scriptजल दोहन को रोकेंगे नगर पालिका कर्मचारी, जलसंकट की आहट से कवायद शुरू | Municipal workers will stop water harness | Patrika News
नागदा

जल दोहन को रोकेंगे नगर पालिका कर्मचारी, जलसंकट की आहट से कवायद शुरू

पाइप जब्त कर वसूलेंगे जुर्माना

नागदाMar 18, 2019 / 09:00 pm

Gopal Bajpai

patrika

जल दोहन को रोकेंगे नगर पालिका कर्मचारी, जलसंकट की आहट से कवायद शुरू

नागदा। ग्रीष्म ऋतु में शहरवासियों द्वारा किए जाने वाले जल अपव्यय पर नगर पालिका लगाम कसेगी। जल संकट गहराने की चिंता को लेकर नगर पालिका ने अतिक्रमण हटाने वाले सदस्यों को जलदोहन रोकने के कार्य पर लगाएंगे। टीम में करीब एक दर्जन सदस्यों को शामिल किया जाएगा। दरअसल आगामी जलसंकट की आहट से सचेत होकर नगर पालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय ने टीम का गठन करेगी। टीम सदस्य व्यर्थ रुप से जलदोहन करने वाले रहवासियों को पहले समझाईश देंगे दोबारा दोहन करते पाए जाने पर जुर्माना व पाइप जब्ती की कार्रवाई की जाएगी।
बीते वर्ष बना था दल
बीते वर्ष में जलदोहन करते पाए जाने वाले शहरवासियों की मॉनिटरिंग के लिए नगर पालिका ने एक दल बनाया था। मौजूदा सदस्य वार्डों में घुमकर जल व्यर्थ बहाने वाले लोगों को समझाईश देने का कार्य करते थे। कई वार्डों में रहवासियों पर जुर्माना भी वसूला गया था। आगमी दिनों में उक्त प्लान को दोबारा प्रभावी करने की योजना नगर पालिका अफसरों के पास प्रक्रिया में है। योजना पर चर्चा के बाद जल्द ही प्रभावशील किया जाएगा।
अध्यक्ष व सीएमओ को करें शिकायत
शहर के ३६ वार्डों में यदि कोई शहरवासी वाहन, ओटला व अन्यत्र तरीके से जलदोहन करते पाया जाता है, तो उसकी शिकायत सीधे नपाध्यक्ष व सीएमओ को की जा सकती है। उक्त सुविधा शहवासियों में आपसी मतभेद ना हो इसलिए दी गई है। वरन पानी के दोहन की मॉनिटरिंग करने वाले दल सदस्यों के सक्रिय होते ही जलबर्बादी पर अकुंश लगाया जा सकेगा।

आंकड़ों में शहर
शहर में वार्ड ३६
सावर्जनिक नल ३२४
पुराने जल उपभोक्ता १२ हजार
नए जल उपभोक्ता ०८ हजार
(स्त्रोत : नपा में दर्जरिकार्ड के अनुसार)

इनका कहना-
ग्रीष्म ऋतु के दौरान जल का दोहन करने वाले शहवासियों की मॉनीटरिंग के लिए दल का गठन किया जाएगा। उक्त टीम सदस्य वार्ड-वार्ड जाकर व्यर्थ जल बहाने वालों पर निगरानी रखेंगे। पूर्व में समझाईश नहीं मानें जाने पर पाइप जब्ती व जुर्माने की कार्रवाई किया जाना सुनिश्चित किया गया है।
अशोक मलावीय
अध्यक्ष, नपा

Home / Nagda / जल दोहन को रोकेंगे नगर पालिका कर्मचारी, जलसंकट की आहट से कवायद शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो