script9 अप्रेल तक मिलेगी प्रधानमंत्री जन धन खातों से महिलाओं को राशि, जानिए कैसे | Women will get funds from PM Jan Dhan accounts till 9 April | Patrika News

9 अप्रेल तक मिलेगी प्रधानमंत्री जन धन खातों से महिलाओं को राशि, जानिए कैसे

locationनागौरPublished: Apr 02, 2020 10:35:58 pm

Submitted by:

shyam choudhary

खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर तय हुई भुगतान की तिथि, इस माह की 3 से 9 तारीख तक तय हुई भुगतान की तिथियां

state_bank_of_india.jpg

Coronavirus : बैंकों में कैश के लेन देन में रहे सावधान

नागौर. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत महिला लाभार्थियों के बचत खातों (प्रधानमंत्री जन धन खाता) में अप्रेल माह के प्रथम एवं द्वितीय सप्ताह में पांच सौ रुपए जमा होने हैं।

जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि उक्त राशि के आहरण के लिए भारत सरकार ने एक विशेष योजना तैयार की है, जिसमें खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर अलग-अलग तिथियों पर राशि बैंक खाते से निकालने की व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए व बैंक शाखाओं/एटीएम/बी.सी. पोइंट पर भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए की गई है। इसलिए घर छोडऩे से पहले सभी महिलाएं नम्बर जांच लें व अंतिम अंक के आधार पर ही घर से निकलें। रुपए निर्धारित तिथि पर ही आहरण होंगे।
उन्होंने बताया कि महिला लाभार्थी जिनके खाते का अंतिम अंक 0 या एक है तो उनके खाते से रुपए निकालने की तिथि 3 अप्रेल तय की गई है। खाते का अंतिम अंक 2 या 3 है, उनके खाते से रुपए निकालने की तिथि 4 अप्रेल तय की गई है। इसी प्रकार 4 या 5 अंतिम अंक वाली महिलाएं 7 अप्रेल, 6 या 7 अंतिम अंक वाली महिलाएं 8 अप्रेल तथा जिन महिलाओं के बैंक खाते का अंतिम अंक 8 या 9 है तो वे 9 अप्रेल को अपने रुपए निकाल सकती हैं।
जिला कलक्टर ने बताया कि उपरोक्त तिथि के बाद भी खाते से रुपए निकाल सकते हैं, आपकी राशि खाते में सुरक्षित जमा रहेगी। यदि आवश्यक न हो तो घर से बाहर न निकलें। यादव ने आमजन से अपील की है कि संबंधित विभाग तथा जनप्रतिनिधि सोशियल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) बनाए रखने में सहयोग करें तथा किसी एक जगह भीड़ एकत्रित न हों। इस कार्य में कर्मचारियों की मदद करें, ताकि जन सेवा शांतिपूर्वक हो सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो