scriptरिमझिम बरसात में ही शहर में भरा पानी… | Water filled the city only in the drizzling rain... | Patrika News
नागौर

रिमझिम बरसात में ही शहर में भरा पानी…

Nagaur. हल्की बारिश में ही जलप्लावन के हालात देख सहमा शहर-पिछले दो दिनों में हुई सामान्य बरसात में ही आपातकालीन तैयारियों की खुली पोल-शहर के आवासीय मार्गों से लेकर हाइवे तक घंटों बरसाती पानी से गायब रहीं सडक़ें-बीकानेर रेलवे फाटक, पुराना पॉवर हाउस, बाड़ीकुआं, सोनी की बाड़ी एवं गांधी चौक के साथ दिल्ली दरवाजा पर बरसाती पानी से घिरा रहा क्षेत्र-हल्की बारिश में ऐसे हालात देख मूसलाधार बारिश की स्थिति में क्या होगा की आशंका से डरे शहरवासी

नागौरJul 05, 2022 / 05:44 pm

Sharad Shukla

1_6.jpg

water-filled-the-city-only-in-the-drizzling-rain

नागौर. हल्की बारिश में ही शहर में कई जगहों पर जल प्लावन की स्थिति उत्पन्न हो गई। मुख्य मार्ग के साथ ही रिहायशी क्षेत्रों में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण रास्ते गायब नजर आए। आने-जाने वाले लोगों को मुख्य मार्गों पर भरे पानी में से होकर ही गुजरना पड़ा। कुछ जगहों पर हालात ऐसे हो गए कि घरों की ओर जाने वाला मुख्य मार्ग ही दलदल व पानी के साथ बिलकुल बंद सा रहा। गाडिय़ों से तो फिर भी लोग बमुश्किल जुगाड़ बनाकर निकलते नजर आए, लेकिन महिलाओं व बुजुर्गों के लिए यह हालात बेहद कष्टदायी रहे। शहरवासियों की माने तो हल्की बारिश में ही उनको बाढ़ सरीखे हालात का सामना करना पड़ रहा है तो फिर भारी बारिश होने की स्थिति में तो शहर का भगवान ही मालिक होगा। ऐसी अनहोनी की आशंका से लोग डरे नजर आए।


शहर में पिछले दो दिनों में हुई बारिश ने जल प्लावन के दौरान आपात स्थितियों से निपटने के तैयारियों की पोल खोल दी। शहर में एक सिरे से लेकर दूसरे सिरे तक सडक़ों एवं आवासीय क्षेत्रों में पानी का राज नजर आया। बीकानेर रेलवे फाटक से लेकर मानासर चौराहा, पुराना पॉवर हाउस, स्टेशन रोड, मूण्डवा चौराहा के आसपास के आवासीय क्षेत्रों के साथ ही सघन बस्तियों में बंशीवाला मंदिर, श्रीराम कॉलोनी, नया दरवाजा, माही दरवाजा, दिल्ली दरवाजा एवं गांधी चौक आदि क्षेत्र पानी से घिरे नजर आए। इन क्षेत्रों में नाले एवं नालियों की निकासी व्यवस्था अव्यस्थित होने के साथ ही कई जगहों पर बंद नालियों की वजह से पानी से घिरे शहर जलप्लावन के मुहाने पर पहुंचा नजर आया। हालांकि कुछ घंटों के बाद कई जगहों पर से पानी कम होने के बाद स्थिति आंशिक रूप से सामान्य तो हुई, लेकिन भारी बारिश हुई तो फिर हमारा क्या होगा की, आशंका से यह शहर लंबे समय के बाद डरा सहमा नजर आया।

यहां पर हालात रहे बेहद खराब
शहर के बीकानेर रेलवे फाटक के पास सडक़ के करीब पंद्रह से बीस मीटर हिस्से में पानी पूरी तरह से भरा रहा। यहां पर निर्माणाधीन ब्रिज के कारण एक तरफ का रास्ता बंद होने के साथ ही दूसरे रास्ते पर भरे पानी के कारण दुकानों के पास घुटनों से भी ऊपर पानी भरे रहने से स्थिति बेहद खराब रही। बारिश के कारण शहर के पुराना पॉवर हाउस के आसपास की आवासीय बस्तियों में जाने वाला मुख्य मार्ग पूरी तरह से दलदलीय बना रहा। यहां पर बंद नाले के कारण पानी काफी देर तक मुख्य मार्ग पर ही रहा। इसके कारण दलदलीय बने इस रास्ते से गुरजने में लोग परहेज करते नजर आए। इसी तरह शहर के गांधी चौक, माही दरवाजा, मानासर चौराहा एवं अहिंसा सर्किल के पास सडक़ों के किनारे का हिस्सा पूरी तरह से पानी डूबा रहा। स्थानीय बाशिंदों के अनुसार यहां पर पहले नाली थी, लेकिन अब नाली खत्म कर उसे पाट दिए जाने के कारण निकासी का रास्ता पूरी तरह बंद होने के चलते यहां पर ज्यादातर समय पानी भरा ही रहता है।
हाइवे का 50 मीटर हिस्सा पानी में डूबा
कृषि उपजमंडी के से सटा हुआ जोधपुर एवं बीकानेर हाइवे के सडक़ का एक हिस्सा टूटी-फूटी स्थिति के साथ करीब 50 मीटर तक पूरी तरह से पानी में डूबा रहा। यहां पर भी घुटनों से ऊपर भरे पानी के कारण गुजरती गाडिय़ों से उछलते पानी के साथ अधिकारियों के आल इज वेल के दावे की स्थिति को दर्शाता नजर आया।
करोड़ों का बजट व्यय होने के बाद बिखरी सडक़ों पर शहर का सफर
शहर में यूं तो कई जगहों पर मुख्यमंत्री की बजट घोषणानुसार सडक़े बनाए जाने के दावे हल्की बारिश में तार-तार होते नजर आए। अहिंसा सर्किल के पास सुगनसिंह सर्किल व नया दरवाजा की ओर जाने वाला मार्ग, कांकरिया विद्यालय से नया दरवाजा जाने वाला मार्ग, पुराना अस्पताल के पास से निर्माणाधीन ओवरब्रिज की ओर जाने वाला मार्ग एवं जोधपुर बाईपास मार्ग पूरी तरह बारिश में बिखरी गिट्टियों के साथ अपनी बदहाल हालात के साथ खुद-ब-खुद व्यवस्था की कलई खोलता हुआ नजर आया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c8bpc

Home / Nagaur / रिमझिम बरसात में ही शहर में भरा पानी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो