scriptजीका वायरस को लेकर नागौर शहर में घर-घर होगा सर्वे | Zika Virus home-to-home survey in Nagaur city | Patrika News
नागौर

जीका वायरस को लेकर नागौर शहर में घर-घर होगा सर्वे

https://www.patrika.com/nagaur-news/

नागौरOct 15, 2018 / 10:31 pm

Dharmendra gaur

Nagaur latest hindi news

नगर परिषद ने पहले माना अतिक्रमण, फिर बताई खरीदशुदा जमीन

नागौर. शहर में जलजनित रोगों से बचाव के लिए नगर परिषद वार्ड वार सफाई अभियान चलाएगा वहीं स्वास्थ्य विभाग डेंगू, मलेरिया व जीका वायरस के रोगियों की जांच के लिए वार्डवार घर-घर जाकर सर्वे करेगा। नगर परिषद आयुक्त अनिता बिरड़ा ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार मंगलवार से 5 नवम्बर तक वार्डवार अभियाल चलाकर सफाई कार्य किया जाएगा ताकि डेंगू व मलेरिया जैसे जलजनित रोगों पर प्रभावी रोक लगाई जा सके। इसके तहत फोगिंग, नालों की सफाई व ऑयल छिडक़ाव तथा जन जागरुकता आदि कार्य किए जाएंगे।
लोगों को करेंगे जागरूक
बिरड़ा ने बताया कि नगर परिषद व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में वार्डवार फोगिंग करवाई जाएगी। अंग्रेजी बबूल की झाडिय़ों की कटाई के साथ नाले-नालियों की सफाई कर कचरा हटाया जाएगा। गंदे पानी के भराव स्थलों पर मलेरिया ऑयल का छिडक़ाव करने के साथ स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को मच्छर पनपने, बुखार आने पर किए जाने वाले उपाय के बारे में बताया जाएगा। अभियान के तहत सुबह सफाई कर्मचारी अपना निर्धारित करेंगे जबकि दोपहर बाद 15 पुरुष व 21 महिला श्रमिक कार्य करेंगे। अभियान के दौरान अवकाश पर रोक रहेगी।


सफाई निरीक्षक रोकेंगे अवैध निर्मा
विधानसभा चुनाव के चलते प्रभावी आचार संहिता की आड़ में शहर में अवैध निर्माण व अतिक्रमण रोकने के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने विशेष निर्देश जारी किए हैं। आयुक्त अनिता बिरड़ा ने बताया कि आचार संहिता के दौरान संभावित अतिक्रमण व अवैध निर्माण को लेकर विभाग के निर्देशानुसार सफाई निरीक्षकों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने हलका क्षेत्र में अवैध निर्माण व अतिक्रमण को रोकें तथा सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। जिन कर्मचारियों के क्षेत्र में अवैध निर्माण व अतिक्रमण होगा उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Home / Nagaur / जीका वायरस को लेकर नागौर शहर में घर-घर होगा सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो