scriptपुलिस ने बाइक चालकों को फ्री में बांटे हेलमेट, बोले- अगर नहीं पहने तो कटेगी चालान | Sadak suraksha saptah: police distribute free Helmet of bike riders | Patrika News
नारायणपुर

पुलिस ने बाइक चालकों को फ्री में बांटे हेलमेट, बोले- अगर नहीं पहने तो कटेगी चालान

नहीं तो अगली बार यातायात नियमों को पालन नहीं करते हुए पाएंगे तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

नारायणपुरJan 24, 2019 / 04:33 pm

चंदू निर्मलकर

chhattisgarh news

पुलिस ने बाइक चालकों को फ्री में बांटे हेलमेट, बोले- अगर नहीं पहने तो कटेगी चलाना

सुकमा. जिले में लगातार हो रही सड़क दुर्घनाओं को देखते हुए सुकमा पुलिस ने छिंदगढ़ ब्लॉक मुख्यालय में बाइक चालाको को हेलमेट लगाकर यात्रा करने की समझाइश दी तो वहीं कुछ बाइक चालकों को मुफ्त में हेलमेट भी वितरण किया गया। और इन लोगों से कहा की बाइक चलाने के दौरान हेलमेट का उपयोग करें। नहीं तो अगली बार यातायात नियमों को पालन नहीं करते हुए पाएंगे तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

यातायात सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत छिंदगढ़ में पुलिस कप्तान जितेंद्र शुक्ल के नेतृत्व व एसडीओपी सुकमा रामगोपाल करियारे व थाना प्रभारी चंद्राकर के सौजन्य से यातायात जागरूकता अभियान चला गया। जिसमें बाइक रैली व जागरूकता सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन फारूख अली ने किया। सुकमा जिले में पूर्व में यातायात सुविधाओं की अपेक्षाकृत विकास व उपलब्धता कम थी। पुलिस व शासन, प्रशासन के अथक प्रयासों से यातायात सुविधाओं के विस्तार के साथ ही लगातार वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वाहनों की अधिकता के कारण व यातायात नियमों की अनदेखी कर वाहन चालक दुर्घटना का शिकार हो जाते है। इसको देखते हुए आज यातायात जागरूकता अभियान में लोगों को इस बारे में लोगों को जानकारी दी गई।
नियमों का उल्लंघन करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

राष्ट्रीय स्तर वाहन दुर्घटना असामायिक निधन और मानवीय क्षति का बहुत बड़ा कारण बना हुआ है। समय-समय पर इसी परिप्रेक्ष्य में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा तेज वाहन चालन, ड्रंकन ड्राइविंग, वाहन चालन वक्त मोबाइल प्रयोग, अत्यधिक सवारी व भारी सामग्री परिवहन, ओवर लोड, गाडिय़ों में हूटर का प्रयोग, हेड लाइट में मरकरी लाइट का प्रयोग, बिना हेलमेट वाहन चालन, बिना लाइसेंस वाहन चालन, नाबालिकों द्वारा वाहन चालन, ट्रैफिक सिग्नल की अनदेखी आदि जैसे कई यातायात नियमों की उल्लंघन करने वालों की लाइसेंस निरस्तीकरण और यातायात नियमों के तहत कार्रवाई को निर्देश जारी किए गए है।
इन नियमो के अनुशरण में समय समय पर यातायात नियमों की जानकारी दिए जाते है ताकि अनावश्यक वैधानिक और यातायात नियमों के तहत कार्रवाई और दुर्घटना से जान जोखिम में पडऩे से बच सकें। एनएच 30 के निर्माण के साथ ही तेज बाइकर्स की संख्या बढ़ गयी है और ऐसे बाइकर्स जो ड्रिंक लेकर वाहन चलाते है, दुर्घटना के बाद असामयिक निधन हो जाती है। उक्त दुर्घटनाओं को संज्ञान में लेते हुए पुलिस कप्तान सड़क सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए छिंदगढ़ में उनके अगुवाई सैकड़ों हेलमेट धारी बाइक सवार बाइकर्स द्वारा छिंदगढ़ की गली मोहल्ले के साथ नेशनल हाइये 30 पर कतारबद्ध होकर हेलमेट लगाए बाइक रैली निकाली गई जिससे लोगों हेलमेट धारण, यातायात नियमों का पालन और स्वयं की सुरक्षा के प्रति गंभीरता बढ़ी है। इस अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधिए पुलिस कप्तान जितेंद्र शुक्ला, सुकमा एसडीओपी रामगोपाल करियारे, सुकमा एसडीएम केएलसोरी, तहसीलदार रजक, ईश्वर त्रिवेदी, अखिलेश कौशिक, छिंदगढ़ सरपंच संजना नेगी, जनपद सदस्य जगदीश माहेश्वरी, कांग्रेस नेता सोमा, राजू नाग, एचएल चंद्राकर, सुकमा टीआई इकेश्वर नाग, समाज सेवी फारूख अली, यातायात विभाग व थाना के अधिकारी व जवान उपस्थित थे।
एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने कहा कि हाल ही में कोंटा-सुकमा सड़क बनने के बाद से
सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई। जो असमय मृत्य का कारण बन रही है। जिन जगहों पर अधिक दुर्घटना हो रही है ऐसे जगहों का चिन्हित कर वहां सुरक्षा साइन मार्क लाये जा रहें। ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं में कमी आ सकें। इसके अलावा जिले में विभिन्न जगहों पर यातायात जागरूकता अभियान चलाकर वाहन चालकों को सुरक्षित वाहन चालन के लिए जागरूक किया जा रहा है।

Home / Narayanpur / पुलिस ने बाइक चालकों को फ्री में बांटे हेलमेट, बोले- अगर नहीं पहने तो कटेगी चालान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो