scriptNagaur : टिकटों को लेकर सत्ताधरी पार्टी कांग्रेस में उठे विरोध के स्वर | Voices of protest in ruling party congress over tickets | Patrika News
नागौर

Nagaur : टिकटों को लेकर सत्ताधरी पार्टी कांग्रेस में उठे विरोध के स्वर

कांग्रेस ने दिए सबसे अधिक टिकट, फिर भी बगावत, भाजपा ने नागौर नगर परिषद के 40 वार्डों में ही उतारे प्रत्याशी- पहली बार निकाय चुनाव में उतरी आरएलपी ने दिए 14 टिकट

नागौरJan 16, 2021 / 11:31 am

shyam choudhary

Voices of protest in ruling party congress over tickets

Voices of protest in ruling party congress over tickets

नागौर. नागौर नगर परिषद में टिकट वितरण को लेकर पहले से जो आशंका जताई जा रही थी, उसी के अनुरूप कांग्रेस व भाजपा ने ऐनवक्त पर टिकटों की घोषणा की। जैसे ही टिकटों की सूची बाहर आई कांग्रेस में विरोध के स्वर उठने लगे। कुछ प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस कार्यालय पहुंच गए तथा कांग्रेस पदाधिकारियों के सामने विरोध जताते हुए खरी-खरी सुनाई। हालांकि इस दौरान टिकट वितरण में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पूर्व मंत्री हबीबुर्रहमान अशरफी लाम्बा उपस्थित नहीं रहे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वे जयपुर चले गए। टिकट वितरण से नाराज लोगों ने बगावत करने की चेतावनी दी है।
वहीं भाजपा ने 60 में से 40 वार्डों में ही टिकट दिए हैं, लेकिन टिकट वितरण को लेकर खुलकर किसी ने विरोध नहीं किया। भाजपा की ओर से जारी की गई प्रत्याशियों की सूची भी रिटर्निंग अधिकारी अमित कुमार चौधरी को देने के लिए भाजपा के पदाधिकारी साथ गए। पार्टी के मीडिया प्रभारी प्रतीक पारीक ने बताया कि नागौर शहर के उम्मीदवारों की सूची जारी करने में राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत, विधायक एवं जिलाध्यक्ष मोहनराम चौधरी, जिला संगठन प्रभारी पुखराज पहाडिय़ा, प्रभारी लीलाधर सोनी, नागौर चुनाव प्रभारी रामप्रकाश चौधरी, संयोजक जीवणमल भाटी, सहसंयोजक गोविन्द सोनी एवं मण्डल अध्यक्ष मनीष बंसल ने कहा कि पार्टी ने आम कार्यकर्ता को तवज्जो देते हुए संगठन के प्रति निष्ठावान व्यक्ति, जिताऊ एवं टीकाऊ उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाया है।
रात को बदल गई सूची
शुक्रवार को कांग्रेस कार्यालय में उपस्थित पूर्व जिलाध्यक्ष सुखवीर चौधरी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने चुनाव के जिला प्रभारी के समक्ष यह बात कही थी कि पार्टी के ईमानदार व सच्चे कार्यकर्ता की उपेक्षा नहीं होनी चाहिए, लेकिन टिकट वितरण में ऐसी गड़बड़ हो गई। उन्होंने आरोप लगाया कि सबसे अधिक परेशानी पूर्व विधायक से हो रही है, जो भाजपा से कांग्रेस में आए हैं। वे जब भाजपा में थे, तब उनका साथ देने वाले कार्यकर्ताओं को अब वे इनाम देना चाह रहे हैं, जिसके कारण कांग्रेस के निष्ठावान कार्यकर्ता टिकट से वंचित हो गए। चौधरी ने कहा कि वे गुरुवार को जयपुर में प्रदेश अध्यक्ष से मिले थे, तब उन्होंने सकारात्मक आश्वासन दिया था, लेकिन रातों-रात कई कार्यकर्ताओं के टिकट कट गए और वार्ड से बाहर के लोगों को टिकट दे दिए।
विरोध वाजिब, इनका हक मारा गया
कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम सांगवा ने कहा कि पूर्व मंत्री हबीबुर्रहमान ने मैनेजमेंट एक कमेटी बनाई थी, जिसकी एक बैठक हुई, उसके बाद कोई बैठक नहीं हुई। सारा कार्यक्रम उन्होंने अपने हिसाब से किया, किसी कमेटी की राय नहीं ली गई और न कोई बात हुई। जो विरोध हो रहा है, वह वाजिब है, इन लोगों का हक मारा गया। कल रात तक इनका नाम पैनल में था और रातों-रात कट गया, पूरे समाज के साथ धोखा है।
जनता कांग्रेस का बोर्ड बनाना चाहती है, लेकिन नेता हराने में लगे हैं
पूर्व जिलाध्यक्ष चौधरी ने कहा कि जिला प्रभारी की बैठक में हमने कहा था कि जिसको भी टिकट दो, लेकिन सर्वसम्मति से दिया जाना चाहिए। यदि चार में से एक को टिकट दिया जा रहा है तो तीन को साथ बैठाकर दी जानी चाहिए थी, ताकि विरोध नहीं हो। यहां जनता तो कांग्रेस का बोर्ड बनानी चाहती है, लेकिन कांग्रेस के नेताओं की गुटबाजी कांग्रेस को हराने में लगी हुई है।
कांग्रेस ने 54 वार्डों में उतारे प्रत्याशी
कांग्रेस ने नागौर नगर परिषद के 60 वार्डों में से 54 में अपने प्रत्याशी उतारे, जबकि वार्ड संख्या 21, 39, 41, 42, 58 व 59 में प्रत्याशी नहीं उतारा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वार्ड एक में मनोहरसिंह, वार्ड दो में चांदरतन तिवाड़ी, तीन में सेनम, चार में विनोद राखेचा, पांच में शोभा कंवर, छह में छोटू नायक, सात में फिरोज खां, आठ में सिंवरी, नौ में जितेन्द्र, 10 में कैलाशी, 11 में पायल गहलोत, 12 में सुनिता, 13 में मनीषा, 14 में सरोज गौड़, 15 में ममता, 16 में कन्हैयालाल, 17 में सुमित्रा, 18 में जंवराई, 19 में राजलक्ष्मी, 20 में अनिल, 22 में आरीफ, 23 में मुरली मनोहर, 24 में सदाकत अली, 25 में दीपक सैनी, 26 में पन्ने खां, 27 में चंद्रकांता, 28 में आशी, 29 में सुनिल, 30 में केकेई को टिकट दिया गया है। इसी प्रकार वार्ड 31 में अजीजुदीन अंसारी, 32 में आरीफ गौरी, 33 में सायरा बानो, 34 में सरिन बानो, 35 में मकबुल अहमद, 36 में पिंकी, 37 में सोना, 38 में सुरेश, 40 में आनंद कुमार, 43 में मीनाक्षी, 44 में नजमुनिशा, 45 में हमीदन बानो, 46 में जावेद खां, 47 में दीनदयाल पंवार, 48 में मोहम्मद असगर, 49 में हसीना बानो, 50 में मुमताज, 51 में पांचीदेवी, 52 में अजहरूदीन, 53 में सरोज, 54 में अजय, 55 में अमित, 56 में रामनिवास, 57 में जगदीश तथा 60 में पुष्पा को प्रत्याशी बनाया है।
भाजपा ने 40 वार्डों में ही दिए टिकट
भाजपा ने नागौर नगर परिषद के 60 वार्डों में से 40 में ही टिकट दिए। नगर परिषद चुनाव प्रभारी के अनुसार वार्ड एक में धर्मेन्द्र गौड़, वार्ड दो में भागचंद वैष्णव, तीन में लक्ष्मी, चार में ललित किशोर लामरोड़, पांच में कपिल चौधरी, छह में नरेन्द्र सियोटा, सात में माणकलाल राव, आठ में बजरंगलाल भार्गव, दस में लीला देवी मेघवाल, 11 में चांदनी सांखला, 12 में मुन्नी देवी, 13 में विशाल शर्मा, 14 में मंजू देवी टोगसिया, 15 में चंचल परिहार, 16 में रघुवीर भाटी, 17 में लीला पंवार, 19 में लखन भाटी, 20 में यतिराज धनावत, 21 में सरला सेन, 22 में बजरंगलाल शर्मा, 23 में रविन्द्र शर्मा, 24 में दिनेश कुमार, 27 में संपत भांड, 29 में भरत टाक और 30 में सुनिता को भाजपा का प्रत्याशी बनाया गया है। इसी प्रकार वार्ड 32 में सद्दाम हुसैन, 35 में मोहम्मद आमीर, 36 में उषा देवी, 37 में मधुलता अग्रवाल, 38 में नोरतनमल तोलावत, 39 में किशोरचंद पारख, 40 में कैलाश पंवार, 41 में नेनीदेवी जांगीड़, 42 में ओमप्रकाश सांखला, 49 में लूणकरण जांगीड़, 51 में सुमन जलवाणियां, 53 में कविता, 56 में प्रेमाराम बेंदा, 59 में मनीष कच्छावा तथा 60 में चंचल जोधा को टिकट दिया गया है।
आरएलपी ने 14 वार्डों में बांटे टिकट
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने नागौर नगर परिषद के मात्र 14 वार्डों में ही टिकट दिए। आरएलपी के नगर परिषद प्रभारी अनिल बारूपाल के अनुसार वार्ड एक में शिवनदानराम, वार्ड 2 ओमप्रकाश, वार्ड 3 में मुन्नी देवी नायक, वार्ड 8 में भंवरी, वार्ड 13 में मुकेश पुरी, वार्ड 19 में मोहम्मद इकबाल, वार्ड 29 में सुमेर चौधरी, वार्ड 32 में मोहम्मद अली, वार्ड 36 में जुबेरिया, वार्ड 48 में जहांगीर खान चौहान, वार्ड 54 में भीकाराम रेगर, वार्ड 55 में सुमन कच्छावा, वार्ड 56 में मूलचंद मेघवाल व वार्ड 60 में कंवरी देवी को प्रत्याशी बनाया गया है।

Home / Nagaur / Nagaur : टिकटों को लेकर सत्ताधरी पार्टी कांग्रेस में उठे विरोध के स्वर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो