां दी। इसके पूर्व कथावाचक राधाकृष्ण महाराज ने भागवत के श्रवण की महत्ता समझाई। उन्होंने कहा कि भागवत कथा का श्रवण प्रत्येक मानव के लिए अतिआवश्यक है। कथा का श्रवण करने से न केवल भक्ति भाव का अभ्युदय होता है, बल्कि सत्कर्म करने की प्रेरणा भी मिलती है। भागवत में प्रसंगों में वर्णित कथ्य मानव समाज को नैतिक जीवन के निर्वहन के साथ ही सामाजिक रूप से कर्मयोगी बनने की दिशा दिखाने का कार्य करते हैं। उन्होंने भक्ति की महत्ता समझाते हुए कहा कि भक्ति के बिना जीवन व्यर्थ होता है। इसे एक भक्त से ज्यादा कौन समझ सकता है। भागवत का श्रवण नहीं करने वाला भक्ति के रस से वंचित रह जाता है। भागवत के माध्यम से मानव समग्र रूप से उन्नति कर सकता है। उन्नति के लिए मानव को अध्यात्मिक रूप से समृद्ध होना पड़ेगा। इसके लिए उसका भागवत का श्रवण करना जरूरी है।

एनआरएचएम के चीफ इंजीनियर ने गठित की चार अधिकारियों की कमेटी
जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ दी विधिक जानकारियां
ताल्लुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष ने हरी झण्डी दिखाकर विधिक जागरुकता वैन को किया रवाना नागौर. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से गांवों में विधिक जागरुकता के लिए गुरुवार को मोबाइल वैन रवाना की गई। ताल्लुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष एवं अपर जिला-सेशन न्यायाधीश-1 इसरार खोखर ने इसे हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। वैन गुरुवार को ग्राम चेनार, अमपुरा, भण्डाणा पहुंची। यहां पर लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं, पीडि़त प्रतिकर स्कीम, बाल श्रम अपराध, राष्ट्रीय लोक अदालत व बाल विवाह रोकथाम अभियान से संबंधित प्रचार-प्रसार किया गया एवं नि:शुल्क विधिक सेवाओं से संबंधित कानूनी जानकारी दी गई। इस दौरान पोस्टर आदि का वितरण भी किया गया। 24 जून को नागौर शहर, ताऊसर, मूण्डवा, 27 जून को चिमरानी, मुन्दियाड़ में निर्धारित रूटों पर लोगों को योजनाओं के साथ विधिक जानकारियां दी जाएगी। इसमें अधिवक्ता अयूब खान की ड्यूटी लगाई गई है। इस दौरान विधिक सेवा समिति की सचिव भाग्यश्री मीणा, न्यायिक कर्मचारी सजीव कुमार, सहायक कर्मचारी चन्द्रप्रकाश कच्छावा एवं पैनल अधिवक्ता ओमप्रकाश पुरोहित आदि मौजूद थे।

वीडियो : शादी में जा रहा था युवक, आरोपी ने सीने में घोंप दिया खंजर
बच्चों के ऑनलाइन गेम पर लगाम जरूरी
नागौर. राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड की ओर से चल रहे विष्णु बाल निकेतन में चल रहे ग्रीष्मकालीन कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का गुरुवार को समारोहपूर्वक समापन हुआ। इस मौके पर पर मुख्य अतिथि जिला माध्यमिक शिक्षाधिकारी रामनिवासजांगीड़ ने कहा हर बच्चे में हुनर होता है। शिविर के माध्यम से वह अपने हुनर को विकसित कर सकते हैं। एडीओ सुरेश कुमार सोनी ने कहा अॅानलाइन गेम की वजह से बच्चों के दिमाग पर न केवल विपरीत प्रभाव पड़ रहा है, बल्कि वह दिशाहीन होते जा रहे हैं। इस पर गंभीरता से ध्यान दिए जाने की जरूरत है। इसलिए ऐसे शिविर आदि के आयोजन में इस प्रकार की गतिविधियों में बच्चों की सहभागिता अनिवार्य रूप से करानी चाहिए। ताकी वह अपने मार्ग से न भटकें। सी.ओ. गाइड मीनाक्षी भाटी ने स्काउटिंग की महत्ता समझाई। इस दौरान शिविर में बच्चों की ओर से सीखी गई गतिविधियों का कलात्मक प्रदर्शन प्रदर्शनी के माध्यम से किया गया। इस दौरान गत दिवस तंबाकू निषेध एवं पर्यावरण दिवस पर हुई प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्थानीय संघ सचिव राजेश देवड़ा, गुलाब बिश्नोई, शिविर प्रभारी सुमन बाला, गजराज कंवर, दिनेश गौड़, गायत्री, अनुराग आचार्य, विमलेश देवड़ा एवं परमेश्वरलाल गोदारा आदि मौजूद थे।

स्वीडन से आया दंपती शिशु के लिए लाया खुशी का पासपोर्ट
मंदिर में हुई प्राण प्रतिष्ठा
नागौर. जानेवा ग्राम में ठाकुरजी के नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति की विधिपूर्वक वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्राण-प्रतिष्ठा समारोहपूर्वक की गई। इसमें ग्रामीणों की ओर से इकतीस लाख की राशि मंदिर के लिए एकत्रित की गई। श्रवणराम भांभू ने बताया कि इस दौरान विविध धार्मिक कार्यक्रम हुए। भजन-कीर्तन के साथ हुए हवन में काफी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए।भांभू व जान्दू परिवार की ओर से शिखर चढ़ाने की बोली का सौभाग्य मिला। इनकी ओर से 21 लाख 11 हजार की बोली लगाई गई। इसके बाद प्रसाद का वितरण किया गया।

फिर हुंकार भरने की तैयारी में हनुमान बेनीवाल, 27 को जोधपुर से होगी शुरुआत
समय का सही सदुपयोग स्काउटिंग की मूल भावना होती है
नागौर. श्रीबालाजी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को हुए ब्लॉक स्तरीय ग्रीष्मकालीन कौशल विकास व अभिरूचि शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर सीडीईओ एवं जिला मुख्य आयुक्त स्काउट राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि समय का सही सदुपयोग स्काउटिंग की मूल भावना होती है। उन्होंने स्काउटिंग को सेवाभाव का पर्याय बताते हुए कि यह पूरी तरह से सेवा कार्यों के लिए समर्पित होने की भावना को विकसित करने का काम करता है। यह सेवा कार्यों को बेहतर तरीके से करने की सिखाने के साथ ही अनुशासन की महत्ता को भी समझाने का कार्य करता है। एसीबीईओ महबूब अली खोखर ने स्काउट शिविर के दौरान सीखी गई गतिविधियों को का सदुपयोग करने पर बल दिया। हनुमाननगर के एसीबीईओ किरण शेखावत ने स्काउटिंग की महत्ता पर विस्तार से चर्चा की। सी ओ स्काउट एम. असफाक पँवार ने कहा कि स्काउटिंग की गतिविधियां समग्र विकास का आधार स्तंभ का कार्य करती हैं। शिविरार्थियों से इसमें सीखी गई गतिविधियों को आत्मसात करने पर बल दिया। शिविर निदेशक व नागौर ब्लॉक के स्काउट सचिव राजेश देवड़ा ने शिविर में हुई गतिविधियों के बारे में चर्चा की। सी. ओ. स्काउट गाइड मीनाक्षी भाटी ने भी स्काउट के उद्देश्य के बारे में प्रकाश डाला।इस दौरान ज्योति, वर्षा, अलका , अक्षिता मोनिका, दिनेश पारीक, प्रिया गौड़, दिनेश पारीक, नरेंद्र गहलोत, यमुनाप्रसाद सारस्वत, हेमंत जाजड़ा, मदन लाल जाजड़ा व नेमीचंद आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो